दही से पाएं सिल्की-शाइनी बाल: अपनाएं 7 घरेलू उपाय (Bet You Didn’t Know- 7 Benefits Of Curd For Hair)

हेल्दी बाल चाहती हैं तो केमिकलयुक्त हेयर प्रॉडक्ट्स से बचें और अपनाएं आसान व असरदार घरेलू नुस्ख़े. बालों के लिए दही बहुत फायदेमंद है इसलिए कर्ड पैक लगाकर बालों को बनाएं सिल्की-शाइनी.

silky hair

दही-हिना पैक
बालों में एक्स्ट्रा शाइन चाहती हैं, तो हफ़्ते में 2 बार एक कप दही में 2 टेबलस्पून हिना पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे बालों में लगाएं. इसे इस तरह लगाएं कि पूरे बाल कवर हो जाएं. पेस्ट अप्लाई करने के बाद शॉवर कैप से बालों को कवर करें. 1 घंटे के बाद शैम्पू करें.
दही-बनाना पैक
शाइनी बालों के लिए दही में केला मिक्स करके लगाएं. बालों की लेंथ के हिसाब से पेस्ट तैयार करें और अच्छी तरह से बालों में लगाएं. 2 घंटे के बाद गुनगुने पानी से धोएं. इसके बाद शैम्पू करें.
दही-बेसन पैक
बराबर मात्रा में दही और बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. फिर धोएं.
दही-करीपत्ता पैक
एक कप दही में मुट्ठीभर करीपत्ता पीसकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे बालों पर अप्लाई करें. आधे घंटे के बाद धो लें. बालों में चमक के साथ-साथ मज़बूती भी आएगी.

2
कर्ड-लेमन पैक
दही में नींबू का रस लगाने से बालों से रूसी पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है. एक कप दही में एक पूरा नींबू का रस मिलाएं और इसे स्कैल्प के साथ बालों पर लगाएं. आधे घंटे के बाद बाल धोएं.
दही-हनी पैक
एक कप दही में 2 टेबलस्पून शहद मिलाइए और इसे बालों में लगाइए. दही और हनी दोनों ही बालों को एक्स्ट्रा शाइन देते हैं. 1 घंटे तक इस पैक को बालों पर लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से धोएं और बाद में शैम्पू करें. हफ़्ते में दो बार ऐसा करें.
दही-कालीमिर्च
स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बाल चाहती हैं, तो बालों में लगाइए दही और कालीमिर्च का पेस्ट. इससे आपके बाल मज़बूत और स्मूद रहेंगे.