16 हेल्दी रूल्स(16 Healthy rules)

हेल्दी और फिट बॉडी की चाह तो हम सभी को होती है, लेकिन इसके लिए रेग्युलर डायट फॉलो करने और जिम में घंटों पसीना बहाने की इच्छाशक्ति बहुत कम लोगों में होती है. यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो ज़्यादा मेहनत किए बिना ही हेल्दी और फ़िट बने रहना चाहते हैं, तो ट्राई कीजिए हमारे बताए इ़फेक्टिव आइडियाज़.

healthy rules
1. व्हाइट की जगह ब्राउन
व्हाइट ब्रेड, चावल, पास्ता आदि की जगह साबूत अनाज से बने फूड आइटम्स का सेवन करने से दिल संबंधी बीमारियां होने का ख़तरा 30 फ़ीसदी तक कम हो जाता है.
2. नाश्ते से पहले ब्रश करें
ब्रिटिश डेंटल हेल्थ फ़ाउंडेशन के चीफ़ एक्ज़ीक्यूटिव डॉ. निजेल कार्टर के अनुसार, नाश्ते से पहले ब्रश करने से दांतों पर फ़्लोराइड की कोटिंग जम जाती है, जो हमारे दांतों की रक्षा करता है, जबकि खाने के बाद ब्रश करने से खाने में मौजूद तत्व दांतों पर जमे प्लक से रिएक्ट करके हानिकारक एसिड पैदा करते हैं, जिससे दांतों की बाहरी परत क़मजोर बन जाती है. अतः खाने के बाद ब्रश करना हानिकारक होता है.
3. खाने के साथ ऑरेंज जूस पीएं
जानेमाने न्यूट्रीशनिस्ट मार्योन स्टुवर्ट के अनुसार, रोज़ाना खाने के साथ 1 ग्लास ऑरेंज जूस का सेवन करने से हमारे शरीर की आयरन एब्ज़ॉर्ब करने की क्षमता दुगुनी हो जाती है, जबकि खाने के साथ चाय-कॉफ़ी आदि का सेवन करने से शरीर को पोषक तत्व पचाने में परेशानी होती है.
4. एक कटोरी फ्रूट अवश्य खाएं
खाने के साथ एक कटोरी टमाटर, अंगूर आदि फलों का सेवन अवश्य करें. इन फलों में लाइकोपिनी नामक एंटी-ऑक्सिडेंट तत्व पाया जाता है जो कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है, लेकिन फ्रिज में रखने की बजाय सामान्य टेंप्रेचर में रखकर इनका सेवन करना चाहिए.
5. सिरदर्द की दवा कॉफ़ी के साथ लें
शिकागो के डायमंड हेडेक क्लीनिक द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, पेनकिलर का सेवन पानी की बजाय कॉफ़ी के साथ करना चाहिए. उनके अनुसार, कैफ़टीन से दर्द जल्दी दूर होता है और इसका असर भी अधिक समय के लिए रहता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कैफ़टीन दवा को तेज़ी से पूरे शरीर में फैलाता है.
6. नमक की बजाय हर्ब्स का इस्तेमाल करें
नॉर्वेजियन में हुए अध्ययन के अनुसार, सेज, ऑरिगेनो जैसे हर्ब्स में फल और हरी सब्ज़ियों जितना या उससे भी कहीं ज़्यादा एंटी-ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं.
7. चाय टीपॉट में बनाएं
टीपॉट में चायपत्ती अच्छी तरह उबालकर चाय बनाएं. अबर्डीन यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन के अनुसार, चाय को 5 मिनट उबालने से उसमें मौजूद कैंसर फाइटिंग तत्व ़ज़्यादा असरकारी हो जाते हैं.
8. पेपर नैपकिन का प्रयोग करें
अगर कोई डीप फ्राइड फूड आइटम खाने की इच्छा हो रही है तो खाने से पहले उसे पेपर नैपकिन में रखकर एक्स्ट्रा तेल निकाल लें. इससे कम से कम 15 फ़ीसदी तेल निकल जाता है और टेस्ट भी ख़राब नहीं होता, इसलिए किचन में हमेशा पेपर नैपकिन रखें.

 

9. लंबे-पतले ग्लास का प्रयोग करें
अल्कोहल आदि पीने के लिए चौड़े या मोटे ग्लास की बजाय लंबे-पतले ग्लास का प्रयोग करें. कई अध्ययनों से यह सिद्ध हुआ है कि अगर हम छोटे-छोटे घूंट लेकर धीरे-धीरे पीते हैं तो दिमाग़ को लगता है कि हम ज़्यादा पी रहे हैं.
10. महीने में 1 दिन व्रत करें
अमेरिका में हुए शोध के अनुसार, महीने में 1 दिन खाना छोड़ने से दिल की बीमारियों का ख़तरा 40 फ़ीसदी तक कम हो जाता है. शोध के अनुसार, एक दिन खाना न खाने से हमारा मेटाबॉल़िज़्म रेट बढ़ जाता है.
11. हाथ मिलाने से परहेज करें
हाथ मिलाने पर किसिंग से कहीं ़ज़्यादा तेज़ी से इं़फेक्शन फैलता है. अगर आप किसी से हाथ मिलाते हैं तो तुरंत हाथ धो लें. शोधों से यह सिद्ध हुआ है कि दिन में 5 बार हाथ धोने से बीमार होने का ख़तरा 50 फ़ीसदी तक कम हो जाता है.
12. रेड मीट का सेवन कम करें
द चाइना स्टडी के लेखक प्रो. टी. कोलिन के अनुसार, रेड मीट का सेवन न करने से आयु में 13 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी होती है.
13. एंटी बैक्टिरियल वाइपर्स का इस्तेमाल करें
फ़ोन हैंडसेट, मोबाइल, हैंडबैग आदि साफ़ करने के लिए एंटी बैक्टिरियल वाइपर्स का इस्तेमाल करें. हाल में हुए अध्ययन से यह सिद्ध हुआ है कि फ़ोन हैंडसेट से 1 लाख से अधिक बैक्टिरिया ट्रान्समिट होते हैं. शोधों के अनुसार, ज़्यादातर मोबाइल में बैक्टिरिया होते हैं.
14. 60 फ़ीसदी का नियम फॉलो करें
ब्रिटेन विविनी माइकल ऑफ़ डेफ़नेस इंस्ट्टियूट के अनुसार, आईपॉड सुनते समय वॉल्यूम कभी भी 60 फ़ीसदी से ़ज़्यादा न रखें और एक बार में 1 घंटे से अधिक समय तक न सुनें.
15. गहरी सांस लें
गहरी सांस लेने से तनाव कम होता है और दिमाग़ तक ताज़ा ऑक्सिजन पहुंचती है. इसके विपरीत छोटी-छोटी सांस लेने से हार्ट रेट और तनाव दोनों ही बढ़ जाते हैं.
16. दिनभर में 1 फल अवश्य खाएं
दिनभर में कम से कम 1 फल अवश्य खाएं. ऐसा करने से कैंसर होने का ख़तरा 20 फ़ीसदी तक कम हो जाता है.

 

ट्रेडमिल के 5 ईज़ी विकल्प (Best Treadmill Alternatives)