सेलिब्रिटी फिटनेस: जानें बॉलीवुड की बेबो की फिट बॉडी और दमकती त्वचा का राज़ (Celebrity Fitness: Kareena Kapoor Khan’s Fitness and beauty secret)

पटौदी खानदान की बहू और बॉलीवुड की बेबो करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) की ख़ूबसूरती के लाखों दीवाने हैं. बेटे तैमूर के जन्म के बाद करीना ने क़रीब 12 किलो वज़न कम करके सबको चौंका दिया. करीना का नाम बॉलीवुड की सबसे आकर्षक और फिट अभिनेत्रियों में टॉप पर आता है. वो अपनी फिटनेस, लुक्स और फैशन को लेकर काफ़ी सजग रहती हैं. इतना ही नहीं सैफ की बेगम बनने से पहले करीना अपने ज़ीरो फिगर के लिए इंडस्ट्री में मशहूर हुआ करती थीं. चलिए जानते हैं करीना की इस कामुक काया, फिटनेस और ख़ूबसूरती का सीक्रेट मंत्र.

योग और एक्सरसाइज़ (Kareena Kapoor Khan’s Fitness and beauty secret)

प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े हुए वज़न को मात देते हुए करीना ने कुछ ही समय में अपना पहले वाला बोल्ड और शानदार लुक वापस पा लिया. वो अपनी बॉडी को मेंटेन रखने के लिए योग और एक्सरसाइज़ दोनों ही करना पसंद करती हैं.

  • करीना अपने शरीर को कोमल और लचीला बनाने के लिए हर रोज़ योग अभ्यास करती हैं, वो दिन में 100 बार सूर्यनमस्कार करती हैं.
  • करीना हर रोज़ कम से कम दो घंटे तक योग करती हैं. पावर योगा, सूर्य नमस्कार और आष्टांग योग करना उन्हें बेहद पसंद है.
  • योग के साथ करीना वेट लॉस के लिए पिलेट्स वर्कआउट भी करती हैं.
  • बेबो के लिए योग सुबह की प्रार्थना की तरह है जिसे वो किसी भी हाल में मिस नहीं कर सकतीं.

यह भी पढ़ें: सेलिब्रिटी फिटनेस: ख़ुद को कैसे फिट रखती हैं बॉलीवुड की ये ख़ूबसूरत पद्मावती?

खाने की हैं बेहद शौकीन (Kareena Kapoor Khan’s Fitness and beauty secret)

करीना ने ख़ुद ही इस बात को स्वीकार किया है कि वो खाने की बेहद शौकीन हैं और उन्हें घर का बना खाना अच्छा लगता है. करीना की मानें तो वो एक दिन भी बगैर खाए नहीं रह सकतीं. वो सबकुछ खाती हैं, लेकिन संतुलित मात्रा में ताकि उनकी फिटनेस बरकरार रहे.

  • करीना को पराठे और बिरयानी बेहद पसंद है. इसके साथ ही वो समोसे और कचौरी को देखकर ख़ुद पर कंट्रोल नहीं कर पातीं.
  • वो कॉफी में चीनी डालकर पीती हैं और पराठे पर घी लगाकर खाना पसंद करती हैं. उनका मानना है कि इससे उनकी बॉडी दिनभर एक्टिव रहती हैं.
  • ब्रेकफास्ट में करीना उपमा, पराठा, इडली या ब्राउन ब्रेड से बना सैंडविच खाना पसंद करती हैं, जबकि लंच में वो रोटी, दाल और सब्ज़ियां खाती हैं. डिनर में करीना दाल,सब्ज़ियां, रोटी या ब्राउन राइस खाती हैं.
  • करीना इस बात का ख़ास ख़्याल रखती हैं कि वो दिनभर में जितनी कैलोरीज़ लेती हैं, उस कैलोरीज़ को घटाने के लिए उतना ही पसीना भी बहाती हैं.
  • करीना भरपूर मात्रा में पानी पीती हैं. वो दिनभर में 6-8 ग्लास गर्म पानी पीती हैं इसके अलावा हर दो-तीन घंटे में कुछ न कुछ खाती रहती हैं.

यह भी पढ़ें: सेलिब्रिटी फिटनेस: क्या है आलिया भट्ट की ख़ूबसूरती और फिट बॉडी का राज़?

दमकती त्वचा की सीक्रेट (Kareena Kapoor Khan’s Fitness and beauty secret)

पटौदी खानदान की बहू और बॉलीवुड की बेबो करीना कपूर खान की खूबसूरती के सभी दीवाने हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि वो फिटनेस के साथ-साथ अपनी त्वचा का भी ख़ास ख़्याल रखती हैं.

  • करीना की मानें तो उनकी ख़ूबसूरती के पीछे योग और ध्यान का सबसे बड़ा योगदान है. योग ने ही उनका कायाकल्प कर दिया है.
  • करीना का कहना है कि योग से उनकी सुंदरता में निखार आया है. योग से ही उनके भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है.
  • करीना अपनी त्वचा की सुंदरता को निखारने के लिए बाज़ार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू चीज़ों को ही ज़्यादा अहमियत देती हैं.
  • अपने बालों की ख़ूबसूरती को निखारने के लिए वो हर रोज़ अपने बालों में तेल लगाती हैं. उनका मानना है कि इससे उनकी सारी टेंशन दूर हो जाती है और बाल हेल्दी रहते हैं.
  • करीना का मानना है कि हमें अपना स्टाइल ख़ुद ही तय करना चाहिए. यही वजह है कि वो शूटिंग के अलावा जब भी बाहर निकलती हैं जींस और कुर्ता ही पहनती हैं. ऐसे कपड़ों में वो ज़्यादा सहज महसूस करती हैं.

यह भी पढ़ें: सेलिब्रिटी फिटनेस: जानें कैसे ख़ुद को फिट और मेंटेन रखती हैं ख़ूबसूरत सोनम कपूर