सना खान से लेकर बरखा मदन तक...

सना खान से लेकर बरखा मदन तक- इन 6 एक्ट्रेसेस ने आध्यात्म के लिए छोड़ दी फिल्मी दुनिया (From Sana Khan To Barkha Madan- 6 These Actresses Left Bollywood For Spirituality)

रियलिटी शो बिग बॉस और फिल्म जय हो में सलमान खान के साथ काम कर चुकी सना खान ने बॉलीवुड को छोड़ने का फैसला कर लिया है. उनके इस निर्णय से उनके सभी फ्रेंड्स और फैंस हैरान हैं. लेकिन उनके कुछ दोस्त ऐसे भी है, जो सना के इस निर्यण को सपोर्ट भी कर रहे है. फिल्म इंडस्ट्री में सना खान ही एक अकेली एक्ट्रेसेस नहीं हैं, जिन्होंने आध्यात्म के लिए बॉलीवुड की चकाचौंध से अपने को दूर कर लिया. उनसे पहले भी कुछ एक्ट्रेसेस है, जो एंटरटेनमेंट की दुनिया छोड़कर आध्यात्म की राह पर चल पड़ीं. आइये एक नज़र डालते हैं उन पर-

  1. ममता कुलकर्णी
Mamta Kulkarni

एक समय था, जब ममता कुलकर्णी का नाम फिल्म इंडस्ट्री की हॉट एक्ट्रेसेस में आता था. लेकिन ममता कुलकर्णी अचानक से इंडस्ट्री से गायब हो गई. क्योंकि ममता का नाम ड्रग रैकेट में शामिल लोगों से जुड़ा था जिसके बाद से उनका फ़िल्मी करियर ख़त्म  हो गया. और ममता फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गई. बाद में सुनने में आया  कि ममता संत चैतन्या गगनगिरि नाथ से जुडी हैं, उनके मार्ग दर्शन में संन्यासिन बन चुकी हैं. अब इतना समय बीत जाने के बाद उनका फिल्म और दीन-दुनिया से मोह भंग हो चुका है. लगता नहीं कि वे कभी फ़िल्मी दुनिया में वापस लौटेंगी.

2. सोफिया हयात

Sofia Hayat

सोफिया हयात बिग बॉस से लाइम लाइट में आई थी. लेकिन बिग बॉस से बाहर आने के कुछ समय बाद उन्होंने संन्यास लेने को घोषणा करके फैंस को हैरत में डाल दिया. सोफिया ने इस बात का खुलासा किया था कि उनका झुकाव धर्म की ओर बढ़ने के कारण उन्होंने नन बनने का निर्णय लिया है. नन बनने के बाद भी सोफिया मीडिया पर बहुत एक्टिव रहती हैं. और अपने नन लुक की फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं.

3. अनु अग्रवाल

Anu Agrawal

राहुल रॉय के साथ फिल्म ‘आशिकी’ करने के बाद अनु अग्रवाल को इंडस्ट्री में अच्छी पहचान मिल गई थी. एक एक्सिडेंट के बाद उनकी जिंदगी एकदम बदल गई. रिपोर्ट्स की मानें तो वह अपनी याददाश्त तक खो चुकी थीं. ठीक होने के बाद वह अपना ज्यादातर वक्त योगाश्रम में बिताने लगीं. उन्होंने अपनी सारी प्रॉपर्टी दान कर दी और संन्यासिन बन गई.

4. जायरा वसीम

Zaira Wasim

मिस्टर पफेक्शनिस्ट आमिर खान के साथ फिल्म दंगल में काम कर चुकी जायरा वसीम भी बॉलीवुड को बाय-बाय  कर चुकी हैं. सोशल मीडिया पर एक लम्बा-चौड़ा पोस्ट लिखकर जायरा वसीम ने इस बात की अनाउंसमेंट की थी. उनकी इस पोस्ट से सोशल मीडिया का माहौल गर्म कर दिया था. पोस्ट में उन्होंने इस बात का खुलासा कि उनका ज़मीर उन्हें ये सब करने की  इजाजत नहीं देता. इसके कारण वह इस्लाम से दूर होती जा रही है और बॉलीवुड की चकाचौंध से अपना नाता  तोड़ रही हैं.

5. बरखा मदन

Barkha Madan

मॉडल और एक्टेस बरखा मदन भी फिल्म और टीवी जगत को छोड़कर बुद्धिष्ट मॉन्क बन गई हैं. बरखा ने 1857: क्रान्ति’, ‘घर एक सपना’ और ‘सात फेरे’ जैसे पॉप्युलर टी शो में काम किया है. इसके अलावा वे फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी'(1996), और ‘भूत’ (2003) में काम कर चुकी हैं. ऐसा नाह हैं कि  बरखा ने यह फैसला आर्थिक तंगी, करियर में रुकावट या बॉय फ्रेंड से झगड़ा होने के बाद लिया। दरअसल साल 2002 में धर्मशाला में एक बुद्धिष्ट इवेंट में भाग लेने गई थी, तभी से बरखा का झुकाव बुद्धिष्ट  धर्म की और बढ़ने लगा. कुछ समय बाद साल 2012 को संन्यास लेने की घोषणा कर दी . ग्लैमर इंडस्ट्री की चमक-धमक में रहनेवाली बरखा  के पास मात्र दो जोड़ी कपड़े, एक जोड़ी चप्पल, एक मोबाइल और एक लैपटॉप हैं. अब वे नन गैलटन सैमसन नाम से जानी जाती है.

6. सना खान

Sana khan

हाल ही में बॉलीवुड की पॉप्युलर सना खान ने हाल ही में सोशल मीडिया पर बॉलीवुड छोड़ने का ऐलान किया है. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा है कि  फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें बहुत प्यार और काम  मिला. उन्हें अपने मजहब में देखा कि ये जिंदगी असल में बाद की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए होती है. अब वक्त आ गया है बेबस और लाचार लोगों की मदद करें. अब वह इंसानियत की खिदमत और अपने पैदा करने वाले के हुकुम पर चलने का पक्का  फैसला करती हैं। अब वे कभी फिल्म इंडस्टी ने वापस नहीं लौटेगीं.

और भी पढ़ें: बिग बॉस में हिस्सा ले चुकी एक्ट्रेस सना खान ने धर्म को आधार मानते हुए छोड़ी फिल्म इंडस्ट्री (Big Boss Fem Actress Sana Khan Quits Film Industry)