8 फिल्म और टीवी कपल, जिन्होंने मिसकैरेज के कारण अपना बच्चा खो दिया (Bollywood And Television Couples Who Lost Their Unborn Baby Due To Painful Miscarriage)

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) किसी भी महिला के जीवन का सबसे ख़ास दिनों में से एक होता है. मां बनने की खुशी और एक जीवन को जन्म देने का एहसास एकदम अलग होता है. लेकिन अगर किसी कारण से महिला का मिसकैरेज (Miscarriage) हो जाए तो उससे दर्दनाक अनुभव और कुछ नहीं होता. जब अचानक ही पता चले कि आपके गर्भ में पल रहा बचा दुनिया में आने से पहले ही चल बसा तो इस दुख को बर्दाश्त करना बहुत मुश्किल होता है. हम आपको कुछ ऐसे फिल्म और टीवी सेलेब्रिटीज़ के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपना अजन्मा बच्चा खो दिया.

Bollywood Couples Miscarriage

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा

Shilpa Shetty and Raj Kundra
शिल्पा शेट्टी और उनके बिज़नेसमैन पति राज कुंद्रा  ने 2009 में शादी की और 2012 में शिल्पा ने बेटे वियान को जन्म दिया. लेकिन ज़्यादा लोगों को यह पता नहीं है कि वियान के जन्म से पहले शिल्पा का मिसकैरेज हुआ था और उन्होंने अपना अनबॉर्न बेबी को खो दिया था. शिल्पा शादी के कुछ महीनों बाद ही प्रेग्नेंट हो गई थीं, लेकिन कुछ कॉमप्लिकेशन के कारण उन्होंने अपना बच्चा खो दिया था. एक इंटरव्यू में उन्होंने यह बात शेयर करते हुए कहा था,”शादी के कुछ महीनों बाद ही जब मुझे अपनी प्रेग्नेंसी का पता चला था तो मैं बहुत खुश हुई थी. लेकिन फिर मेरा मिसकैरेज हो गया. मुझे लगा कि मैं कभी प्रेग्नेंट ही नहीं हो पाऊंगीं, लेकिन वियान के जन्म के बाद सब ठीक हो गया.”

आमिर खान और किरण राव

Aamir Khan and Kiran Rao
आमिर खान और किरण राव की शादी 2005 में बेहद सादगी के साथ हुई थी. 2009 में किरण राव प्रेग्नेंट हुई थीं और यह कपल बहुत ख़ुश था. लेकिन उनकी ख़ुशियां थोड़े समय के लिए ही थीं, क्योंकि किरण का मिसकैरेज हो गया. आमिर ने ख़ुद मिसकैरेज की बात शेयर करते हुए कहा था,” किरण और मैंने हमारा बच्चा खो दिया. ये दो महीने हमारे लिए बहुत मुश्किल थे. हमें इस चोट से उबरने में समय लगेगा.” बच्चा खोने के बाद भी दोनों ने उम्मीद नहीं छोड़ी. कंसीव करने की बहुत सी नाकाम कोशिशों के बाद उन्होंने 2011 में आईवीएफ सेरोगेसी उनके जीवन में बेटे आज़ाद का आगमन हुआ.

काजोल और अजय देवगन

Kajol and Ajay Devgan
काजोल और अजय देवगन की 1999 में पारंपरिक मराठी तरीके से शादी हुई थी और काजोल ने 2003 में बेटी नायसा को जन्म दिया.  लेकिन नायसा उनकी पहली बेटी नहीं है. शादी के दो साल बाद ही 2001 में काजोल प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया. इस बारे में बताते हुए अजय ने एक इंटरव्यू में कहा था,” हमने अपना बच्चा खो दिया लेकिन मुझे इसका दुख नहीं है. काजोल ही ज़िंदगी खतरे में थी. जैसे ही डॉक्टर ने हमें यह बताया कि काजोल को ऑपरेट करना पड़ेगा,हमने हामी भर दी. काजोल की ज़िंदगी से ज़्यादा ज़रूरी और कुछ नहीं है.”

सायरा बानो और दिलीप कुमार 

Saira Banu and Dilip Kumar

सायरा बानो ने अपने करियर के पीक में 1966 में दिलीप कुमार से शादी की थी. वे सायरा से 22 साल बड़े थे. लेकिन प्यार उम्र नहीं देखता. 1972 में सायरा प्रेग्नेंट हुई थी, लेकिन प्रेग्नेंसी के 8 महीने में सायरा का मिसकैरेज हो गया. उसके बाद सायरा कभी कंसीव नहीं कर पाईं. शादी के 52 साल बाद भी उन्हें कोई बच्चा नहीं है. उनके अनुसार यही अल्लाह की मर्जी है.

डिम्पी गांगुली और राहुल महाजन

Dimple Ganguly and Rahul Mahajan

डिम्पी और राहुल महाजन ने 2011 में नैशनल टेलीविजन पर शादी के बंधन में बंधे थे. शादी के तुरंत बाद ही डिम्पी प्रेग्नेंट हुई थीं. लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया. कुछ साल बाद ही डिम्पी ने राहुल महाजन पर डोमेस्टिक वायलेंस का केस किया और डाइवोर्स ले लिया. बाद में डिम्पी ने दुबई के बिजनेसमैन रोहित रॉय से शादी कर ली और उनकी रियाना नाम की प्यारी सी बेटी भी है.

रश्मि देसाई और नंदिश

Rashmi Desai and Nandish
मशहूर सीरियल उतरन के सेट पर रश्मि देसाई और नंदिश को प्यार हुआ और उन्होंने 2012 में शादी कर ली. यह कपल 2016 में अलग हो गया. एक रियलिटी शो के में इन दोनों ने यह बात स्वीकार की थी कि शादी के कुछ महीनों बाद ही रश्मि प्रेग्नेंट हुई थी, लेकिन झलक दिखला जा में पार्टिसिपेशन के दौरान रश्मि का मिसकैरेज हो गया, लेकिन वे शो का हिस्सा बनी रहीं.

शाहरुख खान और गौरी खान

Shahrukh Khan and Gauri Khan
शाहरुख और गौरी इंडस्ट्री के सबसे चहेते कपल्स में से एक हैं. उनके तीन बच्चे हैं, लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि 1997 में गौरी का मिसकैरेज हुआ था. साज़िद खान के शो यादों की बारात में शाहरुख ने इस बात का खुलासा किया था कि आर्यन के जन्म से पहले गौरी का मिसकैरेज हुआ था. इस बारे में बताते हुए शाहरुख ने एक इंटरव्यू में कहा था कि आर्यन के जन्म से पहले गौरी का मिसकैरेज हुआ, आर्यन के जन्म के बाद भी कुछ दिन बेहद मुश्किल भरे थे. सुहाना के जन्म के समय हम बहुत ख़ुश थे. हम हमेशा चाहते थे कि हमारा पहला बच्चा गर्ल हो, लेकिन वो दूसरी थी.”

अंकिता भार्गव और करण पटेल

Ankita Bhargava and Karan Patel
करण और अंकिता की 2015 में अरेंज्ड मैरिज हुई थी और वे नवंबर 2018 में पैरेंट्स बननेवाले थे. लेकिन प्रेग्नेंसी के पांचवे महीने में ही अंकिता का मिसकैरेज हो गया.

ये भी पढ़ेंः बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़, जिन्होंने फेमस होने के बाद अपने पार्टनर को छोड़ दिया (Bollywood Celebrities Who Dumped Their Partners After They Became Famous Stars)