5 ईद स्पेशल मेहंदी डिज़ाइन्स (5 Eid Special Mehndi Designs)

5 ईद स्पेशल मेहंदी डिज़ाइन्स स्टेप बाय स्टेप लगाने के लिए हम आपको मेहंदी लगाने का बेस्ट, ईज़ी और सिंपल तरीक़ा बता रहे हैं. 5 ईद स्पेशल मेहंदी डिज़ाइन्स लगाने के लिए आपको हमारे बताए टिप्स बहुत काम आएंगे. किसी भी शादी या त्योहार के दो दिन पहले मेहंदी लगवाएं. इससे फंक्शन के दिन तक मेहंदी का रंग गहरा और अच्छा हो जाएगा, क्योंकि मेहंदी का रंग पूरी तरह से चढ़ने में कम से कम एक-दो दिन तक का समय लगता है.

Eid Special Mehndi Designs

 

मेहंदी डिज़ाइन्स लगाने के १० बेस्ट और ईज़ी ट्रिक्स:
1) मेहंदी सूख जाने पर एक तवे पर 4-5 लौंग डालकर उसका धुंआ आने दें. तब अपने हाथ को तवे से थोड़ा ऊपर रखकर सेंके. ये तब तक करें, जब तक अधिक गर्म न लगने लगे. थोड़ी देर हटाकर फिर दोबारा यही प्रक्रिया दोहराएं.

2) मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए एक पारंपरिक व व्यावसायिक तरीक़ा है चूना. जी हां, बगैर पानी लगाए मेहंदीवाली हथेलियों पर चूना रगड़ने से भी मेहंदी का रंग गहरा होता है.

3) अगर आप चाहती हैं कि मेहंदी का रंग एकदम गहरा आए, तो मेहंदी को रगड़कर निकालें और कम से कम 24 घंटे तक पानी से हाथ या पैर को न धोएं.

4) अगर मेहंदी का रंग हल्का हो जाए या वो पैची नज़र आने लगे, तो इस कॉस्मेटिक ब्लीच द्वारा हटा सकती हैं.

5) मेहंदी में ठंडक देनेवाले तत्व होते हैं, इसलिए इसे किसी कटे हुए या जले हुए स्थान में लगाने से ठंडक मिलती है.

यह भी देखें: 5 ईद स्पेशल न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स 2018

 

6) गर्मी में लू लगने पर मेहंदी लगाने पर राहत मिलती है.

7) अधिक देर तक तेज़ धूप में रहने पर सिरदर्द होने लगे, तो मेहंदी की ताज़ी पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें विनेगर मिलाकर माथे पर लगाएं.

8) सरसों के तेल में मेहंदी की कुछ पत्तियां उबालें. इसे छानकर मसाज करें. इससे बालों का ग्रोथ होता है.

9) गठिया की समस्या से परेशान व्यक्ति यदि नियमित रूप से मेहंदी के तेल से मालिश करें, तो दर्द कम होने के साथ काफ़ी आराम मिलता है.

10) यदि आपकी शरीर की तासीर ठंडी है, तो हो सकता है कि आपको मेहंदी का रंग गहरा न चढ़े. ऐसे में आप लौंग का इस्तेमाल कर सकती हैं. मेहंदीवाले हाथों पर लौंग का धुंआ लें. वैसे शादियों में यह तरीक़ा मेहंदी के रंग को गहरा करने के लिए अपनाया जाता है.

5 ईद स्पेशल मेहंदी डिज़ाइन्स स्टेप बाय स्टेप लगाने के लिए देखें ये वीडियो: