एंटी एजिंग मेकअप टिप्स

मेअकप न स़िर्फ चेहरे की ख़ूबसूरती निखारता है, बल्कि यंग लुक भी देता है, लेकिन इसके लिए आपको मेकअप की सही टेकनीक पता होनी चाहिए. यंग लुक के लिए कैसे करें मेकअप? आइए, हम आपको बताते हैं.

7

फाउंडेशन
स्किन टोन के अनुसार फाउंडेशन का चुनाव करना अब भूल जाइए. उम्र बढ़ने के साथ त्वचा का रंग फीका पड़ने लगता है. ऐसे में स्किन टोन के अनुसार फाउंडेशन का चुनाव करने से त्वचा डल नज़र आती है, इसलिए स्किन टोन से डार्क शेड का फाउंडेशन चुनें. इससे आप ख़ूबसूरत और जवां नज़र आएंगी. हां, अगर डार्क शेड लगाने से आप हिचक रही हैं, तो अपने पहले वाले लाइट फाउंडेशन के साथ इसे मिक्स करके भी लगा सकती हैं.

स्मार्ट टिप
चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से पहले दोनों शेड का फाउंडेशन मिक्स करें और हाथ को उल्टा करके लगाएं. नतीजा देखने के बाद ही चेहरे पर ट्राई करें.

6

कंसीलर
चेहरे के दाग़-धब्बे और आंखों के नीचे के काले घेरे छुपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है. कंसीलर लगाते व़क्त इस बात का ध्यान रखें कि पूरे चेहरे की बजाय स़िर्फ दाग़-धब्बे और डार्क सर्कल वाली जगह पर ही कंसीलर लगाएं.

स्मार्ट टिप
फाइन लाइन्स और पूरे चेहरे पर कंसीलर लगाने की ग़लती न करें. इससे आप अपनी उम्र से ज़्यादा की दिखेंगी.

5

 

मस्कारा
मस्कारा आंखों को यंग लुक देता है. आमतौर पर ये तीन टाइप का होता है- नेचुरल, लेथंनिंग एंड वॉल्युमाइज़िंग. वैसे तो ब्लैक/ब्राउन मस्कारा का इस्तेमाल ज़्यादा होता है, लेकिन आप यदि गोरी हैं, तो नेवी कलर आपके लिए बेहतरीन विकल्प होगा. मस्कारा लगाते समय आई लैशेस को कर्ल करें. ये आपको यंग लुक के साथ ही आंखों को अट्रैक्टिव भी बनाएगा.

स्मार्ट टिप
पार्टी में यंग नज़र आना चाहती हैं, तो आंखों के ऊपरी लैशेस पर ही मस्कारा लगाएं. नीचे की लैशेस को यूं ही छोड़ दें.

 

2

ब्लशर
चेहरे की मासूमियत बनाए रखने और जवां नज़र आने के लिए चीकबोन पर ब्लशर अप्लाई करना बेस्ट आइडिया है, लेकिन इसके लिए डार्क शेड का प्रयोग करने से बचें. सही शेड का उपयोग न करने पर आपकी उम्र ज़्यादा लग सकती है.

स्मार्ट टिप
ब्लशर का सही शेड चुनने पर आप अपनी उम्र से दस साल छोटी नज़र आ सकती हैं. यंग लुक के लिए पिंक, पीच, कोरल जैसे फ्रेश व सॉफ्ट शेड्स ट्राई करें.

gallery-images

लिपब्रश
होंठों को अट्रैक्टिव बनाने के लिए लिप ब्रश से लिपस्टिक अप्लाई करें. पहले निचले होंठ के बीच में थोड़ी-सी लिपस्टिक लगाएं, फिर ब्रश से दोनों होंठों पर लगाएं. आप चाहें तो लिप पेंसिल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

स्मार्ट टिप
लेटेस्ट ट्रेंड की बजाय जो आपके होंठों पर जंचे वही कलर इस्तेमाल करें. यंग लुक के लिए पिंक के सभी शेड्स के साथ मोव शेड भी ट्राई कर सकती हैं.

3
आई शैडो
आंखों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के चक्कर में बहुत ज़्यादा आई शैडो का इस्तेमाल आपकी सुंदरता बिगाड़ सकता है. यंग और अट्रैक्टिव लुक के लिए लाइट आई शैडो का इस्तेमाल करें.

स्मार्ट टिप
बड़ी उम्र की दिखने से बचने के लिए ब्राइट व शाइनी आई शैडो लगाने से बचें.

आईब्रो पेंसिल
ख़ूबसूरत आईब्रोज़ के लिए हल्के हाथों से आईब्रो पेंसिल का प्रयोग करें. यदि आईब्रोज़ के बीच में गैप है, तो आईब्रोज़ से लाइट शेड का आईब्रो पाउडर इस्तेमाल करें और इसे आईब्रो ब्रश से सेट करके ऊपर से थोड़ा-सा वैसलीन लगाएं. इससे आईब्रोज़ ख़ूबसूरत नज़र आएंगे.

स्मार्ट टिप
बहुत ज़्यादा डार्क शेड आपकी आंखों का लुक बिगाड़ सकता है. इसी तरह बहुत पतले आईब्रोज़ से भी आप उम्र से बड़ी दिख सकती हैं.

आई लाइनर
आंखों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए आई लाइनर बेस्ट ऑप्शन है. लाइट मेकअप के साथ परफेक्ट आई लाइनर यंग और अट्रैक्टिव लुक देता हैै. लाइनर लगाते व़क्त चिनअप के साथ नीचे की ओर देखें. इससे आपकी आंखें आधी बंद होंगी और आप आसानी से लाइनर लगा सकेंगी.

स्मार्ट टिप
लिक्विड आई लाइनर बेस्ट ऑप्शन है. लाइनर लगाते समय उसे आंखों की कोर तक न लगाएं. इससे उम्र ज़्यादा दिखती है.

1