लहसुन के 12 अमेज़िंग हेल्थ बेनिफिट्स (12 Amazing Health Benefits of Garlic)

Garlic Health Benefits

एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टेरियल एवं एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. रोज़ाना लहसुन खाने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं.

* सर्दी-ज़ुकाम होने पर 5-5 मि.ली. लहसुन और तुलसी का रस, 1 टीस्पून सोंठ का चूर्ण और आधा टीस्पून कालीमिर्च का चूर्ण सबको एक साथ मिलाकर आधा लीटर गाय के दूध के साथ सुबह-शाम पीने से थोड़े ही दिनों में फ़ायदा होगा.

* लहसुन, शक्कर और सेंधा नमक समान मात्रा में लेकर चटनी की तरह पीस लें. इसमें घी मिलाकर चाटने से पेटदर्द, अपच, पेट की जलन आदि दूर होता है.

* लहसुन की कलियों को तेल में पकाकर छान लें. इस तेल की दो-दो बूंद कान में डालने से कान का दर्द शांत हो जाता है. कान पक रहा हो, तो भी यह तेल लाभकारी होता है.

* लहसुन को पीसकर रोगी को सुंघाने से हिस्टीरिया की मूर्च्छा दूर हो जाती है.

* लहसुन की कलियों को पीसकर रस निकालें. यह रस तीन दिन तक मलने से शारीरिक गर्मी के कारण शरीर पर निकले हुए लाल चकत्ते दूर हो जाते हैं.

* लहसुन को पीसकर दूध में पीने से ब्लडप्रेशर में बहुत लाभ होता है या फिर लहसुन, पुदीना, जीरा, धनिया, कालीमिर्च और सेंधा नमक की चटनी बनाकर खाने से भी ब्लडप्रेशर कम होता है.

* घाव में कीड़े पड़ गए हों, तो लहसुन को पीसकर उसका लेप लगाएं. इससे कीड़े मर जाते हैं.

* 10-15 लहसुन की कलियों को दूध में पकाकर उसे छान लें. इसे बच्चों को सुबह-शाम पिलाने से काली खांसी दूर हो जाती है. या फिर 20 से 30 बूंद लहसुन का रस शर्बत में मिलाकर चार-चार घंटे पर देने से भी काली खांसी मिटती है.

* लहसुन, अदरक, हरा धनिया, शक्कर और सेंधा नमक की चटनी रोज़ाना खाने से डाइजेशन और भूख न लगने की समस्या दूर होती है.

* जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें रोज़ाना सुबह खाली पेट लहसुन की कुछ कलिया खानी चाहिए. इससे ब्लड सर्कुलेशल ठीक रहता है.

* खाली पेट लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है.

* लहसुन खाने से इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग बनता है

Garlic Health Benefits

हेल्थ भी  टेस्ट भी

लाजवाब लाल लहसुन
4 लहसुन की पूरी कली को छीलकर उसमें 1/4 टीस्पून जीरा डालकर कूट लें. अब
1/4 टीस्पून मिर्च पाउडर मिलाएं. 2 टीस्पून मूंगफली को सेंककर, पीसकर उसका पाउडर बनाएं और चटनी में डाल दें. सबको मिला लें. लाजवाब लाल लहसुन तैयार है.

दही-लहसुनी चटनी
2 लहसुन की पूरी कली को छीलकर पीसकर पेस्ट बना लें. पाव किलो दही को मलमल के कपड़े में बांधकर टांग दें, ताकि पानी निकल जाए. अब लहसुन के पेस्ट में दही और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं. दही-लहसुनी चटनी का लुत्फ़ उठाएं.