सुकूनभरी नींद के लिए अपनाएं ये स्लीप ट्रैकर ऐप्स (Best Sleep Tracker Apps To Get Sound Sleep)

लोगों के पास सब कुछ होने के बाद भी चैन की नींद (Sleep) नहीं है. अक्सर आप भी लोगों को कहते सुनते होंगे कि रात में नींद नहीं आती. इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन उन कारणों से ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है कि रात में चैन की नींद आए, ताकि आप स्वस्थ रह सकें. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप चैन की नींद ले सकते हैं.

Best Sleep Tracker Apps

स्लीप साइकल (Sleep Cycle

चैन की नींद और अच्छी सुबह के लिए आप स्लीप साइकल ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें. ये ऐप स्लीप साइकल थियरी यूज़ करते हुए आपको साउंड स्लीप देता है और सुबह सही समय पर जगाता है. आपके स्लीपिंग पैटर्न को यह रिकॉर्ड करता है फिर उसके अनुसार काम करता है.

स्लीप ऐज़ एंड्रॉयड (Sleep As Android)

रात में सोते समय आपकी बॉडी एक निश्‍चित स्लीप साइकल कंप्लीट करती है. लाइट स्लीप, डीप स्लीप और आरईएम स्लीप. इस ऐप में ऐक्सेलरोमीटर सेंसर लगा होता है, जो आपकी नींद के ग्राफ को रात में रिकॉर्ड करता है. सुबह जब आप लाइट स्लीप में होते हैं, तभी ये ऐप आपको जगाता है.

स्लीपबोट (SleepBot)

स्लीपबोट पूरी तरह से फ्री ऐप है. यह आईओएस और एंड्रॉॅयड दोनों के लिए फ्री है. आपकी स्लीपिंग एक्टिविटी के अनुसार ये ऐप काम करता है.

स्लीप टाइम प्लस (Sleep Time +)

स्लीप ट्रैकिंग और स्मार्ट अलार्म क्लॉक का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है स्लीप टाइम प्लस ऐप. यह आपके क्वालिटी ऑफ स्लीप को मेज़र करके सुबह सही समय पर उठाता है.

स्लीप साइकल पावर नैप (Sleep Cycle Power Nap)

अगर आपको लगता है कि जितनी नींद आपको चाहिए, वो आप नहीं ले पाए हैं, तो यह ऐप आपको पावर नैप देने में यूज़फुल है. यह ऐप यूज़र्स को शॉर्ट और कंफर्टेबल नैप देने में हेल्पफुल होता है. इस ऐप में आप पावर नैप (20 मिनट्स), रिकवरी नैप (45 मिनट्स) या फुल स्लीप साइकल (90 मिनट्स) सेट कर
सकते हैं.

गो टु बेड (Go To Bed)

ये एक ऐसा ऐप है, जो आपको समय से पहले रात में सोने के लिए रिमाइंड करवाता है. इस ऐप में आप अपना आइडियल बेड टाइम डालें. उस समय के 30 मिनट पहले यह ऐप आपको रिमाइंड करवाएगा.

स्लीप (Sleep)

इस ऐप में 100 से भी ज़्यादा सूदिंग साउंड्स, रिलैक्स करनेवाला म्यूज़िक, लोरियां होती हैं, जो अच्छी नींद लाने में सहायक होते हैं. इस ऐप मेें स्लीप टाइमर के साथ वेकअप टाइमर भी होता है.

नॉइज़्ली (Noisli)

यह ऐप आपको रिलैक्स करके दिमाग़ को शांत करता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती है. इसमें कई तरह की सॉफ्ट नॉइज़ होती हैं, जो सोने में मदद करती हैं.

ज़िज़्ज़ (Pzizz)

डिस्ट्रेस और रीएनर्जाइज़ करने के साथ ही ये ऐप आपको साउंड स्लीप देता है. कई तरह के स्लीपिंग साउंड ट्रैक्स सुनाकर यह ऐप आपको अच्छी नींद देता है. इस ऐप में आप सुनने का समय (10 मिनट्स-10 घंटे तक) सेट कर सकते हैं.

स्लीप जीनियस (Sleep Genius)

इस ऐप को बनानेवाले इसे बेस्ट स्लीप ट्रैकर कहते हैं. उनके अनुसार ये एक ऐसा ऐप है, जिसकी ज़रूरत दुनिया को है, क्योंकि तनाव के चलते लोगों में नींद की कमी होने लगी है, जिससे कई तरह की बीमारियां हो रही हैं. इस ऐप में बेहतरीन साउंड ट्रैक्स, लोरियां और रिवाइव साइकल अलार्म हैं.

रिलैक्स एंड स्लीप वेल (Relax & Sleep Well)

नींद की गोली खाने की आदत छोड़िए और स़िर्फ अपने मोबाइल पर डाउनलोड कीजिए रिलैक्स एंड स्लीप वेल ऐप. इससे आपको मिलेगी चैन की नींद और सुबह होगी ताज़गीभरी. आपको बता दें कि यह ऐप पूरी तरह से फ्री है और इसे आईओएस और एंड्रॉयड, दोनों में डाउनलोड किया जा सकता है.

– श्‍वेता सिंह