कभी बैकग्राउंड डांसर हुआ कर...

कभी बैकग्राउंड डांसर हुआ करते थे ये 9 बॉलीवुड स्टार्स, काफी स्ट्रगल के बाद मिली सक्सेस (9 successful Bollywood celebrities who were once background dancers)

बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार्स हैं, जिनके लिए फिल्मी सफर आसान नहीं रहा. वे आज जहां हैं, वहाँ तक पहुंचने के लिए इन्हें बहुत स्ट्रगल करना पड़ा. बल्कि इनमें से कइयों ने तो अपने करियर की शुरुआत बैकग्राउंड डांसर के तौर पर की थी. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ स्टार्स के फिल्मी सफर के बारे में.

शाहिद कपूर

Shahid Kapoor


शाहिद कपूर बहुत अच्छे डांसर हैं ये बात तो सभी जानते हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि शाहिद ने अपने करियर की शुरुआत भी बतौर डांस से ही की थी. बतौर चाइल्ड एक्टर शाहिद कपूर ने कई विज्ञापनों में काम किया था, तो यंग शाहिद ने करियर की शुरुआत डांस कोरियोग्राफर शामक डावर के डांस ग्रुप में शामिल होकर की थी. वे कई फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर नज़र आ चुके हैं. वे ‘ताल’ फिल्म के ‘कहीं आग लगे लग जाए’ ऐश्वर्या राय के पीछे डांस करते दिखे थे और ‘दिल तो पागल है’ के ‘मुझको हुई ना खबर’ में भी शाहिद बैकग्राउंड डांसर थे.

मौनी रॉय

Mouni Roy

अपनी ग्लैमरेस अदाओं से लोगों का दिल जीत लेने वाली मौनी रॉय अपने करियर में लंबा सफर तय कर चुकी हैं. मौनी रॉय ने अपना करियर छोटे पर्दे से शुरू किया था और अब वो बॉलीवुड में भी कदम रख चुकी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं टीवी में आने से पहले मौनी भी बैकग्राउंड डांसर थीं. मौनी ने फिल्म ‘रन’ के एक गाने में बैकग्राउंड डांसर की काम किया था. वैसे बता दें कि मौनी ट्रेंड भरतनाट्यम डांसर हैं.

सुशांत सिंह राजपूत

Sushant Singh Rajput

दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड के सबसे यंग और पॉपुलर एक्टर के तौर पर जाने जाते थे. 8 साल के अपने करियर के सफर में सुशांत ने काफी स्ट्रगल किया था और तब जाकर उन्हें सक्सेस मिली थी. इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर सुशांत ने करियर की शुरुआत बैकग्राउंड डांसर के तौर पर की थी. सुशांत ने ‘धूम 2’ में रितिक के साथ डांस किया था. इसके अलावा वह ऐश्वर्या राय के पीछे डांस करते नज़र आ चुके थे. इसके अलावा भी सुशांत बतौर बैकग्राउंड डांसर कई स्टार्स के साथ डांस कर चुके थे.

अरशद वारसी

Arshad Warsi

सर्किट यानी अरशद वारसी की कॉमिक टाइमिंग का हर कोई फैन है, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि अरशद ने अपने करियर की शुरूआत बैकग्राउंड डांसर के तौर पर की थी. फिल्म ‘आग से खेलेंगे’ में जीतेन्द्र और किमी काटकर के गाने ‘हेल्प मी’ में वे बैकग्राउंड में डांस करते करते नज़र आए थे.

दिया मिर्ज़ा

Diya mirza

मॉडल, एक्ट्रेस, प्रोड्यूसर, सोशल वर्कर और अपनी मुस्कान से लोगों का दिल जीत लेने वालीं दीया मिर्जा ने फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. दिया ने मिस एशिया पेसिफिक का खिताब जीतने के बाद फिल्मों की दुनिया में कदम रखा था, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि करियर की शुरुआती दौर में दिया ने साउथ फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम किया था.

काजल अग्रवाल

Kajal Aggrawal

साउथ फिल्मों की बड़ी एक्ट्रेस और बॉलीवुड में ‘सिंघम’ से डेब्यू करने वाली काजल अग्रवाल ने भी ऐश्वर्या के साथ बैकग्राउंड में डांस किया है. फिल्म ‘क्यों हो गया ना’ के सॉन्ग ‘उलझने…’ में काजल अग्रवाल ऐश्वर्या के पीछे डांस करती दिखी थीं.

रेमो डिसूजा

Remo D'Souza


बॉलीवुड में माइकल जैक्सन के नाम से मशहूर रेमो डिसूजा को भी करियर के इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत स्ट्रगल करना पड़ा है. यहां तक पहुंचने का उनका सफर आसान नहीं था. कोरियोग्राफी से पहले वो भी बैकग्राउंड डांसर थे. अक्षय की ‘अफलातून’ और शाहरुख की ‘परदेस’ जैसी फिल्मों में रेमो ने बतौर बैकग्राउंड डांसर काम किया है.

अनुराग बासु

Anurag Basu


प्रोड्यूसर, डायरेक्टर, स्क्रीनप्ले राइटर के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले अनुराग बासु ने मर्डर, गैंगस्टर, लाइफ इन मेट्रो,  ‘बर्फी’, ‘जग्गा जासूस’, ‘रमन राघव’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में और टीवी शोज़ डायरेक्ट किया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि करियर के शुरुआत में अनुराग ने कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़कर बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम किया था. अनुराग का कहना था कि जूनियर आर्टिस्ट से ज्यादा बैक्रग्राउंड डांसर को पैसा दिया जाता था, इसलिए उन्होंने डांसर बनना मंज़ूर किया.

डेज़ी शाह

Daisy Shah

फिल्म ‘जय हो’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस डेज़ी शाह डांसर और कोरियोग्राफर भी हैं. बाद में सलमान खान ने उन्हें बॉलीवुड में मौका दिया था, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि डेज़ी ने सलमान के कई गानों में बतौर बैकग्राउंड डांसर काम किया है.