वज़न कम करने में मदद करते हैं ये ...

वज़न कम करने में मदद करते हैं ये 5 डांस स्टाइल (5 Dance Forms to Reduce Weight)

वैसे तो वजन घटाने के बहुत से तरीके हैं, लेकिन डांस करके भी आप अपना वजन घटा सकते हैं. डांस करने से ख़ुशी तो मिलती है, साथ ही वजन भी कम होता है. हम यहां पर डांस की विभिन्न फॉर्म्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करके आप वजन तो घटा ही सकते हैं, साथ ही फिट भी रह सकते हैं-

  1. जुंबा: वजन कम करने के लिए म्यूजिक के साथ डांस करने का तरीका बहुत ही फायदेमंद है. क्योंकि इस डांस स्टाइल में फास्ट स्पीड वाले एरोबिक मूवमेंट होते हैं, जिनसे वज़न घटाने में मदद मिलती है. एक अध्ययन के अनुसार यदि आप रोज़ाना 40-45 मिनट तक जुंबा करते हैं तो 369 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। इतनी देर तक जुंबा करने पर वही फायदा होता है, जो लाभ 40-45 मिनट  तक की जाने वाली किक बॉक्सिंग और पावर योग से मिलता है. इस डांस को करते समय स्क्वाट्स और लंग्स एक्सरसाइज की प्रैक्टिस होती है, बॉडी फ्लेक्सिबल होती है और एब्स भी मज़बूत होते हैं, इसलिए सप्ताह में कम से कम 3-4 दिन जुंबा ज़रूर करें. फिटनेस ट्रेनर का मानना है कि लोगों में जुंबा का ट्रेंड बढ़ रहा क्योंकि फिटनेस का यह तरीका आपको फिट रखने के साथ खुश भी रखता है.

2. हिप हॉप: हाई एनर्जी वाले इस डांस स्टाइल में अनेक मूवमेंट्स और फास्ट कार्डियो मूव्स होते हैं, जो एब्स को मजबूत और आकर्षक बनाने में मदद करते हैं. इस स्टाइल से आप 1 घंटे में 250 से ज़्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं. इसे करने से मेटाबॉलिज्म के स्तर में भी सुधार होता है.

3. बेली डांस:अरबी डांस फॉर्म वाला स्टाइल देखने में बहुत आसान लगता है, लेकिन उतना आसान है नहीं। अरबी स्टाइल वाले इस डांस में तेज़ गति से पेट, कूल्हों और सिर को हिलाया जाता है, जिससे कूल्हे, पीठ और पेट की मांसपेशियां मज़बूत और लचीली होती हैं. रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है. इस स्टाइल से 1 घंटे तक डांस करने पर आप 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

4. फ्री स्टाइल: जैसा कि नाम से स्पष्ट है. इस स्टाइल में कोई पर्टिकुलर डांस स्टेप करने की ज़रूरत  नहीं होती है. किसी भी बीट पर डांस करके वजन कम कर सकते हैं. फास्ट स्पीड वाले गानों पर किए जाने वाले इस डांस से शरीर में लचीलापन बढ़ता है. इस स्टाइल से डांस करने पर अच्छी खासी कैलोरी बर्न की जा सकती है और वजन भी कम होता है. इस स्टाइल से बस 30 मिनट डांस करने पर आप 180 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.

5. साल्सा: साल्सा एक बेहतरीन ऑप्शन है वजन कम करने का. फिटनेस ट्रेनर के मुताबिक सालसा करने से पूरे शरीर की मांसपेशियों की कसरत होती है. इस डांस फॉर्म की खास बात है कि आप जितनी स्पीड डांस करेंगे, उतनी ज्‍यादा कैलोरीज बर्न होंगी. लैटिन अमेरिकी स्टाइल वाले इस डांस में बॉडी मूवमेंट तेज होता है. इसलिए एक घंटे में 420 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.उन पार्टनर्स के लिए यह डांस एकदम परफेक्ट है, जो एक साथ वर्कआउट करते हैं. इसे करने पर शरीर में लचीलापन बढ़ता है. हाथ-आंख के बीच को-ऑर्डिनेशन स्ट्रांग होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.

और भी पढ़ें: बच्चों को हेल्दी, स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए योगासन (Yogasana For children To Stay Healthy And strong)

×