कौन हैं अमेरिका की नई उप रा...

कौन हैं अमेरिका की नई उप राष्ट्रपति कमला हैरिस? जानें उनके बारे में 25 दिलचस्प बातें (25 Interesting facts to know about USA’s first ever Indian-origin Vice President Kamala Harris)


भारतीय मूल की कमला हैरिस ने भी अमेरिका चुनाव में जीत हासिल कर इतिहास रच दिया है. अमेरिका के उप-राष्ट्रपति पद पर आसीन होने वाली वो पहली महिला होंगी. भारत के लिए ये बेशक गर्व की बात है कि भारतीय मूल की एक महिला अमेरिकी उप-राष्ट्रपति का पद संभालेंगी. आइए जानते हैं कमला हैरिस के बारे में 25 बड़ी दिलचस्प बातें-

Kamala Harris


1. कमला हैरिस भारतीय मां और जमैकाई पिता की बेटी हैं. वह अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद तक पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी हैं.

2. हैरिस का जन्म 1964 में ऑकलैंड में एक भारतीय मां, श्यामला गोपालन हैरिस और जमैकाई पिता, डोनाल्ड हैरिस के घर हुआ. उनके पिता स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकनॉमिक्स के प्रोफेसर थे और मां स्तन कैंसर रिसर्चर रही हैं.

Kamala Harris

3. कमला हैरिस खुद को आधी भारतीय मानती रही हैं. उन्हें ये कहलाने में कभी कोई हिचक नहीं हुई कि उनकी जडे़ं भारत में हैं. वो मसाला डोसा और इडली पसंद करती हैं. वो लगातार भारत आती रही हैं और उनके तमाम नजदीकी रिश्तेदार भारत में रहते हैं.

4. जब कमला हैरिस सिर्फ सात साल की थीं, तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया. कमला हैरिस और उनकी बहन की परवरिश उनकी सिंगल हिंदू मदर श्यामला गोपालन ने ही की. कैंसर रिसर्चर और मानवाधिकार कार्यकर्ता श्यामला और उनकी दोनों बेटियों को ‘श्यामला एंड द गर्ल्स’ के नाम से जाना जाता है.

Kamala Harris

5. कमला और माया की परवरिश के दौरान उनकी मां ने दोनों को भारतीय पृष्ठभूमि से जोड़े रखा और उन्हें अपनी साझा विरासत पर गर्व करना सिखाया. लेकिन कमला की परवरिश में हमेशा भारतीय संस्कारों की प्रधानता रही. ये संस्कार कमला में भी गहरे तक आए. कमला भारतीय मूल का होने की बात पर गर्व करती हैं. उन्होंने इसे कभी छिपाने की कोशिश नहीं की.

6. एक बच्चे के रूप में, कमला हैरिस चर्च और हिंदू मंदिर दोनों में गईं. धर्म, जाति और नस्ल से उठकर समानता और सबके सम्मान की बात करना हैरिस ने बचपन से ही सीखा था.

7. कमला हैरिस अपने नाना से बहुत ज़्यादा प्रभावित थीं. नाना और मां से कमला को मूल्य और विचार बचपन से मिले. कमला हैरिस के नाना पीवी गोपालन चेन्नई के ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते थे. वो भारतीय लोक सेवा में अधिकारी थे. उन्होंने ज़ाम्बिया में भी सरकार के लिए सेवाएं दी थीं.

Kamala Harris



8. कमला के अनुसार, उनके नाना गोपालन एक ज़िंदादिल और तरक्कीपसंद व्यक्ति थे, जिन्होंने बच्चों को ताश का खेल पोकर भी सिखाया और नानी से छुपकर मन मुताबिक खाना भी. कमला ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मेरे नाना दुनिया में मेरे सबसे पसंदीदा व्यक्तित्वों में रहे हैं’.

9. अपने मां पिता की तरह हैरिश भी काफी पढ़ी-लिखी हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अध्ययन के बाद उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल की और फिर सैन फ्रांसिस्को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ऑफिस ज्वाइन कर लिया, जहां उन्हें करियर क्रिमिनल यूनिट की इंचार्ज बनाया गया. उन्होंने यौन अपराधों पर ध्यान केंद्रित किया.

