बराक ओबामा, ट्रंप से लेकर ज...

बराक ओबामा, ट्रंप से लेकर जो बाइडन तक, इन अमेरिकी प्रेसिडेंटस को भी है बॉलीवुड से बेहद प्यार (Barack Obama, Donald Trump To Joe Biden, These US Presidents Have Special Love Bollywood)

बॉलीवुड की फिल्मों और बॉलीवुड स्टार्स के प्रति दीवानगी इंडिया में तो है ही, विदेशों में भी बॉलीवुड का जबरदस्त क्रेज़ है. खासकर अमेरिका के लोग तो बॉलीवुड के लिए क्रेजी हैं. और ऐसा हम नहीं कह रहे. अमेरिका के प्रेसिडेंटस अपने भाषणों में कई बार इस बात का ज़िक्र कर चुके हैं. अमेरिका के न्यूली इलेक्टेड राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ओबामा तक को बॉलीवुड से खास लगाव रहा है और जो बाइडन से लेकर ओबामा तक ने अपने भाषणों और चुनाव प्रचार में बॉलीवुड का इस्तेमाल किया है. आइये जानते हैं अमेरिकन प्रेसिडेंटस के बॉलीवुड लव बारे में.

Bollywood


जब बराक ओबामा ने किया डीडीएलजे का जिक्र

DDLJ

अमेरिका के अब तक के सबसे चहेते राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने भाषण में बॉलीवुड फिल्म का जिक्र कर चुके हैं. यहां तक अपनी स्पीच में उन्होंने एक बार शाहरुख खान की फिल्म का डायलॉग भी बोला था. ये तब की बात है जब साल 2015 में बराक ओबामा रिपब्लिक डे सेलिब्रेशन पर भारत के मुख्य अतिथि थे. इस दौरान उन्होंने एक स्पीच के दौरान शाहरुख खान की फिल्म डीडीएलजे का एक डायलॉग बोला था. उन्होंने इस दौरान कहा था, ‘स्मॉल थिंग्स हैपन इन बिग कन्ट्रीज, योय कैन अंडरस्टैंड व्हाट आई एम ट्राइंग तो से’ यानी ‘बड़े-बड़े देशों में छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं, आप समझ सकते हैं मैं क्या कह रहा हूं’. कहना न होगा कि बराक का ये अंदाज बॉलीवुड को ही नहीं, सभी इंडियंस को बेहद पसंद आया था.

‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ डोनाल्ड ट्रंप की फेवरेट फ़िल्म है

Donald Trump

बराक ओबामा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप भी बॉलीवुड के कल्चर और वरसलिटी की तारीफ कर चुके हैं. इस साल की शुरुआत में फरवरी में जब डोनाल्ड ट्रंप भारत के दौरे पर आए थे और जब यहां उन्होंने भारत के लोगों को संबोधित किया था, तो अपने भाषण में बॉलीवुड की तारीफ करते हुए कहा था कि भारत में हर साल 2 हजार फिल्में प्रोड्यूस होती हैं और इसका क्रेडिट बॉलीवुड को जाता है. उन्होंने ये भी कहा कि बॉलीवुड की क्रिएटिविटी पूरी दुनिया में जानी जाती है।’ इसके बाद उन्होंने एक्टर शाहरुख खान और काजोल स्टारर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का जिक्र करते हुए कहा कि ये उनकी फेवरेट फिल्मों में से एक है. उन्होंने कहा, ‘पूरा प्लानेट बॉलीवुड फिल्मों के भांगड़ा, रोमांस, ड्रामा और क्लासिकल डांस को एन्जॉय करता है. इसके अलावा उन्होंने अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र स्टारर फिल्म ‘शोले’ का भी जिक्र किया.
इतना ही नहीं ट्रम्प आयुष्मान खुराना की फ़िल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ की भी तारीफ कर चुके हैं.

जो बाइडन ने चुनावी प्रचार में किया था फ़िल्म ‘लगान’ के गाने का इस्तेमाल

Lagaan

अमेरिका के न्यूली इलेक्टेड प्रेसीडेंट जो बाइडन वैसे तो पहले भी अपनी स्पीच में कई बार भारत का जिक्र कर चुके हैं. इतना ही नहीं जो बाइडन भी कई मौकों पर इंडियन कल्चर और बॉलीवुड की तारीफ कर चुके हैं. जब वो राष्ट्रपति के लिए चुनावी मैदान में थे तो उन्होंने प्रचार में भी बॉलीवुड का सहारा लिया था और अपने चुनावी प्रचार में बॉलीवुड गानों का इस्तेमाल किया गया था. भारतीय मूल के अमेरिकियों को लुभाने के लिए उन्होंने बॉलीवुड की हिट फिल्म ‘लगान’ का पॉपुलर गाना ‘चले चलो…’ का रीमिक्स बनाया था और इंडियन अमेरिकन वोटर्स को खुश करने के लिए इसका इस्तेमाल किया था. और इसका फायदा भी उन्हें हुआ