Close

नितीश भारद्वाज से लेकर सौरभ राज जैन तक- टेलीविजन के इन 8 एक्टर्स ने परदे पर निभाया भगवान श्रीकृष्ण का किरदार (Nitish Bharadwaj To Saurabh Raj Jain- These 8 TV Actors Played The Role Of Shri Krishna)

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का प्रतीक है जन्माष्टमी का त्योहार. यह त्योहार पूरे देश में बड़े हर्षो-उल्लास मनाया जाता है. यही वजह है की छोटे परदे पर इसकी झलक विभिन्न किरदारों के जरिये साफ़ दिखाई देती हैं. छोटे परदे के कई कलाकारों ऐसे हैं, जिन्होंने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया. उन किरदारों की अमिट छाप आज भी दर्शकों के दिलों-दिमाग पर छाई हुई है. जन्माष्टमी के मौके पर आज हम आपको ऐसे एक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने छोटे परदे पर सफलतापूर्वक भगवान कृष्ण के किरदार को निभाया है.

  1. नितीश भारद्वाज
Nitish Bhardwaj

छोटे परदे के सबसे हैंडसम श्रीकृष्ण यानि नितीश भारद्वाज को कौन  भूल सकता है. १९८८ में बी आर चोपड़ा ने महाकाव्य महाभारत में श्रीकृष्ण के रोल के लिए नितीश भारद्धाज को चुना था. नितीश भारद्वाज छोटे परदे पर भगवान कृष्ण की भूमिका निभानेवाले पहले एक्टर थे. उन्होंने 23 साल की उम्र में यह भूमिका निभाई और रातोंरात स्टार बन गए. उनके अभिनय को दर्शकों बहुत सराहा. श्री कृष्ण के रोल में नितीश इतने लोकप्रिय हो गए थे कि वे जहाँ भी जाते थे, लोग उनके पैर छूने लगे थे. साल 2000 में  नितीश बी आर चोपड़ा के एक दूसरे पौराणिक सीरियल "विष्णु पुराण" नज़र आये. इस पौराणिक सीरियल में उन्होंने भगवान विष्णु और उनके विभिन्न अवतारों की भूमिका निभाई. इसके बाद 2002 में उन्होंने बी आर चोपड़ा के "रामायण" में राम की भूमिका निभाई.

2. स्वप्निल जोशी  

Swapnil Joshi

१२ वर्षीय स्वप्निल जोशी का चेहरा इतना मासूम था की रामानंद सागर ने उन्हें 'श्रीकृष्णा' में कृष्ण बनाने का फैसला किया. इस किरदार ने उन्हें अपार लोकप्रियता दिलाई. यह सीरियल 1993 से लेकर 1996 तक प्रसारित हुआ था. ३ साल तक स्वप्निल ने इस सीरियल में काम किया. सीरियल 'श्रीकृष्णा' में काम करने के बाद स्वप्निल की जिंदगी रातों रात बदल गई. वो जहां कहीं भी जाते लोग असल जिंदगी में उन्हें उन्हें भगवान मानने लगे थे. इस पौराणिक धारावाहिक के समाप्त  के बाद स्वप्निल ने बना ली छोटे परदे से दूरी ली. इस दौरान उन्होंने अपनी पढ़ाई की. स्वप्निल का जन्म महाराष्ट्र में हुआ है और स्कूलिंग मुंबई से की. उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है और लॉ की डिग्री भी हासिल की है

3. सर्वदमन डी बनर्जी

Sarvadman D Banerjee

रामानंद सागर के लोकप्रिय धारावाहिक "श्री कृष्णा" में कृष्ण के बचपन का किरदार स्वप्निल जोशी ने निभाया था, इसके बाद सीरियल में भगवान कृष्ण के बड़े किरदार को सर्वदमन बनर्जी ने निभाया. १९९३ में प्रसारित हुए इस शो में सर्वदमन द्वारा निभाए गए कृष्ण के रोल  दर्शकों ने बहुत पसंद किया और वे रातों-रात स्टार बन गए. सर्वदमन बनर्जी ने जिस तरह अपने किरदार के साथ न्याय किया है, उससे प्रभावित होकर फैंस आज भी उनके इस किरदार को याद करते हैं.

