Beauty Q&A: क्या धूप में रहने के कारण आपकी स्किन खराब हो रही है? (Beauty Q&A: How Does The Sun Affect The Skin?)

 

मेरी स्किन बहुत ही सेंसिटिव और ड्राई है. कॉलेज शेड्यूल बहुत बिज़ी रहता है, इसलिए ख़ुद पर ज़्यादा ध्यान नहीं दे पाती हूं. ब्यूटी पार्लर्स में फेशियल ट्राई किए थे, लेकिन उनसे चेहरे पर दाने निकल आते हैं. मुझे क्या करना चाहिए?
– रजनी रंजन, बंगलुरू
आपकी स्किन पर धूप में निकलने से रैशेज़ भी आते होंगे. आप ठंडे पानी से बार-बार मुंह धोएं और ककड़ी की स्लाइसेस चेहरे पर 20 मिनट के लिए रखें. आपको एल्कलाइन और अल्कोहल प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. पार्लर में फेशियल, स्क्रबिंग, स्टीम और ब्लीच भी न करवाएं, तो बेहतर होगा. अगर करवाना ही है, तो एलोवीरा, कुकुंबर और सैंडल बेस्ड फेशियल करवाएं.

आप फेयर एंड लवली क्रीम लगाएं. ये गहराई से काम करती है और त्वचा को बनाती है फेयर एंड फ्लॉलेस. आप मेकअप के लिए पर्सनल स्पंज और ब्रश का ही उपयोग करें. सनस्क्रीन 3-4 घंटे में रिपीट करती रहें. इसमें कैलामाइन या सैंडल फ्लेवर आपकी स्किन को सूट करेगा.

Fair and Lovely

बॉडी स्पा घर में ही लेने के लिए किस तरह के प्रोडक्ट्स यूज़ करना चाहिए? मैं छोटे शहर में रहती हूं, जहां स्पा की सुविधा नहीं है. क्या आप कोई होममेड रेसिपी बता सकती हैं?
– ममता आगरकर, गया
सबसे पहले स्किन क्लीन करने के लिए मिल्क पाउडर, गुलाबजल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और बॉडी स्क्रब करें. इस पूरे प्रोसेस में 20-25 मिनट लगेंगे. अब इसे धो लें. विटामिन ई के 6 कैप्सूल पीसकर बॉडी पर लगाएं. 10 मिनट बाद बॉडी ऑयल से मसाज करें. इस मसाज के दौरान डिम लाइट्स और सॉफ़्ट म्यूज़िक लगाकर रखें. यदि मसाज ऑयल न हो, तो तिल का तेल और ऑलिव ऑयल 20-20 मि.ली. लेकर उसमें थोड़ा-सा केसर मिलाएं और 3 मिनट तक हल्का गर्म करके ढंककर रख दें. 10 मिनट बाद इसे इस्तेमाल करें. बॉडी रैप करने का तरीक़ा- 1 कप काली मिट्टी में थोड़ा-सा कपूर, दूध में घिसा हुआ आधा चम्मच चंदन पेस्ट मिलाकर बॉडी पर 20 मिनट तक लगाकर रखें. गुनगुने पानी से धोने के बाद मॉइश्‍चराइज़र लगाएं.

मेरी उम्र 19 वर्ष है और स्किन टाइप मिक्स्ड है. मुझे बहुत ज़्यादा ब्लैकहेड्स हैं. मैंने पार्लर्स में क्लीनअप भी करवाया, लेकिन 10-15 दिनों में ब्लैकहेड्स दोबारा आ जाते हैं. क्या इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है?
– सुनीता भट्ट, जामनगर
ब्लैकहेड्स कम करने के लिए सबसे ज़रूरी है प्यूरीफाइंग क्लीनअप्स. इसके साथ स्किन मेंटेन करने के लिए होम केयर प्रोडक्ट्स भी प्रिस्क्राइब किए जाते हैं, जिनमें स्किन टाइप के अनुसार निश्‍चित पीएच बैलेंस होता है. आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार ये प्रोडक्ट्स यूज़ करें और विटामिनयुक्त डायट लें. इससे ब्लैकहेड्स कम होने में मदद मिलेगी.

 

Summary
Beauty Q&A: क्या धूप में रहने के कारण आपकी स्किन खराब हो रही है? (Beauty Q&A: How Does The Sun Affect The Skin?)
Article Name
Beauty Q&A: क्या धूप में रहने के कारण आपकी स्किन खराब हो रही है? (Beauty Q&A: How Does The Sun Affect The Skin?)
Description
आपकी स्किन पर धूप में निकलने से रैशेज़ भी आते होंगे. आप ठंडे पानी से बार-बार मुंह धोएं और ककड़ी की स्लाइसेस चेहरे पर 20 मिनट के लिए रखें. आपको एल्कलाइन और अल्कोहल प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. पार्लर में फेशियल, स्क्रबिंग, स्टीम और ब्लीच भी न करवाएं, तो बेहतर होगा. अगर करवाना ही है, तो एलोवीरा, कुकुंबर और सैंडल बेस्ड फेशियल करवाएं
Author
Publisher Name
Pioneer Book Company Pvt Ltd
Publisher Logo