आपकी पत्नी क्या चाहती है आपसे? ज...

आपकी पत्नी क्या चाहती है आपसे? जानें उसके दिल में छिपी इन बातों को(8 Things Your Wife Desperately Wants From You, But Won’t Say Out Loud)

आंखों से दिल का हाल बताने वाली महिलाओं से यूं तो कोई बात छुपाए नहीं छुपती, पर बात जब जीवनसाथी से कुछ कहने की हो, तो कई बार वो चुप्पी साध लेती हैं. कहूं या न कहूं… की कशमकश में उनके दिल की बात ज़ुबां पर नहीं आ पाती. चाहते हुए भी आपकी जीवनसंगिनी आपसे क्या नहीं कह पाती? चलिए, हम बताते हैं.

अगर आपको लगता है कि आपसे घंटों बातें करने वाली आपकी पत्नी के दिल में छुपी हर एक बात से आप इत्तेफ़ाक रखते हैं, तो आप बिल्कुल ग़लत हैं.
दिन-रात बोलने वाली महिलाएं इक्का-दुक्का नहीं, बल्कि कई बातें चाहते हुए भी पति से शेयर नहीं कर पातीं. पते की बात ये है कि बिना कहे वो आपसे इस बात की उम्मीद भी लगाए रहती हैं कि आप उनके दिल की बात जानें और ठीक वैसा ही करें जैसा वो चाहती हैं. आख़िर कौन-सी हैं वो बातें?

आगे-आगे आप चलें

Relationship


शादी के फेरे लेते वक़्त जिस तरह आप आगे और पत्नी आपके पीछे चल रही थी, ठीक उसी तरह जीवन के सफ़र में भी वो आपको आगे बढ़कर काम करते हुए देखना चाहती है. ऐसा नहीं है कि आपके साथ सुहाने सफ़र का मज़ा उसे रास नहीं आता या आपके साथ बैठकर रोमांटिक फिल्म देखना उसे पसंद नहीं. मज़ा तब किरकिरा हो जाता है जब सुहाने सफ़र का लुत्फ़ उठाने के लिए टिकट से लेकर होटल तक की बुकिंग उसे ख़ुद करनी पड़ती है, क्योंकि वो चाहती है कि हर काम को लेकर पहल आप करें.

जोड़ें दिलों के तार
न स़िर्फ ट्रिप, बल्कि ऐसी और भी कई चीज़ें हैं जिनकी अगुआई करने की उम्मीद पत्नी आपसे रखती है. अगर आप पहल करते हैं, तो इससे पत्नी उन चीज़ों को और भी अच्छी तरह एंजॉय कर पाएगी.

सरप्राइज़ देकर जताएं प्यार

Relationship

पत्नी को इम्प्रेस करने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाने की मशक्क़त न करें. उसके दिल के क़रीब आने के लिए बस उसे सरप्राइज़ देते रहें, क्योंकि महिलाएं अपने पति से सरप्राइज़ की भी उम्मीद रखती हैं. बस, वो आपसे इस बारे में कहती नहीं हैं. आपसे मिला सरप्राइज़ उसे इस बात का एहसास दिलाता है कि आप उससे बेहद प्यार करते हैं और वो आपके लिए सबसे ख़ास है. ऐसी बात नहीं है कि वो आपसे बंगला या लंबी-महंगी गाड़ी बतौर सरप्राइज़ गिफ्ट पाने की उम्मीद रखती है. लाल सुर्ख़ गुलाब या चॉकलेट भी उसके चेहरे पर मुस्कुराहट बिखेरने के लिए काफ़ी है, मगर तब जब आप उसे ये सरप्राइज़ के रूप में दें.

जोड़ें दिलों के तार
पत्नी का दिल जीतने के लिए उसे उसकी पसंद की साड़ी, पर्स आदि गिफ्ट करें. अगर इन चीज़ों को लेकर आप कंफ्यूज़ हो जाते हैं, तो कैंडल लाइट डिनर, हॉलिडे ट्रिप, मूवी टिकट आदि भी गिफ्ट कर सकते हैं.

वफ़ादार रहें

Relationship


जिस तरह आप ये चाहते हैं कि पत्नी आपके और आपके रिश्ते के प्रति वफ़ादार रहे, ठीक उसी तरह पत्नी भी आपसे वफ़ादारी की
उम्मीद रखती है. अंतर बस इतना है कि आप इस बारे में उससे बेझिझक बात कर लेते हैं. कई बार कुछ बंदिशें भी लगा देते हैं, लेकिन वो आपसे इस बारे में न खुलकर बात कर पाती है और न ही आपसे हाल ए दिल बयां कर पाती है, इस डर से कि कहीं आपके अहम् को ठेस न पहुंच जाए. अतः उसके प्रति आपकी वफ़ादारी बनती है.

जोड़ें दिलों के तार
ये न भूलें कि विश्‍वास की डोर से बंधा रिश्ता बहुत मज़बूत होता है. विश्‍वास टूटते ही रिश्ते की डोर कमज़ोर हो जाती है. अतः पत्नी के पूछने या न पूछने पर भी अपनी ओर से सफ़ाई अवश्य दें.

