नाम के पहले अक्षर से जानें अपनी लव लाइफ (Check Your Love Life By 1st Letter of Your Name)

ए- अगर आपका नाम अंग्रेज़ी के ए अक्षर से शुरू होता है, तो आप प्यार में पारदर्शिता के इच्छुक होते हैं. अपने प्यार की ख़ातिर कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन आप उतने रोमांटिक भी नहीं होते हैं. हां, एक बात और, आप प्यार में फ़ायदा-नुक़सान देखने से भी नहीं चूकते.

बी- आप प्यार में एक-दूसरे का मान-सम्मान करने को अधिक तवज्जो देते हैं. प्रेमी/प्रेमिका से मिले लव गिफ्ट्स भी आपको लुभाते हैं. लवर के साथ कैंडल लाइट डिनर करना, किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जाना आपको बेहद पसंद है. आप प्यार में इमोशनल भी जल्दी हो जाते हैं.

सी- आप प्यार ही नहीं हर रिश्ते को बहुत महत्व देते हैं. पार्टनर का रोमांटिक अंदाज़ आपको रोमांचित करता है. उसकी हर इच्छा और शौक़ को पूरा करने की कोशिश करते हैं. आप अपनी ही नज़रों में नहीं, बल्कि सामाजिक तौर पर भी प्यार को क़ामयाब होते देखना चाहते हैं.

डी- अपने प्यार का ख़्याल रखना, हर हाल में उसे पाना और उसकी ख़ुशी के लिए अपनी ख़ुशी तक कुर्बान कर देना जैसी आदतें आपमें हैं. आपके लिए प्यार में पूर्ण रूप से समर्पण काफ़ी मायने रखता है. यदि प्यार नहीं मिल पा रहा, तो उसे पाने की ज़िद आपको कुछ भी कर गुज़रने के लिए प्रेरित करती रहती है.

Love Life By 1st Letter of Your Name

ई- आपको उपेक्षा या अनदेखी करना बिल्कुल पसंद नहीं, ख़ासकर प्रेमी/प्रेमिका से. प्यार के साथ पार्टनर बुद्धिमान भी हो, तो दोनों का संगम आपको सबसे अधिक प्रभावित करता है. आप थोड़े बातूनी क़िस्म के हैं और चाहते हैं कि पार्टनर भी आपको भरपूर रिस्पॉन्स दे.

एफ- आप सेक्सी, इमोशनल और अट्रैक्टिव पर्सनैलिटी के हैं. आपको फ्लर्टिंग करना भी बहुत पसंद है. आपको हरदम सही पार्टनर की चाह रहती है, मिल जाए तो अच्छा, वरना ज़िंदगी नीरस-सी लगने लगती है. इन सबके बावजूद जीवन में आदर्शों को बहुत महत्व देते हैं.

जी- आप ड्रामेबाज़ क़िस्म के प्रेमी/प्रेमिका हैं. प्यार में भी सौदेबाज़ी आपकी फ़ितरत में है. अक्सर पार्टनर को अपनी प्यारभरी नौटंकी से हैरान-परेशान करने में आपको बहुत मज़ा आता है. आप प्यार में अपने मतलब की बातों पर अधिक ध्यान देते हैं.

एच- शर्मीले व संकोची स्वभाव के होने के कारण आप अपने मोहब्बत का ठीक से इज़हार नहीं कर पाते. प्यार में बंधन और एक-दूसरे की छोटी-छोटी बातों का ख़्याल रखना आपको अच्छा लगता है. प्रेम में विद्रोह की बजाय आपसी सहमति को अधिक महत्व देते हैं.

आई- समझदारी भरा प्यार आपको आकर्षित करता है. प्यार में हल्कापन या फिल्मी स्टाइल की नाटकबाज़ी आपको बिल्कुल पसंद नहीं. इसलिए आपकी यही ख़्वाहिश रहती है कि आपका पार्टनर गंभीर और बुद्धिमान हो. प्यार में भावनाओं को आप बहुत महत्व देते हैं.

