पत्नी की कौन-सी 6 आदतें पसंद नहीं करते पति?( 6 Habits which your husband never likes)

शादी के बाद कुछ महीनों तक तो पति-पत्नी में बहुत प्यार रहता है. उस दौरान पति को पत्नी में कोई बुराई नज़र नहीं आती, मगर कुछ सालों बाद उन्हें पत्नी की कुछ आदतें बहुत इरिटेटिंग (Habits which your husband never likes) लगने लगती हैं. आपकी कौन-सी आदतें उन्हें रास नहीं आतीं? आइए, हम बताते हैं.

Habits which your husband never likes

  1. बच्चों की तरह ट्रीट करना

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि पति के प्रति एक्स्ट्रा केयर दर्शाने के लिए वो उन्हें मेरा बेबी/बच्चा/सोना कहकर पुकारती हैं. सबके सामने भी यदि आप पति को ऐसे संबोधन से बुलाती हैं, तो उन्हें ये बिल्कुल पसंद नहीं आता, वो इन्सल्टिंग फील करते हैं.
स्मार्ट टिप: हर पति चाहता है कि पत्नी उसकी केयर करे, मगर बच्चों की तरह नहीं. अतः पति का ख़्याल रखें और उनके सम्मान का भी.

2. सवालों की बौछार

कहां हो, कब आ रहे हो, इतनी देर क्यों हो गई, अब मैं शॉपिंग के लिए कब जाऊंगी..? पति को फोन करके उनका जवाब सुने बिना अक्सर पत्नियां इसी तरह सवालों की झड़ी लगा देती हैं. ज़ाहिर है, पति को उनकी ये आदत अच्छी नहीं लगती.
स्मार्ट टिप: पति से ढेर सारे सवाल इकट्ठे पूछने की बजाय पहले उनके जबाव का इंतज़ार करें, फिर दूसरा सवाल करें.

3. बहुत ज़्यादा मीनमेख निकालना

कुछ महिलाओं की आदत होती है कि हर काम में कुछ न कुछ मीनमेख निकालती ही हैं, भले ही वो कितनी भी अच्छी तरह क्यों न किया गया हो. पति ने बड़े प्यार से आपके लिए कोई डिश बनाई है, ऐसे में यदि आप कहेंगी कि इसका स्वाद उतना अच्छा नहीं है, तो ज़ाहिर है उन्हें बुरा लगेगा. इसी तरह वो आपके लिए अपनी पसंद की कोई साड़ी लेकर आए और थैंक्यू कहने की बजाय उल्टा आप चिढ़कर कहने लगें कि ये क्या उठा लाए हो? तो उनका नाराज़ होना लाज़मी है.
स्मार्ट टिप: भले ही पति की बनाई डिश बहुत अच्छी न हो, मगर उन्होंने आपके लिए इतनी मेहनत की, तो क्या आप उनकी तारीफ़ में दो शब्द नहीं बोल सकतीं? हर चीज़ में ख़ामियां निकालने की आदत बदल दीजिए.

4. अपनी लड़ाई में किसी तीसरे को लाना

पति-पत्नी में अनबन आम बात है, मगर पति को ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आती कि उनके आपसी झगड़े के बीच पत्नी अपने मायके वालों को घसीट लेती है. पत्नी के मायके वालों की बेकार की नसीहतें उन्हें ज़रा भी अच्छी नहीं लगतीं और अपने बेडरूम की बात बाहर ले जाने की पत्नी की आदत पर उन्हें ग़ुस्सा आता है.
स्मार्ट टिप: पति-पत्नी के बीच की लड़ाई को बेडरूम के अंदर ही सुलझाएं, किसी तीसरे को बीच में लाने से बात बनने की बजाय और बिगड़ जाती है.

5. अपनी मर्ज़ी थोपने की कोशिश

कुछ महिलाएं पति को हर बात में टोकती रहती हैं और उन्हें अपनी पसंद का कुछ पहनने/खाने नहीं देतीं. बाहर जाते समय भी वो क्या पहनेंगे ये पत्नी ही डिसाइड करती है. ज़ाहिर है, आपकी ऐसी हरक़तों से वो चिढ़ेंगे ही.
स्मार्ट टिप: कपल्स को एक-दूसरे को स्पेस देना चाहिए. शादी का ये मतलब नहीं है कि पार्टनर हर काम आपकी मर्ज़ी से करे. रिश्तों में दूरियां न आएं, इसलिए ज़रूरी है कि आप उन पर अपनी मर्ज़ी थोपने की ग़लती न करें.

6. सलाह न मानना

कुछ महिलाएं अपने ईगो की वजह से, तो कुछ ख़ुद को ज़्यादा समझदार दिखाने के लिए उसी राह पर चलती हैं, जिस पर जाने के लिए पति ने मना किया हो. ऐसा करके उन्हें लगता है कि वो अपनी मर्ज़ी की मालकिन हैं. पत्नी की ये आदत पति को नाग़वार गुज़रती है.
स्मार्ट टिप: हमेशा ख़ुद को बेहतर साबित करने की आदत बदल दीजिए. पति-पत्नी के बीच कोई कॉम्पटिशन नहीं होती, बल्कि दोनों एक-दूसरे के पूरक होते हैं. दोनों को एक-दूसरे की भावनाओं व बातों का सम्मान करना चाहिए.

 

5 शिकायतें हर पति-पत्नी एक दूसरे से करते हैं (5 Biggest Complaints Of Married Couples)