बॉलीवुड की 7 एक्ट्रेसेस, जि...

बॉलीवुड की 7 एक्ट्रेसेस, जिन्होंने फिल्मों में गैंगस्टर की भूमिका निभाई, नहीं जानते होंगे इनके बारे में? (7 Bollywood Actresses Who Played Gangster Role In Movies)

पिछले कुछ दशकों से बॉलीवुड में ऐसी फ़िल्में बनी हैं, जिनमें गैंगस्टर या अंडरवर्ल्ड डॉन के रूप में एक्टर को ही बड़े परदे पर दिखाया जाता है. बॉलीवुड के इतिहास में अभी तक बहुत कम फ़िल्में हैं जहां एक्ट्रेसेस को गैंगस्टर के किरदार में दिखाया गया है. खास बात यह कि इन एक्ट्रेसेस ने  अपनी शानदार एक्टिंग से लेडी गैंगस्टर के रोल जान डाल दी. आज हम आपको उन अभिनेत्रियों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने गैंगस्टर की भूमिका को शानदार ढंग से अदा किया.

  1. कंगना रनौत- फिल्म रिवाल्वर रानी
Kangana Ranaut

फिल्म रिवॉल्वर रानी’ में कंगना रनौत ने लेडी गैंगस्टर की भूमिका निभाई थी, बाद में यह लेडी गैंगस्टर बोल्ड पॉलिटिशियन बन जाती है और अपने प्यार को पाने के लिए कुछ भी कर गुजरने के तैयार रहती है. फिल्म बॉक्स ऑफिस  पर नहीं चली, पर कंगना का यह अंदाज़ दर्शकों को खूब पसंद आया.

2. शबाना आज़मी- फिल्म गॉड मदर

Shabana Azmi

गुजरात के चुनावी पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में दिग्गज अभिनेत्री शबाना आज़मी ने संतोकबेन जडेजा की भूमिका निभाई. उनका यह किरदार काल्पनिक न होकर वास्तविक था. इस किरदार का नाम था संतोखबेन, जिसे गुजरात के लोग गॉडमदर के नाम से जानते हैं, जो 14 से अधिक हत्या के मामलों में शामिल थी. संतोखबेन मजदूर मिल सरमन मंजू की पत्नी थी और अपने पति की हत्या के बाद अंडरवर्ल्ड में एंट्री करती है. शबाना आज़मी की दमदार परफॉरमेंस की ऑडियंस और क्रिटिक्स दोनों ने खूब प्रंशसा की. इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला.

3. सुप्रिया पाठक- फिल्म रामलीला- गोलियों की रासलीला “

Supriya Pathak

बॉलीवुड की उम्दा अभिनेत्रियों में सुप्रिया पाठक का नाम आता है. डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की फिल्म रामलीला- गोलियों की रासलीला ” में सुप्रिया ने लेडी डॉन का किरदार निभाया है. इस फिल्म में उनके किरदार का नाम दंकौर था. अपनी दमदार एक्टिंग से उन्होंने फैंस को हैरान कर दिया. लेडी गैंगेस्टर रोल के इस किरदार की ऑडियंस ने खूब तारीफ की. इस फिल्म में उनकी शानदार एक्टिंग को देखकर लगता है, उनके अलावा ये किरदार कोई अन्य अभिनेत्री इतने बेहतरीन ढंग से नहीं कर सकती थी. उनकी जानदार आवाज़ ने इस किरदार को जीवंत बना दिया है. इस फिल्म के लिए सुप्रिया पाठक ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए कई पुरस्कार जीते.

4. श्रद्धा कपूर- फिल्म हसीना पारकर

Shraddha Kapoor

कुछ समय पहले ही श्रद्धा कपूर की फिल्म ‘हसीना पारकर आई थी, जिसमें श्रद्धा कपूर ने दाऊद इब्राहिम की बहन की भूमिका निभाई थी. हालाँकि इस फिल्म को दर्शकों का बहुत ज्यादा प्यार नहीं मिला, लेकिन फिल्म में दर्शकों को श्रद्धा कपूर का यह गैंगस्टर अवतार काफी पसंद आया था.

5. नेहा धूपिया- फिल्म फंस गए रे ओबामा

Neha Dhupia

फिल्म इन फंस गए रे ओबामा  में नेहा धूपिया ने मुन्नी मैडम नाम की लेडी गैंगस्टर की भूमिका निभाई है. इस फिल्म में अमेरिका में रहने वाला शख्स जिसकी नौकरी चली जाती है वो मंदी की वजह से भारत वापस आता है. अपनी पुश्तैनी जमीन बेचकर उन पैसों से वापस अमेरिका जाकर रोजी-रोटी की कुछ व्यवस्था कर सके. मगर वो भारत आते ही वो कुछ बदमाश लोगों के चंगुल में फंस जाता है. गैंगस्टर के रोल में नेहा का किरदार काफी दिलचस्प था. उनका दबंग और मज़ाकिया स्वभाव ऑडियंस को बहुत पसंद आया.

6. नंदिता दास- फिल्म सुपारी

Nandita Das

बंगाली ब्यूटी नंदिता दास ने फिल्म सुपारी में एक सोफिटिकटेड़े लेडी डॉन का रोल प्ले किया है. हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई. लेकिन गैंगस्टर के रोल में ऑडियंस ने नंदिता दास को खूब पसंद किया.

7. ऋचा चड्डा-फिल्म फुकरे

Richa Chaddha

फिल्म फिकरे में ऋचा चड्डा ने भोली पंजाबन के रूप में दबंग लेडी का रोल अदा किया है. भोली पंजाबन यानी गीता अरोरा दिल्ली से बाहर देह व्यापार का धंधा करती है. उनके इस दबंग किरदार को दर्शकों ने बहुत पसंद किया. फिल्म फुकरे में ही नहीं फुकरे रिटर्न्स 2  में ऋचा ने भोली पंजाबन का रोल अदा किया है. इन दोनों फिल्मों को देखने के बाद दर्शकों के इस किरदार की खूब तारीफ की थी.

और भी पढ़ें: जानिए कौन हैं बिग बॉस के अभी तक के सबसे विवादित कंटेस्टेंट्स? (Know The Most Controversial Contestants Of Bigg Boss)