एक कप कॉफी के ये हेल्थ बेनी...

एक कप कॉफी के ये हेल्थ बेनीफिट्स नहीं जानते होंगे आप (Amazing Health Benefits Of Coffee)

कॉफी दुनिया की सबसे पॉप्युलर बेवरेजेज़ में से एक है. एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिशनल गुणों से भरपूर कॉफी के कई हेल्थ बेनीफिट्स हैं. रिसर्च में यह सामने आया है कि कॉफी पीनेवाले एक्टिव रहते हैं और साथ ही कई बीमारियों से बचे रहते हैं. आइए जानें, उसके कुछ हेल्थ बेनीफिट्स.

Women having Coffee

एनर्जी लेवल बढ़ाती है

कॉफी पीने से थकान कम लगती है और आप तुरंत एनर्जेटिक महसूस करते हैं. ऐसा इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है. कैफीन रक्त से होते हुए हमारे ब्रेन तक पहुंचता है. यह हमारे ब्रेन फंक्शन को भी प्रभावित करता है. याददाश्त बढ़ाने के साथ ही यह मेंटल फंक्शन्स को भी बेहतर बनाती है.

फैट बर्न करने में मदद करती है

वेट लॉस के लिए इस्तेमाल होनेवाली बहुत सी चीज़ों में कैफीन का इस्तेमाल होता है, क्योंकि इसमें फैट बर्निंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं. यह शरीर के मेटाबॉलिक रेट को भी बूस्ट करती है.

पोषण से भरपूर

कॉफी के एक कप में 11% राइबोफ्लेविन होता है, जो विटामिन बी2 है, 6% पैंटोथेनिक एसिड यानी विटामिन 5 और मैगनीज़, मैग्नीशियम, पोटैशियम और नियासिन पाया जाता है.

Girl having coffee

टाइप 2 डायबिटीज़ के ख़तरे को कम करती है

कॉफी पीनेवालों में इस बीमारी का प्रभाव 23-50% तक कम होता है. एक्सपर्ट टाइप 2 डायबिटीज़ का ख़तरा कम करने के लिए रोज़ाना कॉफी के सेवन की सलाह देते हैं.

लिवर को सुरक्षित रखती है

आम तौर पर समय के साथ लोगों को फैटी लिवर की शिकायत हो जाती है, लेकिन स्टडी में यह देखा गया है कि जो लोग रोज़ाना 2 कप कॉफी का सेवन करते हैं, उनमें इस समस्या की सम्भावना बाकी लोगों के मुकाबले कम होती है.

डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है

हॉर्वर्ड में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं रोज़ाना 4 कप कॉफी पीती हैं, उनमें डिप्रेशन का ख़तरा 20% कम होता है और वो ज़्यादा ख़ुश रहती हैं.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: पीसीओडी (PCOD)/पीसीओएस (PCOS) से घर बैठे छुटकारा पाने के लिए करें ये 4 योगासन (4 Effective Yoga Poses To Treat PCOD/PCOS At Home)