भिंडी के 11 फ़ायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप (11 Amazing Health Benefits of Ladyfingers)

Health Benefits of Ladyfingers

स्वाद और सेहत से भरपूर भिंडी (Health Benefits of Ladyfingers) में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है. भिंडी कई तरह की हेल्थ प्रॉबलम्स से छुटकारा दिलाने में मददगार है, तो हेल्दी रहने के लिए भिंडी को अपनी डायट में शामिल करना न भूलें.

* आमतौर पर भिंडी हर किसी की फेवरेट होती है, इसकी ड्राई सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है, मगर स्वाद के साथ ही भिंडी सेहत का भी खज़ाना है. भिंडी खाने से कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है, ख़ासकर कोलन कैंसर का. दरअसल, भिंडी इंटेस्टाइन (आंत) से हानिकारक टॉक्सीन को निकालने में मदद करता है, जिससे ये ठीक तरह से काम कर सके.

* भिंडी की सब्ज़ी आपके हार्ट को भी हेल्दी बनाए रखेगी. भिंडी में पैक्टिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है. साथ ही इसमें सोल्यूबल (घुलनशील) फाइबर होता है जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है, इससे हार्ट डिसीज़ का ख़तरा कम हो जाता है.

* भिंडी खाने से बॉडी में ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता, जिससे आप डायबिटीज़ से बच जाते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है.

* यदि आपको एनीमिया की शिकायत है, तो भिंडी ज़रूर खाएं. आयरन से भरपूर भिंडी हीमोग्लोबीन बढ़ाने में भी सहायक है. भिंडी में मौजूद विटामिन-के खून के बहाव को रोकता है.

यह भी पढ़ें: लहसुन के 12 अमेज़िंग हेल्थ बेनिफिट्स

*डाइजेशन ठीक रखने के लिए डायट में फाइबर का होना बहुत ज़रूरी है और भिंडी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो खाना पचाने में मदद करता है. भिंडी खाने से कब्ज़, पेटदर्द और गैस की प्रॉब्लम नहीं होती.

* भिंडी में पाए जानेवाले विटामिन और अन्य पोषक तत्व आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं.

* विटामिन सी और एंटीआक्सिडेंट से भरपूर भिंडी इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है. ये इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाती है जिससे आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार होता है. भिंडी खाने से खासी व ठंड लगने जैसी परेशानी से भी बचा जा सकता है.
* भिंडी आई साइट को भी हेल्दी रखती है. इसमें विटामिन ए और बीटाकैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों की समस्याओं से बचाता है. विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है और ये उम्र के असर से आंखों को होनेवाले नुकसान से भी बचाता है.

* प्रेग्नेट महिलाओं के लिए भी भिंडी बहुत फ़ायदेमंद होती है. इसे खाने से बच्चे की ग्रोथ अच्छी होती है. भिंडी में फोलेट होता है जो भ्रूण के ब्रेन डेवलपमेंट में अहम भूमिका निभाता है.
* भिंडी में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है. 100 ग्राम भिंडी में क़रीब 30 कैलोरी होती है. अतः वज़न कम करने वालों के लिए भिंडी बेस्ट सब्ज़ी है. कम कैलोरी और भरपूर फाइबर वाली भिंडी को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें.

* आपकी बॉडी के साथ ही भिंडी बालों को भी हेल्दी बनाती है. बाउंसी हेयर पाने के लिए भिंडी के छोटे-छोटे टुकड़े करके इसमें आधा नींबू निचोड़ लें और इससे बाल धोएं. बाल काले और घने बनेंगे, इतना ही नहीं यदि बालों में जुएं है, तो वो भी दूर हो जाएंगे.

हेल्थ अलर्ट
यदि आपको स्टोन की प्रॉब्लम है, तो भिंडी न खाएं. भिंडी पित्त की पथरी और गुर्दे की पथरी के ख़तरे को बढ़ाती है.

 

– कंचन सिंह

यह भी पढ़ें: इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ ही आपको जवां भी बनाए रखता है टमाटर

यह भी पढ़ें: बहुत फ़ायदेमंद है हल्दी वाला दूध