Birthday Special: डिंपल गर्...

Birthday Special: डिंपल गर्ल प्रीति ज़िंटा की इन सुपरहिट फिल्मों ने बनाया उन्हें बॉलीवुड की टॉप हीरोइन (Birthday Special: Superhit Bollywood Films of Dimple Girl Preity Zinta)

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल यानी प्रीति ज़िंटा आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. प्रीति का जन्म 31 जनवरी 1975 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुआ था. प्रीति के पिता का नाम दुर्गानंद ज़िंटा और मां का नाम नीलप्रभा है. प्रीति के पिता इंडियन आर्मी में ऑफिसर थे, जब प्रीति की उम्र महज़ 13 साल थी, तब एक कार एक्सीडेंट में उनके पिता की मौत हो गई थी, जिससे आहत होकर उनकी मां दो साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं. पिता की दर्दनाक मौत और मां की बीमारी के कारण उनकी ज़िंदगी पूरी तरह से बदल गई.

शिमला के एक बोर्डिंग स्कूल में प्रीति ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की. वह पढ़ने में काफी होनहार स्टूडेंट थीं, स्कूली पढ़ाई के बाद उन्होंने सेंट बेडेज कॉलेज से इंग्लिश में ऑनर्स किया. इसके बाद उन्होंने सायकोलॉजी में एमए किया. बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने से पहले प्रीति ने साबुन और चॉकलेट के ऐड में काम किया था. इन विज्ञापनों के ज़रिए प्रीति ने अपनी मुस्कान से हर किसी को दीवाना बना दिया था और उनके डिपंल पर दर्शक फिदा हो गए. आज प्रीति ज़िंटा के बर्थडे पर चलिए जानते हैं डिंपल गर्ल की वो सुपरहिट फिल्में, जिनकी बदौलत वो बनी बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस…

Preity Zinta

फिल्म- दिल से

Preity Zinta

साबुन की ऐड के बाद फिल्म मेकर शेखर कपूर ने एक ऑडिशन दौरान प्रीति को एक्टिंग करने की सलाह दी और उन्होंने डायरेक्टर मणिरत्नम से प्रीति को उनकी फिल्म ‘दिल से’ में कास्ट करने की सिफारिश की, जिसके बाद 1998 में फिल्म ‘दिल से’ के ज़रिए प्रीति ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था.

फिल्म- सोल्जर

Preity Zinta

फिल्म ‘दिल से’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाकर दर्शकों के दिलों को जीतने वाली प्रीति ज़िंटा बतौर लीड एक्ट्रेस फिल्म ‘सोल्जर’ में नज़र आईं. इस फिल्म में उनके अपोज़िट बॉबी देओल नज़र आए थे. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर खूब सफलता मिली थी. इतना ही नहीं यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी फिल्म भी रही.

फिल्म- क्या कहना

Preity Zinta

साल 2000 में प्रीति ज़िंटा की फिल्म ‘क्या कहना’ रिलीज़ हुई, जिसने उन्हें कामयाबी के मुकाम तक पहुंचा दिया. इसके साथ ही इस फिल्म ने प्रीति को एक कलाकार के रूप में दर्शकों के बीच खास पहचान दिलाई. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की जमकर सराहना की गई और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही.

फिल्म- दिल चाहता है

Preity Zinta

साल 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दिल चाहता है’ ने प्रीति ज़िंटा को उनके फिल्मी करियर में एक अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया. इस फिल्म में कई फेमस एक्टर्स थे, लेकिन प्रीति के अपोज़िट आमिर खान नज़र आए थे. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर न सिर्फ कमाल कर दिया, बल्कि दर्शकों के दिलों को भी जीत लिया.

फिल्म- कोई मिल गया

Preity Zinta

साल 2003 में आई फिल्म ‘कोई मिल गया’ रिलीज़ हुई थी, जिसमें प्रीति ज़िंटा और ऋतिक रोशन लीड रोल में नज़र आए थे. इस फिल्म में बेहतरीन एक्टिंग के लिए प्रीति को फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था. यह फिल्म प्रीति के फिल्मी करियर की यादगार फिल्मों से एक है.

फिल्म- कल हो ना हो

Preity Zinta

प्रीति जिंटा की सुपरहिट फिल्मों की बात हो और उसमें फिल्म ‘कल हो ना हो’ का जिक्र न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है? साल 2003 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कल हो ना हो’ में प्रीति ज़िंटा के साथ शाहरुख खान और सैफ अली खान नज़र आए थे. इस फिल्म में नैना का किरदार निभाकर प्रीति ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी थी.

फिल्म- वीर जारा

Preity Zinta

साल 2004 में आई फिल्म ‘वीर जारा’ में प्रीति ज़िंटा नज़र आई थीं. इसमें उन्होंने पाकिस्तानी लड़की का किरदार निभाया था. इस फिल्म में दमदार एक्टिंग के लिए प्रीति को बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा इस फिल्म को कई और पुरस्कार भी मिले थे.

Preity Zinta

फिल्म- सलाम नमस्ते

वीर जारा के रिलीज़ होने के बाद साल 2005 में उनकी फिल्म ‘सलाम नमस्ते’ रिलीज़ हुई थी, जिसमें सैफ अली खान के साथ उनकी ऑनस्क्रीन केमेस्ट्री को खूब पसंद किया गया था. इस फिल्म के लिए प्रीति को बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था.

Preity Zinta

फिल्म- कभी अलविदा न कहना

Preity Zinta

‘सलाम नमस्ते’ की कामयाबी के बाद साल 2006 में बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर करण जौहर की फिल्म ‘कभी अलविदा न कहना’ रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर खूब सफलता मिली थी और इस फिल्म में दमदार एक्टिंग के लिए प्रीति को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था.

Preity Zinta

गौरतलब है कि कई और फिल्मों में भी प्रीति ने अपने दमदार किरदारों से दर्शकों को खूब प्रभावित किया. एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली प्रीति ज़िंटा ने साल 2016 में विदेशी बॉयफ्रेंड जेन गुडइनफ से शादी की थी. बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीति ज़िंटा को उनके जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.