12 ब्यूटी फूड ग्लोइंग स्किन के लिए (12 Beauty Foods For Glowing Skin)

स्किन हमारी सेहत का आईना होती है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हेल्दी फूड हैबिट ज़रूरी है. चलिए, हम आपको बताते हैं 12 ब्यूटी फूड के बारे में, जो स्किन को बनाते हैं हेल्दी और ग्लोइंग.

3
पालक
थकान, अपर्याप्त नींद या एनीमिया डार्क सर्कल की वजह हो सकते हैं. डार्क सर्कल दूर करने के लिए अपने भोजन में आयरन, विटामिन के और सी से भरपूर पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियां शामिल करें.

नट्स और सीड्स
नट्स (बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट आदि) और सीड्स (फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज आदि) में मौजूद विटामिन ई त्वचा की ़कुदरती नमी बनाए रखता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेट रहती है. ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो ये ज़रूर खाएं.

साबूत अनाज
ब्राउन राइस और ओट्स में मौजूद विटामिन बी बालों का टूटना और झड़ना कम करने में मदद करता है. मज़बूत और चमकदार बालों के लिए सभी तरह के साबूत अनाज को अपनी डायट में शामिल करें.

लहसुन
लहसुन न स़िर्फ हार्ट को हेल्दी रखता है, बल्कि ये स्किन को क्लीन और पिंपल फ्री बनाने में भी मदद करता है. ये नैचुरल एंटीबायोटिक है जो ब्लड प्यूरिफाई करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने में सहायक है. लहसुन स्किन टिशू को रिपेयर करने के साथ ही झुर्रियों को रोकने में भी सहायक है.

2

दही और ओटमील
आमतौर पर ठंडी के मौसम में फटे होंठों की समस्या होती है, लेकिन आप यदि हमेशा फटे होंठों से परेशान रहती हैं तो ये विटामिन बी की कमी से हो सकता है. अतः विटामिन बी से भरपूर चीज़ें, जैसे- दही और ओट्स खाएं.

ऑयली फिश
त्वचा को कोमल और झुर्रियों से दूर रखने के लिए ओमेगा3 फैटी एसिड की ज़रूरत होती है. ये त्वचा को पोषण देकर डीहाइड्रेशन से बचाता है. ऑयली फिश ओमेशा3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है. इसके अलावा फ्लैक्स सीड्स और अखरोट में भी ओमेगा3 फैटी एसिड होता है.

अंडा
विटामिन बी7 की संतुलित मात्रा लेने से नाख़ून टूटने की समस्या से निजात मिलती है. नाख़ूनों की समस्या का कारण आयरन और ज़िंक की कमी है. इससे निपटने के लिए अंडा खाएं. अंडा प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है जो नाख़ूनों की सेहत के लिए अच्छा होता है.

ब्लैकबेरीज़
ब्लैकबेरीज़ शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं. कोलेजन त्वचा को नर्म, नाज़ुक बनाए रखता है. ब्लैकबेरीज़ में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड बढ़ती उम्र के संकेतों को भी कम करता है.

6

शेलफिश (घोंघा)
यदि आपके चेहरे की रंगत फीकी पड़ गई है या चेहरा मुरझाया-सा लग रहा है, तो ये एनीमिया के कारण हो सकता है. एनीमिया आयरन और विटामिन बी12 की कमी से होता है. अतः अपनी डायट में इनकी मात्रा बढ़ाएं. शेलफिश/ओएस्टर (घोंघा) इसका अच्छा स्रोत है.

शकरकंद
शकरकंद में विटामिन ए की अधिकता होती है, जो झुर्रियों की रोकथाम के लिए ज़रूरी है. अतः हेल्दी, ब्यूटीफुल स्किन चाहती हैं, तो शकरकंद ज़रूर खाएं.

गाजर
ये त्वचा की बाहरी परत को स्वस्थ बनाए रखती है और समय से पहले एजिंग के निशां नहीं उभरने देती.

टमाटर
टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी व पोटैशियम की अधिकता होती है. स्किन को हेल्दी व खूबसूरत बनाए रखने के लिए टमाटर ज़रूर खाएं.

1

स्मार्ट टिप्स
* रोज़ाना अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को ज़रूर शामिल करें. खीरा, गाजर, मूली आदि को कच्चा खाना फ़ायदेमंद होता है.

* कम तेल व मसाले में बना नॉन वेज, जैसे- चिकन, अंडा आदि ज़रूर खाएं. दिनभर में एक बार मछली खाना त्वचा व सेहत दोनों के लिए बहुत अच्छा है.

* दिनभर में 2-3 बार मौसमी फल ज़रूर खाएं. जब आप अंदर से स्वस्थ रहेंगी, तो उसकी चमक चेहरे पर ज़रूर दिखेगी.

4

स्मार्ट टिप्स
* दही व दूध दोनों को अपनी डायट में नियमित रूप से शामिल करें.

* सिट्रस फ्रूट्स त्वचा को हेल्दी व ग्लोइंग बनाए रखते हैं. स्किन के लिए ज़रूरी कोलेजन का निर्माण करते हैं. अतः अपनी डेली डायट में सिट्रस फ्रूट्स की मात्रा बढ़ा दें.

5