क्या आपके पास हैं ये 7 बेस्ट ऐप्स?

4

TaazzaGO (ताज़ागो)

यह एक लोकेशन बेस्ड ऐप है, जिसमें देश के सभी बड़े शहरों को शामिल किया गया है. आपकी लोकेशन के आधार पर यह आपको लेटेस्ट लोकल व नेशनल समाचार, शॉपिंग डील्स, मौसम की जानकारी, मूवीज़-थियेटर, यलो पेजेस आदि की सारी जानकारी देता है.

BookMyShow (बुकमायशो)

यह भारत की सबसे बड़ी टिकट बुकिंग साइट्स में से एक है. इसमें आपको मनोरंजन के सभी स्रोतों- मूवीज़, थियेटर, ईवेंट्स की पूरी जानकारी मिलती है.

ngpay (एनजीपे)

इसमें 100 से ज़्यादा स्टोर्स के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ का आप लाभ उठा सकते हैं. ट्रैवेल टिकट्स, होटेल बुकिंग्स, मूवीज़, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, एक्सेसरीज़, मैग्ज़ीन-बुक्स, हेल्थ व ब्यूटी के अलावा इसके ज़रिए आप किसी अज़ीज़ के लिए फूल भी भेज सकते हैं. आईआरसीटीसी (IRCTC) भी इस ऐप में शामिल है.

Saavn Music (सावन म्युज़िक)

संगीत प्रेमियों में यह ऐप काफ़ी लोकप्रिय है. इसमें आप हिंदी के अलावा इंग्लिश, तमिल, तेलुगू, पंजाबी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, भोजपुरी और मलयालम भाषा के गानों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसमें बॉलीवुड गानों के अलावा ग़ज़ल, भांगड़ा, कव्वाली और रीजनल म्युज़िक के लाखों गाने हैं.

यह भी पढ़ें: सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कैसे करें प्राइवेसी मेंटेन?

2

NewsHunt (न्यूज़हंट)

इस ऐप के ज़रिए आप बिना किसी झंझट के कहीं भी कभी भी समाचार पढ़ सकते हैं. इसमें 80 से भी ज़्यादा न्यूज़पेपर्स 12 से भी ज़्यादा भाषाओं में उपलब्ध हैं.

Indian Rail Info (इंडियन रेल इंफो)

इस ऐप में रेलवे से संबंधित सभी जानकारी आप आसानी से पा सकते हैं. आप इससे किसी भी ट्रेन के शेड्यूल, रूट, रनिंग ट्रेन का स्टेटस, किराया, पीएनआर स्टेटस आदि की पूरी जानकारी अपने मोबाइल पर हासिल कर सकते हैं.

Ayurvedic Book (आयुर्वेदिक बुक)

इसमें आप किसी भी समस्या के आयुर्वेदिक नुस्ख़े पा सकते हैं. कैसी भी समस्या हो, बस एक क्लिक और अनगिनत नुस्ख़े आपके पास. इसमें समस्या के कारण, लक्षण, डायट व लाइफस्टाइल और होम रेमेडीज़ का पूरा भंडार है.

– सुनीता सिंह

यह भी पढ़ें: डिलीट हो चुकी फाइल्स को यूं करें रिकवर