ये भी पढें: नवविवाहितों के लिए 20 सेक्स रूल्स

Love Life By 1st Letter of Your Name

जे- आपका प्यार कुछ रहस्यमयी होता है. लव सीक्रेट्स आपको आकर्षित करते हैं. आपके अनुसार, प्रेम में ईमानदारी, वफ़ादारी और पारदर्शिता ज़रूरी है. आपमें ग़ज़ब की निर्णय क्षमता हैै, जिसका इस्तेमाल आप अपनी लव लाइफ में भरपूर करते हैं.

के- रोमांस से भरपूर प्यारभरी ज़िंदगी
आपको रोमांचित करती है. अपने पार्टनर के लिए आप कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं. इसके लिए सार्वजनिक तौर पर अपने प्यार का इज़हार करने से भी नहीं हिचकिचाते. आपको सेलिब्रेटी के अफेयर्स व ग्लैमर की दुनिया के बारे में जानना अच्छा लगता है.

एल- अपने प्यार के ख़्वाबों की दुनिया में जीना आपको अच्छा लगता है. यदि कभी प्रेमी/प्रेमिका किसी परेशानी में फंस जाते हैं, तो आप जब तक उनकी परेशानी दूर न कर दें, शांत नहीं बैठते. आपको अपने प्यार को हमेशा ख़ुश और सुकून में देखना पसंद है. पर आप यह भी मानते हैं कि प्यार में दर्द ही मिलता है.

एम- आप प्यार में सब कुछ न्योछावर क.रने में विश्‍वास रखते हैं. यही चाह अपने पार्टनर से भी रखते हैं. संवेदनशील होने के कारण बार-बार दुखी और हताश-निराश भी होते रहते हैं. लेकिन एक बार रिश्ता जुड़ जाने पर ज़िंदगीभर साथ निभाने की ख़्वाहिश भी रहती है आपकी.

ये भी पढें:  सेक्स से जुड़ी दिलचस्प जानकारियां

एन- प्यार में आज़ादी का होना बेहद ज़रूरी है, इसमें आप विश्‍वास भी करते हैं. प्यारभरी नोक-झोंक, रूठना-मनाना आपको पसंद है. आपके लिए प्रेमी/प्रेमिका का साथ हमेशा बने रहना ज़रूरी है, वरना आपको भटकते देर नहीं लगती. आपको एक साथ कई ज़िम्मेदारियों और रिश्तों को निभाना बख़ूबी आता है.

ओ- आप किसी एक से मोहब्बत करने में विश्‍वास करते हैं और जिसे चाहते हैं, उसे जी-जान से टूटकर प्यार करते हैं. प्यार के साथ-साथ नौकरी और उपलब्धियों को भी आप बहुत महत्व देते हैं. आप जिस तरह से प्यार करते हैं, अपने पार्टनर से भी उसी तरह के प्यार को पाने की उम्मीद रखते हैं.

पी- आपका प्रेम थोड़ा हिंसक क़िस्म का है, जिससे कभी-कभी अपने प्यार को ही अपना दुश्मन भी समझ लेते हैं. आपको ब्रेन विद ब्यूटी प्रभावित करती है. साथ ही बाहरी आकर्षण भी लुभाता है. अपनी इमेज को लेकर भी सजग रहते हैं, अतः ऐसा कोई काम नहीं करते, जिससे जगहंसाई हो.

क्यू- आपको प्रेम में गर्मजोशी, उत्साह और रोमांच की चाह अधिक रहती है. अपने प्रेमी का हर हाल में साथ देना, आपके लिए ज़िंदगी का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है. अक्सर प्रेमी/प्रेमिका को सरप्राइज़ देना, कभी-कभी गिफ्ट देना आपको आनंदित करता है.

आर- प्यार से भी ज़्यादा कई काम हैं, प्यार सब कुछ नहीं ज़िंदगी के लिए… आपके इस तरह के ख़्यालात रहते हैं. आप आध्यात्मिक रूप से आगे बढ़ने के अलावा सामाजिक कार्यों को जीवन का सबसे ज़रूरी हिस्सा मानते हैं. कुछ इसी तरह की ख़्वाहिश साथी से भी रखते हैं. पवित्रता, नैतिकता, आदर्श और इंसानियत आपके स्वभाव का अभिन्न हिस्सा हैं. लेकिन हां, इसमें प्यार के लिए भी थोड़ी जगह ज़रूर रखते हैं.

