9 रेनोवेशन टिप्स फॉर लिविंग रूम (9 Renovation Tips For Living Room)

Tips For Living Room

लिविंग रूम (Living Room) घर का वह हिस्सा होता है, जिसे देखकर मेहमान आपकी पर्सनैलिटी और टेस्ट का अंदाज़ा लगा लेते हैं. इसलिए लिविंग रूम का कलर, फर्नीचर और एक्सेसरीज़ कुछ ख़ास होना चाहिए. रेनोवेशन करने के लिए अगर आपका बजट ज्यादा नहीं, तो परेशानी की ज़रूरत नहीं. क्योंकि हम यहां पर आपको ऐसे रेनोवेशन टिप्स दे रहें, जो न केवल आपके बजट में होंगे, बल्कि आपके लिविंग रूम को भी देंगी एक नया लुक (New Look).

1. लिविंग रूम को रेनोवेट करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कमरे में एक फोकस पॉइंट बनाकर उसे सजाना. आप चाहें, तो टीवीवाली दीवार और उसके आसपास के कैबिनेट्स को फोकस पॉइंट बनाकर उसे दोबारा सजाएं.

2. लाइटिंग अरेंजमेंट बदलकर भी आप अपने घर को नया लुक दे सकते हैं. बेसिक लाइट्स की बजाय एलईडी लाइट्स लगवाएं. साथ ही दीवारों पर लैंप स्टाइल बल्ब लगाएं. इसके घर का लुक पूरी तरह नया हो जाएगा.

Renovation Tips

3. लिविंग रूम में कुछ अलग लुक देने के लिए बुक रैक एक अच्छा ऑप्शन है. इसमें आपको बहुत ज़्यादा ख़र्च करने की ज़रूरत भी नहीं, बस लिविंग रूम के सबसे प्रॉमिनेंट कोने में बुक शेल्फ बनवाएं और कुछ बेहतरीन किताबें रखें. इसमें आपको सोफा रखने की ज़रूरत नहीं, बस 2-3 वुडन चेयर्स या गार्डेन चेयर्स रखें.

4. अगर आप म्यूज़िक लवर हैं, तो घर की दीवारों को अच्छे म्यूज़िक पोस्टर्स या अपने फेवरेट सिंगर के कलेक्शन से भी सजा सकते हैं. दीवारों पर पुराने म्यूज़िक सीडी का कलेक्शन भी दीवारों या दीवार के कोने में लकड़ी का गोल शोकेस बनाकर उसमें सजा सकते हैं.

Renovation Tips For Living Room
5. नया फर्नीचर ख़रीदना आपको महंगा पड़ सकता है, इसलिए पुराने को ही नया लुक दें. नए पेंट को मैच करते हुए सोफा सेट के कवर्स लें. अगर कुर्सियों-टेबल के रंग उड़ गए हैं, तो एक-दो कोट पेंट करवा दें, वो एकदम नए हो जाएंगे और आपका लिविंग रूम में एकदम नया लगेगा.

और भी पढ़ें: 9 बाथरूम रेनोवेशन आइडियाज़ (9 Bathroom Renovation Ideas)

Living Room Decor
6. कमरे के फर्नीचर को रीअरेंज करके भी आप कमरे को नया लुक दे सकते हैं. इसमें कुछ ख़र्च भी नहीं होगा और आपके कमरे को फ्रेश लुक भी मिल जाएगा.

Living Room Decor Tips

7. कमरे में इंडोर प्लाट्स रखकर भी आप लिविंग रूम को रेनोवेट कर सकते हैं. यह आपके लिविंग रूम को नएपन के साथ-साथ ताज़गी से भी भर देगा. आजकल बहुत-ही ख़ूबसूरत इंडोर प्लाट्स मिलते हैं, उन्हें कमरे के कोने या किनारे पर रखकर उस दीवार पर फ्लोरल टच देकर भी आप कमरे को नया लुक दे सकते हैं.

8. घर में हमेशा हल्की ख़ुशबू की व्यवस्था रखें. इसके लिए लिविंग रूम में रूम फ्रेशनर स्प्रे करें और टॉयलेट-बाथरूम में फ्रेगरेंस बॉल्स रखें.

9. लिविंंग रूम में हल्का म्यूज़िक प्ले करें, ताकि आनेवाले मेहमान को आपके घर में कुछ नया फील हो.

और भी पढ़ें: रेनोवेशन मिस्टेक्स और उनसे बचने के ईज़ी टिप्स(Renovation Mistakes And Easy Tips To Avoid Them)