छिपकली को भगाने की 11 ईज़ी ...

छिपकली को भगाने की 11 ईज़ी होम रेसिपीज़ (11 Easy And Effective Home Remedies to Get Rid of Lizards)

1.पेपर स्प्रे से है छिपकली को एलर्जी

Home Remedies to Get Rid of Lizards

छिपकली को भगाने का सबसे ईज़ी तरीका है पेपर स्प्रे का इस्तेमाल. कालीमिर्च पाउडर को थोड़े से पानी में मिक्स करके स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें. जहां भी छिपकली नज़र आये, इसे स्प्रे कर दें. कालीमिर्च से छिपकली को एलर्जी है और वो इससे दूर ही रहती हैं. इतना ही नहीं, वो वहां कभी दोबारा नज़र भी नहीं आतीं. पेपर स्प्रे घर पर न बनाना चाहें तो मार्केट में रेडी भी मिलता है.

2. चिली फ्लैक्स और चिली पाउडर भी करें ट्राई

Home Remedies to Get Rid of Lizards

टोबेस्को सॉस, चिली फलाज़ और लाल मिर्ची पाउडर भी छिपकली भगाने में बहुत ही इफेक्टिव है.

3. प्याज़ और लहसुन से भी भागती है छिपकली

Home Remedies to Get Rid of Lizards

छिपकली को लहसुन और प्याज़ की गंध टॉर्चर से कम नहीं लगती. लहसुन और प्याज को घर के अलग अलग कॉर्नर्स में रख दें. या कमरे की खिड़कियों और दरवाज़ों पर लहसुन बांधकर लटका दें.बइससे छिपकली घर में नहीं आएगी. आप चाहें तो इसका स्प्रे बनाकर बॉटल में रख दें और जब भी छिपकली नज़र आए, उसे स्प्रे कर दें.

4. मोरपंख भी है कारगर

Home Remedies to Get Rid of Lizards

छिपकली मोर के पंख को देख कर ही भाग जाती है. दीवार पर 5-6 मोर के पंख चिपका दें. छिपकली मोर के पंख को देख कर ही भाग जाती है.

5. तंबाकू और कॉफी पाउडर से डरती हैं छिपकली

Home Remedies to Get Rid of Lizards

तंबाकू और कॉफी पाउडर को मिलाकर बॉल्स बना लें. इन बॉल्स को घर के हर कोने और उन जगहों पर रखें, जहां छिपकली सबसे ज़्यादा छिपती है. इन बॉल्स को खाने से या तो छिपकली मर जाएगी या भाग जाएगी.

6. नेफ़थलीन की गोलियां करें इस्तेमाल

Home Remedies to Get Rid of Lizards

अगर आपके घर में छोटे बच्चे नहीं हैं, तो आप छिपकली भगाने के लिए नेफ़थलीन की गोलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. नेफ़थलीन की गोलियां वार्डरोब, पानी के सिंक, दरवाज़ों और खिड़कियों के पास रखें. यह छिपकलियों को भगाने का सबसे आसान उपाय है. नेफ़थलीन की गोलियों की गंध आपके लिए सामान्य बात होगी पर छिपकली इस गन्ध को बर्दाश्त नहीं कर सकतीं.

7. अंडे का छिलका है सबसे आसान

Home Remedies to Get Rid of Lizards

अंडे के खाली छिलकों को फेंकें नहीं, इसे छिपकली भगाने के लिए यूज़ किया जा सकता है. घर में अंडे के छिलकों को ऊंचाई पर रख दें. अंडे की गंध से छिपकली दूर भागती है. अंडे के छिलकों को यूज़ करने से पहले अच्छी तरह से पोछ लें. याद रखें अंडे के छिलकों को धोएं नहीं ताकि उसकी स्ट्रॉन्ग गंध उसमें बनी रहे, क्योंकि छिपकली इसी गन्ध से भागती है.

8. आइस कोल्ड वॉटर से तुरन्त बेहोश होती है छिपकली

Lizards

छिपकली को भगाने के लिए ठंडा पानी भी बहुत कारगर है. जब भी छिपकली दिखे, उस पर बर्फ का ठंडा पानी स्प्रे करें. ठंडा पानी उन्हें थोड़ी देर के लिए अचेत कर देगा, जिससे आप उसे उठाकर फेंक सकेंगे.

9. फिनाइल की गोलियां रखें

Home Remedies to Get Rid of Lizards

घर के उन सभी संभावित प्रवेश मार्गों पर, जहां से छिपकली आ सकती है, वहां फिनाइल की गोलियां रखें. फिनाइल की गंध छिपकली को आपके घर से दूर रखती है.

10. सिंक एरिया को क्लीन और ड्राई रखें
नमी वाली जगहों पर छिपकली ज़्यादा आती है. इस हिसाब से सिंक के नीचे कैबिनेट एरिया सबसे ज़्यादा रिस्क पर है. इसलिए ध्यान रखें कि इस एरिया को हमेशा ड्राई और क्लीन रखें. वहां की कोई पाइप लीक करती हो तो उसे तुरंत रिपेयर करा लें. इस तरह भी आप छिपकली से बच सकते हैं.