अक्षय, दीपिका और आलिया सहित...

अक्षय, दीपिका और आलिया सहित इन बॉलीवुड स्टार्स के पास नहीं भारतीय नागरिकता, जानें और कौन है इस लिस्ट में (From Askhay, Dipika To Alia-These Bollywood Stars Are Not citizens Of India)


क्या आप जानते हैं उन बॉलीवुड स्टार्स के नाम, जिन्होंने सक्सेस और पॉपुलैरिटी तो इंडियन सिनेमा से हासिल की, लेकिन इनके पास नागरिकता इंडिया की नहीं है. अक्षय, दीपिका और आलिया सहित ऐसे और भी एक्टर्स हैं, जो आज भी भारतीय नागरिक नहीं हैं.

अक्षय कुमार

Akshay Kumar

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कई बॉलीवुड फिल्मों में देशभक्त की भूमिका निभाने वाले अक्षय कुमार ‘भारतीय नागरिक’ नहीं हैं. जी हां, अक्षय
कई साल पहले ही भारत की नागरिकता छोड़कर कनाडा की नागरिकता ले चुके हैं. बता दें कि, सुपरस्टार अक्षय को कनाडा की नागरिकता सम्मान के तौर पर मिली हुई है और उन्हें कनाडा की “यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर” से ऑनरेरी डॉक्टरेट लॉ की डिग्री भी दी गयी थी. हालांकि नागरिकता पर सवाल उठने पट एक इंटरव्यू में अक्षय ने कहा था कि उनके पास ड्यूअल सिटिजनशिप है. लेकिन भारतीय कानून के तहत कोई भारतीय दो देशों का एक साथ नागरिक नहीं हो सकता. दूसरे देश की नागरिकता लेते ही भारतीय सिटिजनशिप खारिज हो जाती है.

दीपिका पादुकोण

Deepika Padukone

बॉलीवुड की मोस्ट सक्सेसफुल कहलाने वाली दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण भले ही भारत के लिए बैडमिंटन खेल चुके हों और भले ही दीपिका करोड़ों भारतीयों के दिलों में बसती हों, लेकिन दीपिका के पास भी भारत की नागरिकता नहीं है. दरअसल दीपिका के जन्म डेनमार्क में हुआ है, इसलिए उनके पास डेनमार्क की नागरिकता के साथ ही वहां का पासपोर्ट भी है. हालांकि अक्षय कुमार की तरह उनके लिए दावा किया जाता है कि उनके पास डेनमार्क और भारत दोनों देशों की नागरिकता है, पर भारतीय कानून के तहत ऐसा मुमकिन नहीं है.

आलिया भट्ट

Alia Bhatt

महेश भट्ट की छोटी बेटी और बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में से एक आलिया भट्ट ने भले ही बहुत छोटी सी उम्र में इंडियन सिनेमा में बड़ा नाम कमा लिया हो, आजकल बॉलीवुड में खूब नाम कमा रही है,  लेकिन आलिया के पास भी भारतीय नागरिकता नहीं है. उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है. उनका पासपोर्ट भी ब्रिटेन का ही है. असल में आलिया भट्ट की मां सोनी राजदान ब्रिटिश (इंग्लैंड के शहर बरमिंघम) में जन्मी हैं. उनके पास वहां की नागरिकता है. इसलिए आलिया के पास भी ब्रिटिश पासपोर्ट है और वहीं की नागरिकता भी है.

इमरान खान

Imran Khan

आमिर खान के भांजे के तौर पर बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले ‘जाने तू या जाने न’ स्टार इमरान खान फिलहाल अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर खूब चर्चा में हैं. पर क्या आप जानते हैं कि इमरान खान भी भारतीय नहीं हैं. इमरान खान के पास जन्म से ही यूएस की नागरिकता है. साल 2014 में उन्होंने भारतीय नागरिकता लेनी चाही थी, लेकिन ऐसा हो ना सका और वो अब भी ही यूएस के नागरिक हैं.

कटरीना कैफ

Katrina Kaif

कटरीना कैफ ने भले ही इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री ने नेम और फेम कमाया हो, लेकिन ये तो सभी जानते हैं कि वो भारतीय नागरिक नहीं हैं. कटरीना कैफ का असली नाम कटरीना टॉरकूटो है. उनका जन्म हांगकांग में हुआ है और उनके पास भी ब्रिटिश नागरिकता है.

सनी लियोन

Sunny Leone

इंडियन-अमेरिकन एक्ट्रेस और मॉडल सनी लियोन, जिनका असली नाम करनजीत कौर वोहरा है, भले ही मूल रूप से भारत में जन्मी हों, लेकिन उनके पास भी भारत की नागरिकता नहीं है. सनी के पास कनाडा की नागरिकता है. बॉलीवुड में काम करने से पहले वो यहीं अपने पति के साथ रहती थीं. हालांकि, पहले सनी लियोनी अमेरिका में रहती थीं, इसलिए उनके पास अमेरिकी नागरिकता भी है.

जैकलिन फर्नांडीस

Jacqueline Fernandes

जैकलिन फर्नांडीस के नाम से ही इस बात का अंदाजा हो जाता है कि वे भारत की नागरिक नहीं होंगी. बॉलीवुड में अपनी पहचान बना चुकी श्रीलंकाई मूल की जैकलीन का जन्म ‘बहरीन’ में हुआ था. वे साल 2006 में मिस यूनिवर्स श्रीलंका रह चुकी हैं.  जैकलिन के पास श्रीलंका की सिटिजनशिप है. बता दें कि जैकलीन के पिता श्रीलंकाई जबकि मां मलेशियन नागरिक हैं.