महिलाओं के लिए बेस्ट स्कूटर: क्या आप जानते हैं कैसे बने स्कूटर? (Best Scooter For Indian Women)

क्या आप जानते हैं कैसे बने स्कूटर? नहीं ना, चलिए हम आपको बताते हैं कि हमारी ज़िंदगी को आसान बनाने वाले स्कूटर कैसे बने. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि स्कूटर का निर्माण ख़ासतौर पर लेडीज़ यानी महिलाओं के लिए किया गया था. वैसे तो स्कूटर के आविष्कार के बारे में अनेक कहानियां हैं, लेकिन स्कूटर के निर्माण से जुड़ी एक कहानी के अनुसार, स्कूटर का आविष्कार विश्व युद्ध के दौरान हुआ. विश्व युद्ध के समय पुरुष मोटर साइकिल का इस्तेमाल धड़ल्ले से कर रहे थे. युद्ध में बहुत से पुरुषों को जान से हाथ धोना पड़ा. धीरे-धीरे पुरुषों की संख्या घटने लगी. परिणामस्वरूप मजबूरी में महिलाओं को युद्ध के मैदान में उतरना पड़ा. ज़ाहिर है, उन्हें आने-जाने के लिए सवारी की ज़रूरत महसूस हुई, लेकिन महिलाओं को मोटर साइकिल चलाने में काफ़ी दिक़्क़त आ रही थी, क्योंकि मोटर साइकिल चलाने के लिए उन्हें दोनों पैरों को फैलाना पड़ता था. महिलाओं की असुविधा को ध्यान में रखकर स्कूटर का निर्माण किया गया, ताकि वे आसानी से युद्ध में भाग ले सकें.

Scooter For Woman

 

यह भी पढ़ें: श्रावण मास में ऐसे करें शिव को प्रसन्न- पूरी होगी हर मनोकामना (How To Worship Lord Shiva During Shravan Month?)

 

महिलाओं के लिए बेस्ट स्कूटर
एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की 14 प्रतिशत महिलाएं टू व्हीलर चलाना जानती हैं और पिछले 10 सालों में टू व्हीलर चलाने वाली महिलाओं में 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. इसकी सबसे बड़ी वजह है भारत में अब कामकाजी महिलाओं की संख्या का तेज़ी से बढ़ना. आज की कामकाजी महिलाएं ऑफिस जाने से लेकर बच्चों को स्कूल लाने-ले जाने, मार्केट से समान लाने आदि काम के लिए पति की बाइक या कार का इंतज़ार किए बिना ख़ुद स्कूटी चलाना पसंद कर रही हैं. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनके काम समय पर पूरा करने में उनकी स्कूटी का बहुत बड़ा योगदान है. स्कूटी के लिए महिलाओं का क्रेज़ देखते हुए अब बाइक कंपनियां महिलाओं की पसंद और सहूलियत को देखते हुए स्कूटी तैयार कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: 5 श्रावण स्पेशल मेहंदी डिज़ाइन्स स्टेप बाय स्टेप (5 New Mehndi Designs-Shravan Special Unique Mehndi Designs Step By Step)

 

इस समय मार्केट में ख़ास महिलाओं को ध्यान में रखते हुए जो बाइक डिज़ाइन की गई हैं, उनमें से महिलाओं की पसंदीदा बाइक हॉन्डा एविएटर, होंडा एक्टिवा 125, होंडा डियो, महिंद्रा गस्टो, सुज़ुकी एक्सेस 125, टीवीएस ज्यूपिटर, टीवीएस स्कूटी जेस्ट 110, हीरो प्लेज़र, स्कूटी पेप प्लस आदि हैं.

योनि में संक्रमण से राहत पाने के 5 घरेलू उपाय जानने के लिए देखें वीडियो:

Summary
महिलाओं के लिए बेस्ट स्कूटर: क्या आप जानते हैं कैसे बने स्कूटर? (Best Scooter For Indian Women)
Article Name
महिलाओं के लिए बेस्ट स्कूटर: क्या आप जानते हैं कैसे बने स्कूटर? (Best Scooter For Indian Women)
Description
क्या आप जानते हैं कैसे बने स्कूटर (Scooter)? नहीं ना, चलिए हम आपको बताते हैं कि हमारी ज़िंदगी को आसान बनाने वाले स्कूटर कैसे बने. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि स्कूटर का निर्माण ख़ासतौर पर लेडीज़ (Ladies) यानी महिलाओं (Women) के लिए किया गया था. वैसे तो स्कूटर के आविष्कार के बारे में अनेक कहानियां हैं
Author
Publisher Name
Pioneer Book Company Pvt Ltd
Publisher Logo