शरीर में स्लो पॉइजन का काम करते ...

शरीर में स्लो पॉइजन का काम करते हैं ये फूड, भूलकर भी इन्हें डायट में शामिल न करें (Avoid These Food Items In Your Diet, As They Act As Slow Poison)

फिट और हेल्दी रहने के लिए हम सभी तरह के फूड आइटम्स खाते हैं. लेकिन कुछ फूड ऐसे होते हैं जिनमें अधिक कैलोरी और सोडियम होता है. हालांकि इन फूड को खाने का उद्देश्य केवल टेस्ट बदलना होता है, पर इनको डेली डायट में शामिल किया जाए, तो ये शरीर को हानि पहुंचाते हैं. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्‍स के बारे में जो शरीर में पहुंचकर स्‍लो पॉइजन का काम करते हैं.

व्हाइट ब्रेड: मैदे की बनी हुई व्हाइट ब्रेड खाने में जितनी टेस्टी होती है, उससे कहीं अधिक शरीर को नुक़सान पहुंचाती है. ब्रेड में मौजूद पोटैशियम ब्रोमेट सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसका लगातार सेवन करने से कब्ज़, पेट में गड़बड़ी, हृदय रोग और डायबिटीज़ की समस्या हो सकती है.

अधिक शक्कर: चाय, कॉफी, शर्बत के ज़रिए हम दिनभर शक्कर का सेवन करते रहते हैं. शक्कर का अधिक सेवन शरीर में स्लो पॉइजन का काम करता है. इसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है जिससे मोटापा बढ़ता है.

ज़्यादा नमक: नमक का अधिक सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, स्ट्रोक, मोटापा और लिवर से संबंधित बीमारी हो सकती है.

मैदा: मैदे से बनी हुई चीज़ें नियमित रूप से खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है. इसे रोज़ खाने से बचना चाहिए.

फ्रोजन फूड: इनमें आर्टिफिशियल कलर्स और प्रिज़र्वेटिव्स होते हैं, जिससे हार्ट अटैक और कैंसर के होने की संभावना बनी रहती है.

– देवांश

×