कैसे करें यंगस्टर्स फाइनेंशियल प्लानिंग की शुरूआत? (Financial Planning for youngsters)

13866

बेहतर वर्तमान और सुरक्षित भविष्य के लिए बहुत ज़रूरी है कि अर्ली एज में ही फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू कर दी जाए. इस उम्र में मौज-मस्ती करने के साथ-साथ आप भी करें कुछ ज़रूरी काम, जिससे आपका आने वाला कल हंसता-मुस्कुराता रहे. आपकी नेक्स्ट जेनेरेशन हैप्पी और सेफ रहे. आप पर भी ज़्यादा भार न पड़े. तो चलिए जानते हैं कि कैसे करें आप फाइनेंशियल प्लानिंग.

सेल्फ मोटीवेशन
किसी भी तरह का नया काम शुरू करने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आपका सेल्फ पर कंट्रोल रहे. पैरेंट्स के कहने पर आप कोई काम कर तो देते हैं, लेकिन उसमें आपका इंटरेस्ट नहीं होता. पैरेंट्स के कहने पर इंश्योरेंस करवाना, पैसे बचाना आदि से काम नहीं चलेगा. आपको ख़ुद इनिशिएटिव लेना होगा. आपको ये सोचना होगा कि फ्यूचर को किस तरह से नर्चर करना है. जब तक आप ख़ुद को मोटीवेट नहीं करेंगे, सही फाइनेंशियल प्लानिंग नहीं कर सकते.

सेल्फ कंट्रोल
पैरेंट्स के कहने पर कम ख़र्च, शॉपिंग पर लगाम लगाने से अच्छा है कि आप ख़ुद ही कंट्रोल करना सीखें. पैसे कहां से आते हैं, ये आप भी जानते हैं. आपको पता है कि पूरे महीने काम करके आप कितनी सैलरी पाते हैं और फिर उसे एक ही हफ़्ते में उड़ा देते हैं. जेब ख़र्च से लेकर शॉपिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, सभी पर आपको कंट्रोल करके अपने फ्यूचर के बारे में सोचना होगा.

फाइनेंशियल प्रोग्राम्स देखें
अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि किस तरह से शुरूआत की जाए, तो बेहतर होगा कि क्रिकेट, सीरियल, मूवी आदि से समय निकालकर कुछ व़क्त ऐसे प्रोग्राम्स देखें, जिसमें फाइनेंस से जुड़ी बातें बताई जाती हैं. बेहतर होगा कि आप न्यूज़ पेपर में फाइनेंस वाला पेज पढ़ना शुरू करें. इससे धीरे-धीरे आप फाइनेंस से जुड़ने लगेंगे और आपकी रुचि बढ़ेगी.

स्मॉल इन्वेस्टमेंट
ये बात हम भी जानते हैं कि अभी-अभी आपने अपनी नौकरी शुरू की है. कॉलेज छोड़े आपको कुछ महीने ही बीते हैं, इसलिए हम नहीं कहेंगे कि बड़े इन्वेस्टमेंट करें. अपनी सैलरी का एक छोटा-सा हिस्सा इन्वेस्ट करें. बेहतर होगा आरडी से शुरूआत करें. एक पॉलिसी लें. आप ईयर्ली पॉलिसी लेने की बजाय मंथली प्रीमियम भरें.

टैक्स की जानकारी रखें
भले ही आपकी सैलरी टैक्सेबल नहीं है, लेकिन टैक्स की जानकारी रखना आपका फर्ज़ है. टैक्स स्लैब, इन्वेस्टमेंट आदि के बारे में जानकारी रखें. टैक्स बचाने के लिए कहां-कहां इन्वेस्ट कर सकते हैं, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

स्मार्ट टिप्स
– अपने पैरेंट्स से सलाह लें.
– दोस्तों से इन्वेस्टमेंट की सलाह न लें.
– अगर समझ में नहीं आ रहा है, तो किसी एक्सपर्ट की सलाह लें.
– हो सके, तो सैलरी का एक हिस्सा अभी से रिटायरमेंट के लिए सेव करें.
– मेडिकल इंश्योंरेंस करवाएं.

श्वेता सिंह 

अधिक फाइनेंस आर्टिकल के लिए यहां क्लिक करें: FINANCE ARTICLES 

[amazon_link asins=’B072YRR5DS,9386394553,9385965565′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’8a7dca7c-b4b1-11e7-a83c-e70132ff480f’]