गणेश चतुर्थी 2020: जानिए गण...

गणेश चतुर्थी 2020: जानिए गणेश जी को प्रसन्न करने और मनोकामना पूरी करने के अचूक उपाय (Ganesh Chaturthi 2020: How To Get Blessings Of Lord Ganesha)

बुद्धि के देवता, विघ्नहर्ता तथा अपार धन की मनोकामना पूर्ण करने वाले गणेश जी की कृपा जिस पर हो जाए, उसके जीवन में आनेवाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. किसी भी शुभ कार्य का शुभारंभ हम गणेश पूजन (Ganesh Pujan) से करते हैं. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के शुभ अवसर पर गणेश जी को प्रसन्न कैसे करें, गणेश जी कैसे पूरी करते हैं हर मनोकामना, कैसे करें गणेश जी की उपासना, इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं पंडित राजेंद्र जी.

Ganesh Chaturthi 2020

ऐसे करें गणपति की पूजा-आराधना

  • भगवान गणेश को सिंदूर बहुत प्रिय है इसलिए उन्हें लाल सिंदूर जरूर चढ़ाएं. ऐसा करने से बिगड़े काम बनते हैं और तरक्की होती है.
  • भगवान गणेश को हर दिन पूजा के दौरान दूर्वा अर्पित करें. ऐसा करने से गणपति प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं. हैं।
  • गणपति को लाल पुष्प अर्पित करना शुभ होता है इसलिए पूजा के दौरान गणपति को लाल पुष्प अर्पित करें.
  • भगवान गणेश को लड्डू और मोदक प्रिय हैं इसलिए भोग में इनका प्रयोग अवश्य करें.
  • पूजा के बाद गणेश जी की आरती जरूर करें. ऐसा करने से पूजा का फल शीघ्र मिलता है.

यह भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी स्पेशल: जय गणेश देवा… (Ganesh Chaturthi Special: Bhajan & Aarti)

Ganesh Chaturthi 2020

गणेश जी को प्रसन्न करने के आसान तरीके
हर कोई सुख-सौभाग्य-समृद्धि पाना चाहता है और इसके लिए सभी लोग कोशिश भी करते हैं, लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बाद भी मनोकामना पूरी नहीं होती. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर गणेश जी को प्रसन्न करके देखिए, आपकी मनोकामना ज़रूर पूरी होगी. आइए, जानते हैं गणेश जी को प्रसन्न करने के आसान तरीके.

1) गणेश उत्सव के दौरान रोज गणपति को घी और गुड़ का भोग लगाएं और उसे गोमाता को खिलाएं. ऐसा करने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं.
2) दरिद्रता दूर करने के लिए कमल पर विराजमान गणपति की पूजा करें, आपको धनलाभ अवश्य होगा.
3) विद्यार्थियों को गणपति को दुर्वा अर्पित करना चाहिए, ऐसा करने से उनके ज्ञान में वृद्धि होगी.
4) बुरी नज़र से बचने और हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए गणेश उत्सव के पहले दिन सफ़ेद गणपति की अपने घर में विधि-विधान से स्थापना करें और फिर रोज उसकी पूजा करें.
5) यदि किसी लड़की की शादी में रुकावट आ रही है, तो रोज गणपति के सामने रुद्राक्ष की 11 माला जपें और ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का जाप करें. फिर गणपति को मोदक का भोग लगाएं. फिर गणपति के सामने अपनी मनोकामना व्यक्त करें. ऐसा करने से जल्दी ही आपकी शादी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: क्या आपने की है अष्टविनायक की यात्रा? (Yatra Of Ashtvinayaka)


6) मनचाहा घर खरीदना चाहते हैं, तो गणेश उत्सव के दौरान रोज गणपति के सामने बैठकर गणपति स्तोत्र का 11 बार पाठ करें और 21 दूर्वादल गणेश जी को अर्पित करें. आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी.
7) मनचाही नौकरी पाने के लिए गणपति के सामने लाल आसन पर बैठकर ‘गणपति अथर्वशीर्ष’ का 11 बार पाठ करें और गणपति को लड्डू का भोग लगाएं. फिर गणपति के सामने अपनी मनोकामना व्यक्त करें. ऐसा करने से आपको मनचाही नौकरी जरूर मिल जाएगी.
8) गणपति को कभी भी तुलसी अर्पण न करें.
9) गणपति को सफेद चंदन भी कभी न चढ़ाएं.
10) भाद्रपद चतुर्थी को चन्द्रमा का दर्शन न करें, ऐसा करने से कलंक लगने का भय रहता है.