10. कमला हैरिस ने 2014 में वकील डगलस एम्पहॉफ से शादी की. इसमें उन्होंने भारतीय और यहूदी दोनों परंराएं निभाईं. कमला ने डगलस को फूलों की माला पहनाई, जबकि डगलस ने यहूदी परंपरा के तहत पैर से कांच तोड़ी. कमला तीन किताबें लिख चुकी हैं, जिसमें दो नान फिक्शन और एक बच्चों की किताब है.

Kamala Harris

11. कमला कहती हैं, ” मेरे नाम का मतलब है ‘कमल का फूल’. भारतीय संस्कृति में इसकी काफ़ी अहमियत है. कमल का पौधा पानी के नीचे होता है. फूल पानी के सतह से ऊपर खिलता है. जड़ें नदी तल से मज़बूती से जुड़ी होती हैं.”

12. 2003 में कमला सेन फ्रांसिस्को की शीर्ष अभियोजक बनीं.

13. उपराष्ट्रपति के चुनाव से पहले, हैरिस कई फर्स्ट के लिए जानी जाती हैं.

14.  2010 में वह कैलिफोर्निया की अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत व्यक्ति थीं. उन्हें 56.5 फीसदी वोट मिले.

Kamala Harris



15.  सेन फ्रांसिस्को में डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में हैरिस के पहले तीन वर्षों के दौरान सजा की दर 52 से 67 प्रतिशत तक बढ़ गई.

16. 2016 में हैरिस कैलिफोर्निया से जूनियर अमेरिकी सीनेटर चुनी गईं.

17. कमला हैरिस को राष्ट्रपति बराक ओबामा का करीबी माना जाता है. 2008 में जब बराक ओबामा राष्ट्रपति चुनाव लड़ रहे थे तो कैलिफोर्निया से उनका समर्थन करने में हैरिस सबसे आगे थीं.

Kamala Harris



18. 2013 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जब हैरिस को देश में सबसे अच्छी दिखनी वाली अर्टार्नी जनरल कह दिया था, तो उन्हें काफी आलोचना झेलनी पड़ी थी और बाद में माफी भी मांगनी पड़ी थी.

19. मार्च 2017 में हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपति जो बिडेन का समर्थन किया और कहा कि वो उन्हें अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुने जाने में हर मुमकिन मदद करेंगी.

Kamala Harris



20. नवंबर 1982 की कमला हैरिस ने रंगभेद-विरोधी प्रदर्शन में भाग लिया था. हैरिस उन दिनों वाशिंगटन के हॉवर्ड विश्वविद्यालय की छात्रा थीं.

21. न्यायिक समिति के अलावा कमला सीनेट की होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी और बजट कमेटी में भी रह चुकी हैं.

22. कमला हैरिस उप राष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला उम्मीदवार हैं.

Kamala Harris


23. राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन के दौरान कमला हैरिस अपनी मां श्यामला गोपालन को याद कर भावुक भी हो गईं. उन्होंने कहा कि, “आज मैं अपनी मां की वजह से यहां मौजूद हूं और इस कारण अपनी मां श्यामला गोपालन को धन्यवाद कहना चाहती हूं.”

24. कमला हैरिस को चुनाव में मिली जीत के बाद भारत के तमिलनाडु के तिरुवर जिले तुलासेंद्रापुरम गांव में भी जश्न मनाया जा रहा है. तुलासेंद्रापुरम गांव कमला हैरिस का ननिहाल है. कमला हैरिस जब पांच साल की थीं, तो वह तुलासेंद्रपुरम गई थीं.

Kamala Harris



25. पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति-चुनाव जीतने के बाद कमला हैरिस को बधाई देते हुए ट्वीट किया, आपकी सफलता सफल रही, चिट्टी के लिए ही नहीं, बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए भी बहुत गर्व की बात है.” तमिल में चिट्टी का मतलब चाची होता है.