5 चीज़ें रखती हैं त्वचा को हैप्पी और हेल्दी! (5 Things To Keep Your Skin Happy And Healthy)

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में स़िर्फ एक बार नहीं, बल्कि रोज़ाना त्वचा का ख़्याल रखना ज़रूरी है. आइए, जानते हैं त्वचा को रोज़ाना क्या चाहिए?

Featured

मॉश्‍चराइज़िंग- त्वचा की नियमित देखभाल बहुत ज़रूरी है, अतः मॉइश्‍चराइज़र से इसे पोषण दें. दिन में कम से कम दो बार चेहरे को मॉइश्‍चराइज़ करें, इससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग रहेगी. साथ ही रंगत भी निखरेगी.

5

एंटीऑक्सीडेंट- एंटीऑक्सीटेंड फल, सब्ज़ियों, कुछ फिश और ऑयल में मिलता है. ये हेल्दी सेल्स को नुक़सान पहुंचाने वाले फ्री-रैडिकल से त्वचा की रक्षा करता है. स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई और सी भी ज़रूरी है.

4

सनस्क्रीन- भले ही बाहर धूप न हो, लेकिन घर से निकलने के पहले सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है. सनस्क्रीन न स़िर्फ स्किन कैंसर से बचाती है, बल्कि चेहरे पर दिखने वाले उम्र के निशां को छुपाने में भी मदद करती है. यदि आप बेजान, झुर्रियों वाली और ढीली त्वचा नहीं चाहती हैं, तो बाहर निकलने के पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें. कम से कम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन इस्तेमाल करें. बाहर निकलने के 20 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लगा लें.

6

क्लींज़िंग- धूल, मिट्टी, प्रदूषण के असर से चेहरे को बचाने के लिए क्लींज़िंग ज़रूरी है. रोज़ाना क्लींज़िंग करने से स्किन ऑयल फ्री रहती है. अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही क्लींज़र चुनें. यदि आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीमी क्लींज़र यूज़ करें, सेंसिटिव स्किन वालों के लिए अल्कोहल फ्री क्लींज़र बेस्ट है. यदि आपकी स्किन ऑयली है तो एसिडिक क्लींज़र इस्तेमाल करें. क्लींज़िंग से चेहरे के बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा खुलकर सांस ले पाती है.

2

पानी- त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पानी ज़रूरी है. ये शरीर से सारी गंदगी निकाल देता है जिससे पिंपल्स आदि की समस्या नहीं होती और स्किन हेल्दी रहती है. दमकती त्वचा के लिए दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी पीएं.

3