इलाज के आख़िरी स्टेज पर पहु...

इलाज के आख़िरी स्टेज पर पहुंचे इरफान ख़ान ने दिया ये बयान (After Cancer Jolt and Four Rounds of Chemo, Clarity Has Come As a Lightning, Says Irrfan Khan)

यह तो हम सभी जानते हैं कि इरफान ख़ान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर हुआ है और लंदन में उनका इलाज चल रहा है.  इरफान ने हाल में मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में बताया कि  किस तरह जिंदगी को देखने के उनके नजरिए में अंतर आया है. उन्होंने बताया कि अब उन्हें समझ में आ गया है कि हर व्यक्ति की जिंदगी कितनी अनिश्चित है. उन्होंने कहा,” मैं जिस तरह के कैंसर से जूझ रहा हूं उसमें कीमोथेेरेपी  के 6 सेशन होने हैं. जिसमें से अभी तक 4 पूरे हो चुके हैं और 2 शेष बचे हैं. ”

Irrfan Khan

उन्होंने आगे कहा कि चौथे सेशन की नतीजे उम्मीद अनुसार अच्छे रहे. लेकिन अभी 2 सेशन होना बाकी है, छह सेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, तो फिर कैंसर स्कैन होगा.  हालांकि तीसरा सेशन पूरा होने के बाद रिजल्ट उत्साहजनक रहे.  लेकिन फिर भी छहों सेशन का पूरा होने का इंतजार करना होगा, जिसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

Irrfan Khan

इरफान खान ने आगे कहा कि ‘मेरा दिमाग हमेशा ये बात मुझसे कहता है कि मुझे यह बीमारी है और मैं कुछ ही महीनों या एक साल या दो साल में मर सकता हूं.  या फिर मैं इन सब बातों को पूरी तरह अनदेखा करके जिंदगी जिस ओर मुझे ले जाती है मैं वैसे ही जिऊं. जिंदगी ने मुझे बहुत कुछ दिया है. मैं मानता हूं कि मैं अंधों की रेस में था. जहां मुझे काफी कुछ मिल रहा था लेकिन मैं देख नहीं सका.’

Irrfan Khan

इरफान ने कहा कि इलाज के दौरान मेरा जिंदगी के प्रति नजरिया बदला है. मैं अब ऐसी स्थिति में हूं कि अगर मैं 30 साल तक मेडिटेशन भी करता तो यहां नहीं
पहुंच पाता.’
ये भी पढ़ेंः Mulk Review: मज़हब की भावुक और संवेदनशील कहानी (Review Of Film Mulk: Taapsee Pannu And Rishi Kapoor-Starrer Gets A Thumbs Up)