4. धृति भाटिया

Dhriti Bhatia

२००८ में मोती सागर द्वारा बनाये गये "श्रीकृष्णा" में कृष्ण के बचपन का रोल एक छोटी और प्यारी से बच्ची धृति भाटिया ने निभाया था. जिसकी प्यारी से मुस्कुराहट ने लाखों दिलों को जीत लिया. इस किरदार को अदा करने के बाद धृति रातोरात स्टार बन गई. धृति की एक्टिंग की दर्शकों ने  तारीफ़ की. सीरियल में काम करने के बाद धृति ने टीवी चैनल सहारा वन पर प्रसारित "माता की चौकी" में छोटी देवी दुर्गा की भूमिका निभाई. इसके अलावा  धृति ने टीवी शो "इस प्यार को क्या नाम दूँ" में बबली की भूमिका निभाकर अपनी मैथोलॉजिकल आइडेंटिटी से बाहर निकल गई.

5. मेघन जाधव

Meghan Jadhav

१९९३ में निर्देशक रामानंद सागर के सुपरहिट शो "श्री कृष्णा" के बाद उनके बेटे मोती सागर ने 2008 में इस सीरियल शो का रीमेक बनाया, जिसमें मेघन जाधव ने युवा कृष्ण की भूमिका निभाई. क्यूट स्माइल और लुक होने के का कारन मेघन रातोंरात स्टार बन गए. उन्हें भगवान कृष्ण के किरदार के लिए काफी सराहना मिली.

6. मृणाल जैन

Mrinal Jain

एकता कपूर द्वारा निर्मित बालाजी टेलीफिल्म्स का "कहानी हमारे महाभारत की" में भगवान कृष्ण की भूमिकावाले मृणाल जैन ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों को अपना फैन बना लिया. इस रोल को अदा करने पर उन्हें अपार लोकप्रियता मिली. यह शो बहुत हिट रहा और मृणाल जैन ने भी अपनी एक्टिंग से सबको प्रभावित किया.

7. सौरभ राज जैन

Saurabh Raj Jain

टैलेंटेड एक्टर सौरभ राज ने स्टार प्लस पर 2013 में बने नए "महाभारत" सीरियल में  कृष्ण बनकर रातों-रात प्रसिद्धि प्राप्त की. दर्शकों ने सौरभ राज पर फिल्माए गए सीन, विशेष रूप से उपदेशोंवाले दृश्यों की बहुत तारीफ की. उनके शार्प फीचर्स और दमदार आवाज़ ने उनके किरदार में जान डाल दी. सौरभ पैशनेट फुटबॉलर हैं. उन्होंने कई पॉप्युलर टीवी सीरियल्स में काम किया है, जिसमें  रीमिक्स, कसम से,  देवों के देव ... महादेव, यहाँ में घर-घर खेली और उतरन उल्लेखनीय हैं.

8. विशाल करवाल

Vishal Karwal

 पंजाबी मुंडा विशाल करवाल ने रोडीज़ और स्प्लिट्सविला में दिखाई दिए थे, इसके बाद विशाल इमेजिन टीवी के शो "द्वारकाधीश: भगवान श्री कृष्ण"  में भगवान कृष्ण की भूमिका में नज़र आए.उनकी टोन्ड बॉडी, लुक्स और डिम्पल ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

यह भी पढ़ें: “दीया और बाती हम” एक्ट्रेस प्राची तेहलान ने लिए दिल्ली के रोहित सरोहा संग सात फेरे, देखें उनकी शादी के स्टनिंग फोटोज़ (In Pics: ”Diya Aur Baati Hum” Actress Prachi Tehlan Ties The Knot With Rohit Saroha)

Share this article