हेल्दी, पिम्पल फ्री स्किन, ब्यूट...

हेल्दी, पिम्पल फ्री स्किन, ब्यूटीफुल आईज़ और शाइनी हेयर के लिए बेस्ट सुपरफूड्स… (Best Superfoods For Healthy Skin And Shiny Hair)

हेल्दी और पिम्पल फ़्री स्किन (healthy and pimple free skin) के लिए सिर्फ़ ऊपरी और बाहरी केयर ही नहीं इंटरनल केयर और हेल्थ भी ज़रूरी है. आप जो भी खाते (diet) हैं आपकी स्किन (skin) पर वही नज़र आता है. ऐसे में हम लाएं हैं कुछ सुपर फ़ूड्स (superfoods) जिनसे आपकी स्किन करेगी ग्लो…

– पालक में मौजूद लूटीन आंखों को हेल्दी और शाइनी रखता है. पालक में विटामिन बी, सी, ई, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम, ओमैगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखते हैं. 

– ब्लूबेरीज़ नंबर वन फूड माना जाता है एंटीऑक्सीडेंट्स के मामले में. यह एजिंग प्रोसेस को कम करता है.

– दही कैल्शियम से भरपूर होता है और यह स्किन, दांत व नाख़ूनों को हेल्दी व शाइनी बनाता है. 

– वाइल्ड सालमन में सेलेनियम होता है, जो त्वचा का धूप से बचाव करता है. इसके अलावा सालमन में मौजूद विटामिन डी आपकी हड्डियों और दांतों को भी मज़बूती प्रदान करता है.

– ऑयस्टर्स में मौजूद ज़िंक सेल्स के निर्माण व रिपेयर को तेज़ करता है. इसके अलावा यह नाख़ून, बाल और आंखों को भी हेल्दी बनाताहै.

– अखरोट विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर है. यह स्मूद स्किन, शाइनी हेयर, ब्राइट आईज़ और हेल्दी बोन्स देता है. मुट्ठीभर अखरोट अपने डायट में शामिल करें.

– कीवि फ्रूट विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है. यह झुर्रियों से बचाव करता है और त्वचा में कसाव लाता है.

– स्वीट पोटैटो में बीटा-कैरोटीन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है.

– डार्क चॉकलेट स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और धूप से भी बचाव करता है. 

अगर पिंपल की प्रॉब्लम है तो स्किन के लिए ये डायट ट्राई करें

– जितना अधिक आपकी बॉडी अंदर से क्लीन होगी, उतनी ही आपकी स्किन भी क्लीन होगी.

– लिवर, पेट और आंतों को क्लीन रखने के लिए  हाई फाइबर युक्त फूड लें.

– सेब में पेक्टिन होता है. यह एक कार्बोहाइड्रेट कंपाउंड होता है, जो पेट के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और आंतों को भी मज़बूत बनाता है.

– गाजर और सेलरी विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को क्लीन लुक देते हैं.

– ताज़े नींबू का रस पानी में मिलाकर सुबह पिएं. इससे सिस्टम क्लीन होता है. 

मैच्योर स्किन के लिए डायट 

– प्रोटीन से भरपूर आहार लें, जैसे- नट्स और ओट्स. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भी भरपूर होते है, जो त्वचा को लूज़ होनेसे बचाते हैं. 

– फिश बहुत ही हेल्दी होती है. आप सालमन फिश लें, जो एजिंग के प्रोसेस को धीमा करती है.

टमाटर एंटिएजिंग, एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन का बेहतरीन स्रोत है. पकने के बाद या प्रोसेस्ड टोमैटोज़ में भी लाइकोपीन नष्ट नहीं होता और हमारे शरीर द्वारा आसानी से एब्सॉर्ब कर लिया जाता है. इसलिए खून टमाटर खाएं और अपनी स्किन को यंग बनाएं.

×