होली पर ट्राई करें ये 5 ठंडई रेसिपीज़ (5 Thandai Recipes You Must Try This Holi)

Thandai Recipes

होली (Holi) के अवसर पर अधिकतर लोग घर पर ठंडई (Thandai ) बनाते हैं. तो क्यों न इस होली पर ठंडई से बनी दूसरी रेसिपीज़ (Recipes) भी ट्राई की जाए. इन्हें बनाना बहुत आसान है. चाहें तो इन रेसिपीज़ को 1 दिन पहले भी बनाकर रख सकती हैं.

  1. होली स्पेशल ठंडई आइस टी
    Holi special cold ice tea
    यह बहुत ही हेल्दी और रिफ्रेशिंग है, जिसे आप होली पार्टी में अपनी फेवरेट स्नैक्स के साथ सर्व कर सकते हैं. ठंडई आइस टी बनाने के लिए एक कप गरम पानी में टी बैग डालें. 1/4 कप दरदरा पिसे हुए बादाम, 2 टीस्पून खसखस, 1/4 टीस्पून दरदरी पीसी हुई सौंफ, स्वादानुसार शक्कर, 1-1 चुटकी इलायची पाउडर और कालीमिर्च पाउडर डालें. फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें. सर्व करने से पहले छान लें. क्रश्ड आइस और केसर डालकर मेहमानों को पिलाएं.

2. होममेड ठंडई

Homemade Thandai
रंगों की मस्ती ठंडई के बिना अधूरी है. दूध, ड्रायफ्रूट्स और मसालों से तैयार की गई ठंडई को पीने के बाद आप तरोताज़ा महसूस करेंगे. ठंडई बनाने के लिए बादाम, काजू, पिस्ता, तरबूज के बीज, खसखस, हरी इलायची, साबूत कालीमिर्च, दालचीनी को पीस लें. गरम दूध में चीनी और ठंडइ पाउडर मिलाकर 10 मिनट तक उबाल लें. ठंडा होने पर फ्रिज में रखें. 3-4 घंटे तक रखें. सर्व करने से पहले उसे बादाम-काजू पाउडर और गुलाब की पंखुड़ियों से सजाकर पीएं.

होली स्पेशल होममेड ठंडई बनाने के लिए देखें वीडियो:

और भी पढ़ें: होली स्पेशल: ड्रायफ्रूट्स गुझिया (Holi Special: Dryfruits Gujhiya)

3. होली स्पेशल अमरूद ठंडाई

Holi special guava thandai
यह ठंडई उन लोगों को बहुत पसंद आएगी, जिन्हें अमरूम अच्छा लगता है. अगर इंस्टेंट ठंडई बनाना चाहते हैं, तो अमरूद ठंडई बेस्ट ऑप्शन है. इसे बनाने के लिए जग में अमरूद का जूस, दूध, ठंडई पाउडर और क्रश्ड आइस डालकर पीएं.

4. हेल्दी सोया ठंडाई

Healthy Soya Thandai
इसे बनाने के लिए फुल क्रीम दूध की जगह सोया मिल्क का इस्तेमाल किया जाता है. वेट लॉस करनेवाले लोगों भी इसका मज़ा ले सकते हैं. इसे बनाने के लिए सोया मिल्क में ठंडई पाउडर और शक्कर मिलाकर उबाल लें. ठंडा करके पीएं.

5. ठंडई फिरनी

thandai phirni

डेज़र्ट और ड्रिंक का मिक्स कॉम्बीनेशन है यह ठंडई फिरनी. इसे बनाने के लिए दूध में रेडीमेड फिरनी पाउडर मिलाकर उबाल लें. गाढ़ा होने पर शक्कर, ठंडई पाउडर, और ड्रायफ्रूट्स मिलाकर मिलाएं. ठंडा होने के लिए फ्रिज 5-6 घंटे तक रखें. लंच या डिनर के बाद सर्व करें.

होली स्पेशल गुझिया बनाने के लिए देखें वीडियो:

और भी पढ़ें: स्वीट ट्रीट: चॉकलेट ठंडाई बॉल्स (Sweet Treat: Chocolate Thandai Balls)

                                      – देवांश शर्मा