खाने का स्वाद बढ़ाएंगे ये 9 ...

खाने का स्वाद बढ़ाएंगे ये 9 टिप्स (9 Cooking Tips For Everyone Should Know)

Cooking Tips

बेशक महिलाएं अपना ज़्यादातर समय किचन में बिताती है, लेकिन ज़रूरी नहीं कि उन्हें ऐसे कुकिंग टिप्स के बारे में भी पता हों, जिससे वे खाने का स्वाद भी बढ़ा सके. ऐसी महिलाओं के लिए हम यहां पर कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो इस प्रकार से हैं-

Cooking Tips

1. फूलगोभी की सब्ज़ी का रंग न बदले, इसके लिए सब्ज़ी में 1 टेबलस्पून दूध मिलाएं. रंग न बदलने के साथ-साथ सब्ज़ी का स्वाद भी बढ़ता है.

2. ग्रेवी के लिए यदि प्याज़ का पेस्ट नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसकी बजाय पत्तागोभी का पेस्ट बनाकर सब्ज़ी में डाल सकते हैं.

3. पैन में थोड़ा तेल डालकर बारीक़ कटी हुई पत्तागोभी डालकर नरम होने तक भून लें. आंच से निकालकर ठंडा होने पर पीस लें. इस पेस्ट का यूज़ ग्रेवी बनाने के लिए करें.

Easy Cooking Tips

4. सलाद बनाते समय सब्ज़ियों को तिरछा रखकर काटें.

5. सलाद के लिए टमाटर काटना चाहते है, तो टमाटर को धोकर 15 मिनट तक फ्रिज में रखें. बाहर निकालकर मनचाहें शेप में काटे, आसानी से कट जाएगा.

और भी पढ़ें: रोज़मर्रा में काम आनेवाले 13 उपयोगी किचन टिप्स (13 Useful Kitchen Tips And Tricks)

6. सलाद के लिए इस्तेमाल की जानेवाली सब्ज़ियों को ज़्यादा देर तक काटकर न रखें.

7. यदि टमाटर की ग्रेवी नहीं बनाना चाहते हैं, तो टमाटर की जगह सेब की ग्रेवी बनाएं. सेब को छील कर काट लें. उसमें लहसुन, हरी इलायची, साबूत कालीमिर्च और भुनी हुई सौंफ डालकर पीस लें. सब्ज़ी बनाने के लिए इस ग्रेवी का इस्तेमाल करें.

Easy Cooking Tips

8. देसी घी बनाते समय थोड़ी सी आंच तेज़ होने पर घी तुरंत काला पड़ जाता है. अत: घी के काले होने पर उसमें एक आलू की स्लाइसेस काटकर डालें. घी का कालापन दूर हो जाएगा.

9. यदि प्याज़ ज़्यादा कट गया है, तो कटे हुए प्याज़ में नमक व सिरका मिलाकर खाएं. कटा हुआ प्याज़ बर्बाद नहीं और प्याज़ खाने का मज़ा भी आएगा.

और भी पढ़ें:  किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 12 टिप्स (12 Cooking Tips To Make Your Life Easier In The Kitchen)