परफेक्ट वाइफ बनने के 9 रूल्स (9 Rules For Perfect Wife)

कई सपने जो खुली आंखों से देखे थे, अब सच होनेवाले हैं… कई अरमान जो दिल में पल रहे थे अब तक, पूरे होनेवाले हैं… लेकिन इनके साथ एक डर भी जुड़ा है कि क्या मैं उनका दिल जीत पाऊंगी? नई-नवेली दुल्हन के मन में यह डर बना रहता है कि क्या वो अपने पति के दिल पर राज कर पाएगी? क्या वो उनकी नज़रों में परफेक्ट वाइफ (Rules For Perfect Wife) बन पाएगी…?

Rules For Perfect Wife
संतुलित रहें, अपना व्यवहार सौम्य रखें:

सबसे पहला रूल तो यही है कि आप अपना मन-मस्तिष्क शांत व संतुलित रखें. डर मन से निकाल दें. आपके सामने आपके पति हैं, जो अब ताउम्र आपके हमसफ़र रहेंगे. पति को आपके व्यवहार में परिपक्वता व सौम्यता नज़र आएगी, तो शुरुआत में ही आपके प्रति उनके भी मन में सम्मान की भावना जागेगी.

ये भी पढें: जानें प्यार की एबीसी

ज़िम्मेदारियां शेयर करें:

आप इस सकारात्मक रवैए के साथ रहना शुरू करें कि आप यहां मेहमान नहीं हैं, बल्कि यह आपका घर है, तो यहां से जुड़ी तमाम समस्याएं व ज़िम्मेदारियां आपकी भी उतनी ही हैं, जितनी आपके पति की. आपके पति को यह महसूस होगा कि अब वो अकेले नहीं, आप उनकी ज़िम्मेदारियों में बराबरी का सहयोग करेंगी. चाहे घर के राशन की ज़िम्मेदारी हो या सास-ससुर के स्वास्थ्य से जुड़ी कोई बात, आप पति से बात करके काम व ज़िम्मेदारी बांट लें. इससे न स़िर्फ पति से, बल्कि घर के अन्य सदस्यों से भी आपकी बॉन्डिंग स्ट्रॉन्ग होगी.

 

शिकायतें करने से बचें और सकारात्मक रहें:

सबसे ज़रूरी बात गांठ बांध लें कि शादी में हमेशा ही 50-50 नहीं होता, कभी-कभार 75-25 भी हो सकता है यानी हो सकता है कि आपको एक्स्ट्रा एफर्ट्स डालने पड़ें और ख़ासतौर से शुरुआती दिनों में यह अक्सर करना भी पड़ता है. तो जब भी कोई बात आपके मनोनुकूल न हो, तो शिकायतें करने की बजाय सकारात्मक रुख अपनाएं. हो सकता है आप अभी तक पति व उनके घरवालों को ठीक से समझ न पाई हों, तो उन्हें भी थोड़ा व़क्त दें आपके साथ एडजस्ट होने का. समय के साथ-साथ सब अपनी ज़िम्मेदारियां समझकर सहयोग करने लगेंगे, पर शुरुआत में हो सकता है आपको अपनी क्षमता से थोड़ा अधिक भी करना पड़े, तो निराश न हों.

शादी को ड्यूटी नहीं, रिश्ते की तरह निभाएं:

शादी न तो कोई बंधन है, न ही ड्यूटी, बल्कि यह एक ख़ूबसूरत रिश्ता है, तो इसके प्रति सकारात्मक रहें. शादी जहां जीवन में ढेर सारी ख़ुशियां लाती है, वहीं उसके साथ कुछ ज़िम्मेदारियां भी जुड़ी होती हैं. इन ज़िम्मेदारियों को अगर आप बोझ या ड्यूटी समझेंगी, तो निराश होंगी और यदि इसे अपने रिश्ते की ज़रूरत समझेंगी, तो रिश्ता भी मज़बूत होगा और आप भी परफेक्शनिस्ट बनती चली जाएंगी.

अपनी ख़ूबियों को उजागर करें, कुछ नया सीखने का प्रयास जारी रखें:

अपने हुनर को छिपाएं नहीं, बल्कि सबको पता चलना चाहिए कि आपमें क्या-क्या गुण हैं. वहीं यदि आपको किसी चीज़ की कमी लग रही है, तो उसे सीखने से परहेज़ न करें. कोई भी परफेक्ट नहीं होता, इसलिए सीखने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए. अगर आपकी सासू मां के हाथों का बना खाना या कोई स्पेशल डिश पति को बहुत पसंद है, तो उनसे कुकिंग के टिप्स जानें. उनका हाथ बंटाएं, इससे आप न स़िर्फ अपनी सासू मां के क़रीब आएंगी बल्कि पति से भी रिश्ता और गहरा होगा.

