बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करत...

बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं ये 13 सुपर फूड्स (13 Super Foods That Help Increase Height In Kids)

अगर आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है, तो हो सकता है कि बच्चे को शारीरिक विकास के लिए ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल रहे हों. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर बच्चों को न केवल कई बीमारियां घेर लेती हैं, बल्कि इसका असर उनकी हाइट पर भी पड़ता है. इसीलिए उन्हें बचपन से ही सारी सब्ज़ियां, फल और हेल्दी चीज़ें खाने की आदत डालें.

  1. मिल्क और डेयरी फूड्स
Super Foods

दूध में सबसे अधिक कैल्शियम होता है और कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. इसके अलावा दूध प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है, जो बच्चे के शरीर में कोशिकाओं के विकास में मदद करता है, इसलिए बच्चों को रोज़ाना एक ग्लास दूध जरूर पिलाएं. दूध के अतिरिक्त दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स- पनीर, दही, चीज़ आदि भी विटामिन ए, बी, डी और ई के साथ-साथ प्रोटीन और कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं, जो बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद करेंगे.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

मेथी, पालक, चौलाई, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन-के जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं और बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं.

3. अंडा

प्रोटीन रिच अंडे को न्यूट्रिशन का पावरहाउस भी कहते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, रोज़ाना दो अंडे खाने से बच्चों की हाइट बढ़ती है. अंडे के पीले भाग में हेल्दी फैट होते हैं, जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करते हैं.

4. सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, जो बच्चे की कोशिकाओं और हड्डियों के निर्माण तथा विकास में मदद करने के साथ ही लंबाई बढ़ाने में भी सहायता करता है.

5. शकरकंद

Super Foods

शकरकंद विटामिन-ए से समृद्ध होता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील तत्व होते हैं, जो पाचन तंत्र को सही रखते हैं और आंतों के लिए गुड बैक्टीरिया के निर्माण में मदद करते हैं. शकरकंद विटामिन-सी, मैग्नीज़, विटामिन बी6 और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है, जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता करते हैं.

6. मीट

बच्चों की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए मीट फायदेमंद है. यह प्रोटीन और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो बच्चे की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है.

और भी पढ़ें: बच्चे की इम्युनिटी को कमज़ोर करती है उसकी ये 8 बुरी आदतें (8 Habits That Can Weaken A Child’s Immunity)

7. साल्मन फिश

इस फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की अच्छी सेहत के साथ ही शारीरिक विकास और वृद्धि के लिए भी अच्छा माना जाता है. कुछ अध्ययनकर्ताओं का मानना है कि ओमेगा फैटी-3 एसिड हड्डियों की मजबूती के बहुत ज़रूरी है. ये बच्चों में नींद की समस्या को भी दूर करता है.

8. साबूत अनाज

इसमें कई तरह के माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद होते हैं. इसे खाने से बच्चों के शरीर में कैल्शियम, विटामिन्स, कॉपर, मैग्नीज़, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है. इसका सीधा प्रभाव उनकी ग्रोथ पर पड़ता है.

9. आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवले भी बच्चों की हाइट बढ़ाने में मददगार है. यह शरीर में हार्मोंस को संतुलित रखने के साथ ही दिमाग को भी तेज़ करता है.

10. ओट्स

इसमें विटामिन बी, ई, पोटेशियम और जिंक भी होते हैं जो कि बच्चों की दिमागी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें बहुत ज्यादा फाइबर होता है, जो बच्चों के पाचन को सही रखता है. साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन बच्चों की हाइट बढ़ाने में मददगार होता है.

11. बादाम

Super Foods

विटामिन और मिनरल सहित अनेक पोषक तत्वों से भरपूर बादाम बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करता करता है. इसमें हेल्दी फैट, फाइबर, मैग्नीज़, मैग्नीशियम और विटामिन-ई भी होता है, जो बच्चों की हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है.

12. बेरीज़

रसबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं. ये बेरीज़ ऊतकों की मरम्मत करते हैं, साथ ही बच्चों की हाइट बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

13. दालें

दालों में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है और वसा की मात्रा कम, जो बढ़ते बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत ज़रूरी है.

– देवांश शर्मा

और भी पढ़ें: ऑनलाइन पढ़ाई के दौर में ज़रूरी है बच्चों के लिए डिजिटल डिटॉक्स? (Why Digital Detox Is Necessary For Children Doing Online Education?)

×