‘सुपर 30’ के आनंद कुमार ने किया खुलासा, जूझ रहे हैं इस भयानक बीमारी से (Ahead of Hrithik Roshan’s Super 30 release, Anand Kumar reveals he has brain tumour)

ययह तो आप सभी को पता है कि एक्टर रितिक रोशन (Hrithik Roshan) की आगामी फिल्म सुपर 30 (Super 30) जाने-माने मैथमेटिशियन आनंद कुमार (Anand Kumar) की ज़िंदगी पर आधारित है, जो कि गरीब लेकिन होनहार बच्चों को इंजीनियरिंग के सबसे प्रतिष्ठित व उच्च संस्थान इंडियन इंस्टिट्यूट के एंट्रेंस की तैयारी करवाते हैं. फिल्म रिलीज़ होने के कुछ दिनों पहले दिए गए इंटरव्यू में आनंद कुमार ने चौंकानेवाला खुलासा किया है..

Hrithik Roshan

उन्होंने बताया कि वे एकॉस्टिक न्यूरोमा, ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित है. इस बात का खुलासा उन्होंने तब किया जब उनसे पूछा गया कि इतनी कम उम्र में बायोपिक बनाने की मंजूरी देने की क्या ज़रूरत थी. इसका उत्तर देते हुए आनंद कुमार ने कहा कि जीवन और मृत्यु को कोई भरोसा नहीं है. मैं अपने जीते-जी अपनी ज़िंदगी के सफर को देखना चाहता हूं. आनंद ने बताया कि कुछ सालों पहले उन्हें सुनने से दिक्कत होने लगी थी. मेडिकल टेस्ट और जांच के बाद पता चला कि उनकी दाईं कान की सुनने की क्षमता 90 फीसदी तक कम हो गई है. कान के डॉक्टर से इलाज के बाद भी जब फायदा नहीं हुआ तो उन्होंने दूसरे जांच करवाए, लेकिन कुछ पता नहीं चला. 2014 में वे दिल्ली के राम मनोहर लोहिया में जांच करवाया तो वहां पता चला कि उनके कान में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन जो नसें कान को ब्रेन से जोड़ती हैं, उनमें ट्यूमर है. डॉक्टर्स ने उनसे यह भी कहा कि ऑपरेशन करने में बहुत खतरा है, इससे उनके अन्य अंग यहां तक कि आंखों पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है. लेकिन ऑपरेशन नहीं किया गया पर वे डॉक्टर्स से हमेशा टच में रहते हैं और हर 6 महीने में जांच कराते हैं.

 

Hrithik Roshan

आनंद ने बताया कि उनकी इस बीमारी के बारे में सिर्फ सुपर 30 के 2014 बैच के स्टुडेंट्स को पता है, क्योंकि वे नहीं चाहते कि इसके बारे में और किसी को पता चले. आनंद ने बताया कि उनकी दैनिक गतिविधियां सामान्य रहती हैं, लेकिन उन्हें हमेशा दर्द और परेशानी होती है. अपनी खराब सेहत के बावजूद आनंद स्टुडेंट्स को उसी शिद्दत से पढ़ाते हैं. आपको बता दें कि 2010 के टाइम मैगज़ीन में उन्हें बेस्ट ऑफ एशिया में फीचर किया गया था.

Hrithik Roshan

आनंद कुमार की जीवन पर बनी फिल्म सुपर 30 में अभिनेता रितिक रोशन उनका रोल निभा रहे हैं. फिल्म की घोषणा के बाद से ही आनंद इस फिल्म को अपनी तरह से प्रोमोट करते रहते हैं. अब फिल्म के रिलीज़ होने के समय आनंद कुमार के बारे में ऐसी बात सुनकर हर कोई हैरान और दुखी है.

ये भी पढ़ेंः बिग बॉस 13ः ये तलाक़शुदा टीवी एक्ट्रेस हो सकती हैं शो में शामिल (Bigg Boss 13: This TV Actress To Be Seen In Salman Khan’s Reality Show)