6 चीज़ें रोकती हैं बालों का झड़ना (6 natural tips to prevent hair loss)

बालों का झड़ना एक आम समस्या है. इससे निपटने के लिए अपने डेली डायट में शामिल कीजिए 6 चीज़ें और रोकिए बालों का झड़ना.

1
पालक
पालक सेहत के साथ ही बालों को भी स्वस्थ बनाता है. पालक खाने से बालों का झड़ना कम होता है, क्योंकि बाल झड़ने की एक वजह आयरन की कमी होती है और पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे बाल मज़बूत बनते हैं.

अखरोट
अगर आप बाल झड़ने से परेशान हैं, तो रोज़ाना अखरोट खाना शुरू कर दें. अखरोट में काफ़ी मात्रा में तेल पाया जाता है, जो बालों को अंदर से मज़बूत बनाता है, जिससे बालों का झड़ना ख़ुद-ब-ख़ुद कम हो जाता है.

गाजर
विटामिन ए का स्रोत गाजर आंखों की रोशनी तो बढ़ाता ही है, साथ ही ये बालों को भी स्वस्थ और जड़ से मज़बूत बनाता है. गाजर में पाया जाने वाला विटामिन ए स्कैल्प के लिए
फ़ायदेमंद होता है.

2

दही
भोजन को पचाने वाला दही बालों के लिए भी फ़ायदेमंंद होता है. दही में विटामिन बी 5 और विटामिन डी पाया जाता है, जिसकी कमी से बाल झड़ते हैं. दही खाने से विटामिन बी 5 और विटामिन डी की पूर्ति होती है और बालों का झड़ना थम जाता है.

शकरकंद
शकरकंद में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है, जिससे बालों को मज़बूती मिलती है और बालों का गिरना भी कम होता है. शकरकंद स्कैल्प के नेचुरल ऑयल्स को भी प्रोटेक्ट करता है, जिससे बाल कमज़ोर नहीं होते.

किशमिश
किशमिश के सेवन से भी बालों का गिरना कम होता है, क्योंकि पालक की तरह किशमिश भी आयरन और कई मिनरल्स से भरपूर होता है. इसके सेवन से न स़िर्फ ब्लड का फ्लो बढ़ता है, बल्कि बाल भी तेज़ी से बढ़ते हैं.

3