रिश्तों में आत्मीयता बढ़ाने का हुनर जानें:

पति जब ऑफिस में हों, तो मैसेज के ज़रिए या उनके लंच बॉक्स में लव नोट्स के ज़रिए प्यारभरी बातें कहें, जिससे अलग ही रोमांस व रोमांच का अनुभव हो. कभी-कभी सरप्राइज़ डेट प्लान करें. सास-ससुर व घर के अन्य सदस्यों से भी आत्मीयता बढ़ाने के लिए कभी सरप्राइज़ पार्टी, मूवी या डिनर अरेंज करें, ख़ासतौर से उनके लिए. कभी कोई गिफ्ट बिना किसी ख़ास अवसर के भी दे दें. इससे सबको महसूस होगा कि आपके दिल में उनके लिए ख़ास जगह है.

ये भी पढें: रोमांटिक रिलेशनशिप के लिए 13 बेस्ट & इफेक्टिव लव टॉनिक

प्लानिंग व टाइम मैनेजमेंट के ज़रिए ऑर्गेनाइज़्ड रहें:

मायके में भले ही आपका रूटीन अलग हो, लेकिन ससुराल में आपको अलर्ट रहना होगा. सुबह जल्दी उठें. अपना कमरा व्यवस्थित करें. अगर आप वर्किंग हैं, तब भी किचन की कुछ ज़िम्मेदारियां लेने के लिए तत्पर रहें, जैसे- नाश्ता या चाय बना दें. यह सब आप प्लानिंग और टाइम मैनेजमेंट के ज़रिए आसानी से कर सकती हैं. अगले दिन की प्लानिंग रात में ही कर लें. इससे बाकी के घरवाले भी प्रेरित होकर व्यवस्थित रहने का प्रयास करेंगे. घर में हेल्दी कॉम्पटीशन की शुरुआत भी हो सकती है कि कौन जल्दी उठकर सबसे पहले अपने सारे काम करता है आदि. जो जीतेगा उसे गिफ्ट मिलेगा. इस तरह हर हफ़्ते का कोई एक विनर होगा. ऐसा करने से सब और अधिक ज़िम्मेदार बनेंगे और किसी एक पर काम का बोझ भी नहीं आएगा. साथ ही गिफ्ट के आकर्षण से सब बहुत ही ज़्यादा दिलचस्पी लेकर अपने-अपने काम करेंगे. आपका यह ट्रिक आपको सबका फेवरेट बना देगा, ख़ासतौर से पति का.
बदलावों के लिए तैयार रहें:

जीवन की नई शुरुआत में बहुत-से बदलावों से गुज़रना ही पड़ता है. इनसे डरें नहीं, बल्कि ख़ुद को मानसिक रूप से तैयार कर लें कि हो सकता है शुरुआत में आपको रिजेक्शन या नकारात्मक चीज़ों से भी गुज़रना पड़े, लेकिन आपको ख़ुद पर विश्‍वास रखकर सबका विश्‍वास जीतना होगा. सबसे पहले पति का विश्‍वास जीतें. उन्हें यह महसूस कराएं कि आप दिल से प्रयास कर रही हैं और इसमें आपको उनका भी सहयोग चाहिए. ऐसा करने पर पति का भी आप पर विश्‍वास बढ़ेगा और उनको ज़रूर लगेगा कि आप सचमुच परफेक्ट वाइफ हैं.
फिट, हेल्दी व पॉज़ीटिव रहें:

एक्सरसाइज़ व योग से दिन की शुरुआत करें. भले ही आपका रूटीन कितना भी बदल गया हो, हेल्दी हैबिट्स कभी न छोड़ें. अपने साथ-साथ पति को भी प्रेरित करें कि वो भी हेल्दी हैबिट्स अपनाएं. साथ-साथ जॉगिंग करें. उनके मन में यह बात डालें कि आप उनके लिए हमेशा अट्रैक्टिव बने रहने के लिए फिट व हेल्दी रहना चाहती हैं, यह बात उन्हें अच्छी लगेगी और वो भी आपके लिए फिट बने रहने का प्रयास करने लगेंगे. इसके अलावा आप अगर हेल्दी रहेंगी, तभी तो पॉज़ीटिव अप्रोच के साथ सारे काम कर पाएंगी.

 

– रेषा गुप्ता