सर्दियों में डैंड्रफ को दूर भगान...

सर्दियों में डैंड्रफ को दूर भगाने के लिए 6 स्मार्ट ट्रिक्स (6 Smart Tricks To Drive Away Dandruff This Winter)

Smart Tricks For Dandruff

सर्दियों में त्वचा का रूखापन आम बात है. जिस तरह सर्दी के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है, उसी प्रकार बालों मे भी रूखापन आ जाता है. इस मौसम में बालों से नेचुरल ऑयल और नमी चली जाती है, जिससे बाल ड्राई और बेजान नज़र आने लगते हैं. ड्राई स्किन के लिए तो हम कई तरह के माॅइश्चराइजर क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन बालों के लिए क्या? डैंड्रफ के शिकार बाल जड़ों से कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं. यदि इस बात पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इस मौसम में रूसी आसानी से हो जाती है. सर्दी के मौसम में रूसी से कैसे बालों को छुटकारा दिलाएं, आइए जानते हैं.

तेल मसाज
सर्दी के मौसम में बालों को स्वस्थ रखने और रूसी की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए तेल का मसाज अति आवश्यक है. तेल ना लगाने से सिर की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है, जिससे रूसी आसानी से आपके बालों में घर कर जाती है. इससे बचने के लिए आप नारियल तेल, बादाम का तेल, तिल का तेल या फिर जैतून के तेल से मालिश कर सकते हैं. मालिश के लिए तेल को पहले हल्का गर्म कर लें और फिर धीरे-धीरे उंगलियों के पोरो से सिर का मसाज करें.

नींबू और शहद
रूसी से छुटकारे के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर बालों में लगाने से फ़ायदा होता है. नींबू में प्राकृतिक अम्ल होता है, जो रूसी को आसानी से ख़त्म कर देता है और शहद रूखेपन को दूर करने में मदद करता है. इसमें किसी तेल को मिलाकर भी सिर की त्वचा पर लगाया जा सकता है.

जैतून का तेल
सिर की त्वचा से रूखापन हटाने के लिए जैतून का तेल बेहद लाभप्रद होता है. यह तेल आश्चर्यजनक रूप से रूखे और रूसीवाले बालों के लिए फ़ायदेमंद होता है. शहद के साथ भी इस तेल का प्रयोग किया जा सकता है. शहद में संक्रमण विरोधी के साथ सूजन विरोधी गुण भी पाए जाते हैं.

सिरका
सिरका भी बालों को रूखेपन से बचाने में मदद करता है और आपके सिर से रूसी की परत हटाता है. इसके लिए सिरके से अपने बालों पर मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर उसे शैंपू से धो लें, रूखापन कम हो जाएगा.

दही
दही में भी प्रकृतिक रूप से अम्ल होता है, जो रूसी को ख़त्म करने में मदद करता है. इसके लिए दही में बेसन या शहद मिलाकर अपने सिर की त्वचा पर लगा कर आधा घंटा रखें, फिर शैंपू से धो लें. चाहें तो दही के साथ अंडे का सफ़ेद भाग मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं. इसके प्रयोग से रूसी से छुटकार मिल सकता है.

कन्डीशनिंग
शैंपू के बाद कन्डीशनिंग करना ज़रूरी है, क्योंकि सर्दियों में बाल ड्राई और फ्रीज़ी हो जाते हैं, और इससे आपके बाल ड्राई नहीं होंगे.

क्या न करें…
बालों को रोज़ाना धोने से बचें, क्योंकि सर्दियों में बाल वैसे भी काफ़ी ड्राई हो जाते हैं. रोज़ाना बाल धोने से उसके नेचुरल ऑयल चले जाएंगे और इससे आपके बाल रूखे और अनहेल्दी दिखने लगेंगे. सर्दियों के मौसम में हफ़्ते में कम-से-कम दो बार अपने बालों को धोना चाहिए.

बालों को ढककर रखें
जब भी बाहर निकलें, अपने बालों को हेड स्कार्फ से ढक कर निकलें, नहीं तो बाल और रूखे हो जाएंगे.

ट्रिमिंग
सर्दी के मौसम में बालों का ट्रिमिंग सही रहता है. सर्द हवाएं बालों की नमी छीन लेता है, जिससे बाल दोमुंहे होकर टूटने लगते हैं. ट्रिमिंग करते रहने से इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता.

खान-पान
सर्दियों में लोग पानी पीने की मात्रा कम कर देते हैं, जिससे स्किन और बालों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है. दिनभर में कम-से-कम 4 लीटर पानी जरूर पीएं.

डायट
बालों में रूसी ना हो और वह हेल्दी रहे, इसके लिए अपने खाने-पीने का भी अच्छे से ख़्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है. इसलिए अपने खाने में फल, हरी सब्ज़ियां, नट्स, मछली, अंडा और खजूर शामिल करें.

  • सर्दियों के मौसम में नहाना कोई चुनौती से कम नहीं. पर जब आप अपने बालों में शैंपू के बाद कन्डीशनिंग करें, तो उसे अच्छे से धोना ज़रूरी है, नहीं तो बालों में केमिकल चिपके रह जाएंगे, जो आपके बालों को नुक़सान पहुंचा सकता है.
  • नहाने के बाद, भीगे बालों को तौलिए या रबड़ बैंड से ना बांधे और ना ही गीले बालों में कभी कंघी करें, वरना हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है.
  • जहां तक हो सके गीले बालों को नेचुरली सुखाएं, क्योंकि जब बालों को ज़रूरत से ज़्यादा हीट मिलती है, तो वह झड़ने-टूटने लगता है.
    अगर आपके बाल भी सर्दियों में ड्राई और रूखे हो गए हैं, तो आज से ही यह टिप्स अपनाकर अपने बालों को हेल्दी और शाइनी बनाएं.

मिनी सिंह

यह भी पढ़ें: ग्लोइंग और फेयर स्किन के लिए ट्राई करें ये 18 ब्यूटी जूस(18 Healthy Juices For Glowing And Radiant Complexion)

×