एस- रहस्यमयी, गंभीर, भावुक… प्यार के न जाने कितने रंग-रूप आप ख़ुद में समेटे होते हैं. अति संवेदनशील होने के कारण कई बार पार्टनर की बातों से आहत भी हो जाते हैं. जिसे चाहते हैं, उसके साथ अधिक से अधिक व़क्त गुज़ारना और प्राइवेसी में रहना आपको अच्छा लगता है.

ये भी पढें: सेक्स की 9 ग़लतियां

टी- आपको पार्टनर का बार-बार प्यार करना, प्रेरित करते रहना, अपनी हर बातों को शेयर करना ज़रूरी लगता है. आप बहुत मुश्किल से किसी को प्यार कर पाते हैं, पर यदि एक बार किसी को चाहते हैं, तो पूरी ज़िंदगी उसी के साथ बिताने का जज़्बा रखते हैं. रोमांटिक जगहें और प्रेमभरे गीत आपको प्यार में दीवाना बना देते हैं.

यू- अपनी ज़िंदगी में आप हर बात को सहजता से लेते हैं, फिर चाहे प्यार हो, शादी या कोई उपलब्धि. आप हर शख़्स में उसकी अच्छी बातों को देखते हैं, यही आदत आपको दूसरों से जुदा कर देती है. अपने प्यार को गिफ्ट्स देना, एक-दूसरे का ख़्याल रखना, हरदम प्रेमी/प्रेमिका की यादों में खोए रहना आपको बेहद अच्छा लगता है. आप प्यार को चैलेंज के तौर पर भी लेते हैं. प्रेम के मामले में आपके कुछ सिद्धांत भी हैं, जिसे आप ख़ुद पर आज़माते रहते हैं.

वी- आपको प्यार में परफेक्शन की चाह रहती है. वैसे ख़ुद की इच्छा और शौक़ को अधिक अहमियत देते हैं. प्रेमी/प्रेमिका की पसंद-नापसंद, इच्छा के अनुसार ख़ुद को ढालने की भरसक कोशिश करते हैं. प्यार में हार को बर्दाश्त करना आपके लिए बहुत मुश्किल होता है.

डब्ल्यू- आपका अभिमान प्यार में भी रोड़े डाल देता है. साथी से पहल की उम्मीद रखते हैं और अपनी मोहब्बत के बारे में मुखर होकर कभी नहीं कहते. वैसे आप रोमांटिक भी हैं, लेकिन अपने ईगो और आदर्शों के कारण झुकना पसंद नहीं करते. अक्सर यह भी चाह रहती है कि बिना कहे, साथी आपकी भावनाओं को समझ ले.

एक्स- लव फैंटेसी की दुनिया में रहना आपको अच्छा लगता है. लेकिन प्रत्यक्ष तौर पर इसके बारे में बात करना भी पसंद नहीं करते. आपके कई अफेयर्स होते हैं, पर सच्चा प्यार शायद ही हो पाता है. प्यार के बारे में आप बहुत कुछ कहने और सुनने का सामर्थ्य रखते हैं.

वाय- प्यार में प्रदर्शन आपको रोमांचित करता है. इसी कारण पार्टनर को बार-बार अपने प्यार के बारे में जतलाते रहते हैं.
आपके लिए प्यार में अधिकार की भावना काफ़ी मायने रखती है, पर इस वजह से आपको रिलेशनशिप में ब्रेकअप का भी सामना करना पड़ता है.

ज़ेड- आप मोहब्बत के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं, जिससे आपको कहीं भी किसी से भी इश्क़ हो सकता है. आप तू नहीं तो कोई और सही में विश्‍वास रखते हैं, इसलिए दिल टूटने पर ग़म मनाने या दुखी होने की बजाय आप नए साथी की खोज में निकल पड़ते हैं. आपके लिए प्यार जीवन का एक अहम् पहलू है, पर प्यार ही सब कुछ बिल्कुल नहीं है.

– रेखा कुंदर

ये भी पढें:  सेक्स से जुड़े टॉप 12 मिथ्सः जानें हक़ीकत क्या है