समर में आपको रिफ्रेश कर देंगे ये...

समर में आपको रिफ्रेश कर देंगे ये देसी ड्रिंक्स, ज़रूर ट्राई करें और गर्मी में भी रहें ठंडे व कूल (These Desi Drinks Will Refresh You In Summer, Definitely Try And Stay Cool)

मौसम का मिज़ाज जब गर्म हो तो ज़रूरत होती है ऐसा कुछ पिया जाए जो गर्मी से राहत भी दिलाए और आपको एनेर्जेटिक भी फ़ील कराए. हम आपको यहां ऐसे ही रिफ़्रेशिंग समर ड्रिंक्स और वो भी देसी व हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको गर्मी से राहत दिलाकर रखेंगे कूल.

छाछ: कैल्शियम, मिनरल, प्रोटीन,  विटामिन बी 12 से भरपूर छाछ गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाती है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट भी होते हैं और ये बॉडी को हाइड्रेट करके पेट पेट को ठंडा रखती है. आप मसाला छाछ भी बना सकते हैं, इसमें नमक, अदरक-मिर्च का पेस्ट मिला सकते हैं या फिर भुना जीरा पाउडर, सेंधा नमक, पुदीने के पत्ते भी मिलाकर इसका मज़ा लिया जा सकता है.

नारियल पानी: ये हर मौसम में सेफ है लेकिन गर्मी में ये पेट व शरीर को ठंडक प्रदान करता है. ज़ाहिर है डिहाइड्रेशन से भी बचाता है और एनर्जी से भरपूर है. अगर आपको इसे ठंडा करके पीना है तो पानी निकालकर कुछ देर फ्रिज में रख दें.

बेल का शर्बत: ये बेहद गुणकारी है, विटामिन सी, आर्यन, प्रोटीन व फाइबर से भरपूर बेल पेट को ठंडक देता है. इसके गूदे को मैश करके इसमें पानी, शक्कर, काला नमक मिलाकर पिएं. चाहें तो उसको ठंडा करके पिएं. ये लू से भी बचाव करता है और पेट को रोगमुक्त रखता है.

गन्ने का रस: पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, शरीर और पेट को भी ठंडक देता है. कैल्शियम, आयरन व मिनरल्स से भरपूर गन्ने का रस आपको गर्मी में एनर्जी देगा.

सत्तू का शर्बत: सत्तू के गुणों से सभी वाक़िफ़ हैं. एनर्जी से भरपूर सत्तू गर्मी से भी राहत दिलाता है. पानी में इसे मिक्स करके नींबू का रस व काला नमक डालकर पिएं.

नींबू पानी या शिकंजी: नींबू शरीर को हाइड्रेट करता. विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है ये. टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी कारगर है. नींबू पानी बनाकर उसे ठंडा करके पिएं.

आम पना: आम पना लू से भी बचाव करता है और बेहद स्वादिष्ट भी होता है. आप कच्चे आम यानी कैरी का छिलका हटाकर उबाल लें. इसकी गुठली निकालकर इसमें काला नमक, शक्कर मिलाकर ब्लेंड कर लें. चिल्ड सर्व करें, चाहें तो ऊपर से चाट मसाला या भुना जीरा या जीरा पाउडर बुरक लें.

इन सबके अलावा हाइड्रेटेड रहें. पानी से बेहतरीन ड्रिंक और भला क्या हो सकता है हाइड्रेटेड रहने के लिए. पानी से टॉक्सिंस भी निकल जाते हैं. हल्का भोजन करें, अल्कोहोल, तेज़ मसाले व तली चीज़ें और एरिएटेड/कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और पैक्ड जूस अवॉइड करें. इससे बेहतर होगा कि आप जलजीरा, तरबूज़ का रस, टमाटर, ककड़ी, गाजर आदि का जूस लें और मौसमी फल व सब्ज़ियों का सेवन करें.

×