विश्व पर्यावरण दिवस: #BeatPlasticPollution मुहिम के ज़रिए सितारे दे रहे हैं यह ख़ास संदेश (Bollywood Celebs Take Up #BeatPlasticPollution Challenge)

पूरे विश्व में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का लक्ष्य सिर्फ़ एक ही होता है और वो है पर्यावरण संरक्षण व उसकी सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना. 5 जून 1974 को पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था, तब से लेकर अब तक यह सिलसिला बदस्तूर जारी है. विश्व पर्यावरण दिवस के इस बेहद ही ख़ास मौके पर बॉलीवुड के सितारे भी प्लास्टिक के ख़िलाफ अपनी आवाज़ बुलंद करते हुए ट्विटर के माध्यम से पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर अपना संदेश दे रहे हैं.

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की गुडविल ऐंबैसडर और बॉलीवुड एक्ट्रेस दिया मिर्ज़ा ने ट्विटर पर ‘बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन (#BeatPlasticPollution) नामक एक अभियान शुरू किया है, जिसमें बॉलीवुड के कई सितारे हिस्सा ले रहे हैं और प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने का फैसला करते हुए लोगों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं. बता दें कि दिया मिर्ज़ा ने 4 अप्रैल को सोशल मीडिया अकाउंट पर प्लास्टिक वाले कूड़े की तस्वीर पोस्ट की थी.

बॉलीवुड की कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत ने एक वीडियो के ज़रिए लोगों को जागरूक करते हुए यह मैसेज दिया है कि कि अगर हम इसी तरह प्लास्टिक का इस्तेमाल करते रहे, तो आने वाले 30 सालों में नदी और समंदर में मछलियों से ज़्यादा प्लास्टिक की संख्या होगी. इसलिए मैं लोगों से निवेदन करती हूं कि प्लास्टिक का उपयोग करना बंद कर दें.

उधर, अभिनेता अर्जुन कपूर ने विश्व पर्यावरण दिवस पर फैंस को संदेश देते हुए लिखा है कि ‘#BeatPlasticPollution के लिए एक छोटा सा कदम उठाना होगा. प्लास्टिक की जगह मेटल का इस्तेमाल करें.

वहीं, आलिया भट्ट ने एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें वो अपने हाथों में मेटल की बोतल लिए दिख रही हैं. इस तस्वीर के साथ आलिया ने संदेश दिया है कि वो ‘#BeatPlasticPollution के लिए आज से ही स्टील या कांच की बोतल का इस्तेमाल शुरू कर रही हैं. उन्होंने लिखा कि प्लास्टिक की बोतलों को गलने में 450 साल या उससे भी ज़्यादा का समय लग जाता है, जिससे हमारे पर्यावरण को नुक़सान होता है.

अभिनेत्री अदिति राव हैदरी भी दिया मिर्ज़ा की इस मुहिम में शामिल होते हुए अपनी एक सेल्फी पोस्ट की है, जिसमें उनकी दो तस्वीरें नज़र आ रही हैं. एक तस्वीर में अदिति के हाथों में प्लास्टिक की बोतल है, तो दूसरी तस्वीर में ग्लास की बोतल.

एक्ट्रेस जूही चावला भी इस मुहिम में शामिल हुई हैं और उन्होंने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगाम लगाने के लिए एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने यह बताने की कोशिश की है कि प्लास्टिक दुनिया के लिए कितना बड़ा चैलेंज बन गया है.

यह भी पढ़ें: शादी के 45वें सालगिरह पर बिग बी ने शेयर की ख़ूबसूरत पिक