Mulk Review: मज़हब की भावुक और संवेदनशील कहानी (Review of Film Mulk: Taapsee Pannu and Rishi Kapoor-starrer gets a thumbs up)

फिल्म का नाम : मुल्क

निर्देशक: अनुभव सिन्हा

स्टार कास्ट: ऋषि कपूर, तापसी पन्नू, प्रतीक बब्बर, मनोज पाहवा, आशुतोष राणा, नीना गुप्ता, कुमुद मिश्रा, रजत कपूर

 

रेटिंग:  4 स्टार

Film Mulk

जबरदस्त संवादों से सजी फिल्म ‘मुल्क’  एक मुस्लिम परिवार की कहानी है, जिसमें डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने फिल्म के जरिए यह संदेश देने की कोशिश की है कि हर मुसलमान आतंकवादी नहीं होता. चूंकि  फिल्म हिंदू-मुस्लिम जैसे गंभीर विषय पर आधारित है तो इसलिए फिल्म शुरुआत से लेकर अंत तक आपको सेक्युलरिजम का पाठ भी पढ़ाती है.

Mulk Film Reviews

कहानीः  फिल्म की शुरुआत बनारस के एक खुशहाल मुसलमान परिवार से होती है, जहां वकील मुराद अली मोहम्मद (ऋषि कपूर) अपने हिंदू पड़ोसियों के साथ मेल-मिलाप से रहते हैं. सुबह की चाय से लेकर रात के जश्न में पकवान खाने तक.  मोहल्ले वाले इनके सुख-दुख के साथी हैं. कहानी में टर्निंग पॉइंट तब आता है, जब अली मोहम्मद के भतीजे शाहिद( प्रतीक बब्बर) की शिनाख्त एक आतंकी हमले के जिम्मेदार आतंकवादी के रूप में होती है और तब पूरे परिवार को आतंकवादी मान लिया जाता है. परिवार की जिंदगी रातों-रात बदल जाती है. शाहिद के पिता बिलाल (मनोज पाहवा) को इस आतंकी हमले का साजिशकर्ता मानकर गिरफ्तार कर लिया जाता है. इसकी वजह से पूरे परिवार को समाज हेय दृष्टि से देखने लगता है. इस गलत व्यवहार की वजह से मुराद अली की बहू आरती मल्होत्रा (तापसी पन्नू), जिनका विवाह शाहिद के बड़े भाई से किया जाता है, वह परिवार के सम्मान के लिए कोर्ट में केस लड़ती हैं.

अभिनयः अभिनय की बात करें तो हर एक एक्टर ने अपने किरदार को बखूबी निभाया है. ऋषि कपूर बिल्कुल अलग अंदाज में नज़र आए हैं. वहीं आशुतोष राणा और प्रतीक बब्बर भी सहज अभिनय करते हुए दिखे हैं. तापसी पन्नू ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि क्यों उन्हें बेहतरीन अदाकाराओं में एक माना जाता है.

संवादः ‘मेरे मुल्क के लिए मेरा प्यार साबित करो’ और ‘मेरे घर में मेरा स्वागत करने का हक उन्हें किसने दिया’, मुल्क की कहानी के अलावा फिल्म के ऐसे जबरदस्त डायलग्स भी दर्शकों का दिल  जीतने में कामयाब होंगे. फिल्म में आशुतोष राणा के डायलॉग भी काफी दमदार हैं.

ये भी पढ़ेंः एक-दूसरे का हाथ थामकर रैंप पर उतरे सलमान और कैटरीना, देखें Pics (Salman Khan And Katrina Kaif Walked Together On Ramp)