स्पेस की चाहत को पूरा करें

Relationship

दोस्तों के साथ कभी फिल्म देखने, तो कभी पार्टी में जाने की इजाज़त देने वाली आपकी जीवनसंगिनी आपसे भी इस बात की उम्मीद रखती है कि आप भी उसे स्पेस दें. मायके वालों से मिलने या सहेलियों के साथ ख़ास मौ़के को सेलिब्रेट करने का मौक़ा उसे भी मिलना चाहिए, मगर ऐसा हो नहीं पाता. कभी काम के बोझ तले, तो कभी ज़िम्मेदारियों के चलते वो आपसे ये कह नहीं पाती और मन मसोसकर रह जाती है.

जोड़ें दिलों के तार
इस बात को ध्यान में रखें कि हर रिश्ते में स्पेस ज़रूरी है. रिश्ते में जितना स्पेस होता है, लोग उतने ही क़रीब आते हैं और रिश्ता उतना ही मज़बूत होता जाता है.

हर एक राज़ बताएं

Relationship

सुबह से लेकर शाम तक क्या, क्यों और कैसे हुआ के साथ ही अपने दिल का हर एक राज़ आपसे बयां करने वाली पत्नी आपसे जुड़ी हर एक बात जानना चाहती है. हां, ये बात और है कि खुले तौर पर वो आपसे इस बारे में कुछ नहीं कहती, पर मन ही मन वो चाहती है कि आप ख़ुद से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात उससे शेयर करें.

जोड़ें दिलों के तार
पत्नी से हर बात शेयर करने की कोशिश करें, उससे सलाह-मशविरा भी अवश्य लें. इससे सही-ग़लत का फैसला करने में आपको भी मदद मिलेगी.

करें दिल खोलकर तारीफ़

Relationship

मैं इस साड़ी में कैसी लग रही हूं, डिनर कैसा बना है, मेरा तोहफ़ा कैसा लगा…? क्या आप जानते हैं आपकी पत्नी कुछ ऐसे ही रटे-रटाए सवाल आपसे बार-बार क्यों करती है? क्योंकि वो चाहती है कि आप उसके हर छोटे-बड़े काम की तारीफ़ करें. उससे कहें कि आज वो बेहद ख़ूबसूरत नज़र आ रही है. उसने डिनर बहुत स्वादिष्ट बनाया है. उसने आपको जो तोहफ़ा दिया है, वो आपके दिल के क़रीब है… कुल मिलाकर पत्नी आपसे तारीफ़ की उम्मीद रखती है.

जोड़ें दिलों के तार
अपने रिश्ते को और मज़बूत बनाने के लिए पत्नी की न स़िर्फ दिल खोलकर तारीफ़ करें, बल्कि धन्यवाद कहते हुए उसे तोहफ़ा भी दें. इससे अगली बार उसी काम को वो और अच्छे तरी़के से करेगी.

काम में हाथ बंटाएं

Relationship

24/7 घर के काम में उलझी रहने वाली आपकी पत्नी भले मुंह से उफ् तक नहीं कहती, लेकिन आपकी मौजूदगी में वो ये ज़रूर चाहती है कि घर के काम में आप उसका हाथ बंटाएं. बहुत ज़्यादा न सही, मगर कम से कम छोटे-मोटे काम ही कर दें. कुछ न सही, तो कम से कम ऐसा कोई काम न करें, जिससे उसका काम बढ़ जाए.

जोड़ें दिलों के तार
आपकी पत्नी कोई मशीन नहीं. इस बात को ध्यान में रखें. जब भी फुर्सत मिले, उसके काम में हाथ बटाएं. इससे काम भी जल्दी हो जाएगा और आप दोनों एकसाथ क्वालिटी टाइम भी बिता पाएंगे.

किसी की अदा से मदहोश न हो जाएं

Relationship


अपनी पत्नी को लेकर स़िर्फ आप ही पज़ेसिव रहते हैं, ऐसा नहीं है. आपकी पत्नी भी आपको लेकर काफ़ी पज़ेसिव होती है, फ़र्क़ बस इतना है कि आप अपने पज़ेसिव नेचर को छुपा नहीं पाते और आपकी पत्नी अपने पज़ेसिवनेस को छुपाने में क़ामयाब हो जाती है. उसके सामने किसी दूसरी महिला की तारीफ़ तो दूर उसकी मौजूदगी में अगर आपकी निगाहें किसी का दीदार भी कर लें, तो वो बर्दाश्त नहीं कर पाती. अपनी नाराज़गी जताने के लिए या तो चुप्पी साध लेती है या फिर ताना कसने का कोई मौक़ा हाथ से जाने नहीं देती.

जोड़ें दिलों के तार
आप स़िर्फ उसके हैं और आपके दिल में उसकी जगह कोई और नहीं ले सकता, अपनी पत्नी को इस बात का एहसास दिलाएं ताकि उसे आपको खोने का डर न हो.

×