स्वस्थ व सफ़ेद दांत पाने के आसान तरीक़े ( Easy Habits That Keep Teeth White)

स्वस्थ चमकते दांत न स़िर्फ आपकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, बल्कि ये भी बताते हैं कि आप पूरी तरह स्वस्थ हैं. सुंदरता और सेहत से गहरा नाता होने के बावजूद अक्सर लोग ओरल हाइजीन को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और जब समस्या गंभीर हो जाती है, तो डेंटिस्ट के चक्कर लगाते रहते हैं. आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हम बता रहे हैं कुछ आसान तरी़के (Easy Habits, Keep Teeth White) जिससे आपके दांत बनेंगे स्वस्थ और सुंदर.

Easy Habits, Keep Teeth White

खाने पर रखें नज़र– कभी टाइम पास तो कभी खाना डायजेस्ट करने के नाम पर यदि आप भी चॉकलेट खाने के आदी हैं, ज़्यादा तेल मसाले वाला खाना खाते हैं, वाइन और ब्लैक टी पीते हैं, तंबाकू-पान या सिगरेट की लत है, तो ये सारी चीज़ें आपके दांतों को नुक़सान पहुंचा सकती हैं. इसलिए कुछ भी खाने व पीने के बाद ब्रश कर लें. सिगरेट, तंबाकू, पैक्ड सॉफ्ट ड्रिंक आदि से परहेज़ करें, क्योंकि इससे न स़िर्फ कैवीटी की समस्या हो सकती है, बल्कि दांतों का रंग भी पीला पड़ जाता है. तंबाकू के अत्यधिक सेवन से मुंह के कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाता है. ऐसी चीज़ें तो खाते ही दांत में चिपक जाएं, उनसे भी दूर रहें. चॉकलेट आदि खाने के बाद पानी पीएं और कुल्ला कर लें.

दो बार करें ब्रश- दिन में दो बार ब्रश ज़रूर करें. सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले. इससे दांतों को सड़ाने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा मिलेगा. कम से कम 2 मिनट तक ब्रश ज़रूर करें.

Easy Habits, Keep Teeth White

आराम से ब्रश करें- बहुत ज़ोर लगाकर ब्रश करने से आपके दांतों को नुक़सान पहुंच सकता है. ब्रश को मुंह में 45 डिग्री एंगल पर रखकर सर्कुलर मोशन में घुमाएं. हर तीन महीने में ब्रश चेंज करते रहें, वरना उसके ब्रिस्लस हार्ड हो जाएंगे जिससे आपके मसूड़ों को चोट पहुंच सकती है.

ब्लैक टी पीएं- ब्लैक टी में मौजूद तत्व भी दांतों में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करके गम डिसीज़ (मसूड़ों की बीमारी) से बचाते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बिना शक्कर के चाय पीएं. चाहें तो कोई हेल्दी स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा हर घंटे एक ग्लास पानी ज़रूर पीएं, ये त्वचा के साथ ही दांतों को भी चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.

दांतों पर करें रहम- कुछ लोग दांतों का इस्तेमाल चाकू की तरह करते हैं यानी कोई भी सख़्त चीज़ काटने के लिए जिससे दांतों को नुक़सान पहुंचता है. दर्द होने के साथ ही दांतों के टूटने का भी डर रहता है. दांत खाना चबाने के लिए होते हैं न कि बोतल की ढक्कन, सुपारी, अखरोट या कोई हार्ड पैकेट काटने के लिए. दांतों की सलामती चाहते हैं तो कैंडी और बर्फ जैसी सख़्त चीज़ खाने से भी परहेज़ करें.

ये भी पढ़ेंः 17 संकेत, जो शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा करते हैं

Easy Habits, Keep Teeth White

अल्कोहल फ्री माउथवॉश- सांसों की दुर्गंध दूर करने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल ज़रूर करें, मगर पहले ये सुनिश्‍चित कर लें कि माउथवॉश अल्कोहल फ्री हो. अल्कोहल युक्त माउथवॉश के इस्तेमाल से मुंह के अंदर के टिश्यू ड्राई हो जाते हैं, जिससे बैक्टीरिया पनपने की संभावना बढ़ जाती है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि अल्कोहल वाले माउथवॉश से मुंह के कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है.

चेकअप को न करें नज़रअंदाज़- यदि आपको कैविटी की समस्या है, दांतों में दर्द है, मसूड़ों से ख़ून आ रहा या दांतों में सेंसिटिविटी है, तो तुरंत डेंटिस्ट के पास जाएं. हर 6 महीने के भीतर रूटीन डेंटल चेकअप करवाते रहें.

शुगर-फ्री च्युइंगम खाएं: आप चाहें तो शुगर-फ्री च्युइंगम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे स्लाइवा ज़्यादा मात्रा में बनता है जो प्लाक एसिड को साफ करने का काम करता है.

हाइड्रोजन पराक्साइड का करें प्रयोग: हाइड्रोजन पराक्साइड को पानी के साथ मिलाकर मुंह साफ करने से मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः इन 14 चीज़ों को फ्रिज में न रखें

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies