अलविदा केके! हम रहें या न रहें क...

अलविदा केके! हम रहें या न रहें कल, कल याद आएंगे वो पल… सेल्समैन से बॉलीवुड के टॉप सिंगर तक- कुछ ऐसा रहा केके की ज़िंदगी का सफ़र! (Goodbye KK! From Salesman To Top Singer Of Bollywood- Top Lesser Known Facts About KK)

मशहूर सिंगर केके (Singer KK) अचानक दुनिया को अलविदा कह गए और लोग अब तक यक़ीन ही नहीं कर पा रहे कि ये खबर सच है. जी हां, कोलकाता के लाइव कॉन्सर्ट के दौरान ही 53 वर्षीय केके की तबीयत बिगड़ी और अस्पताल के जाने तक उनकी सांसों की डोर टूट चुकी थी. मैसिव हार्ट अटैक (massive heart attack) ने उनकी जान ले ली थी. एक सिंगर की यही चाहत होती है कि वो गाते हुए ही दुनिया से जाए और केके के साथ भी ऐसा ही हुआ लेकिन फैंस को वो रुला गए.

केके ने कई भाषाओं में कई गाने गाए और उनके ऐल्बम्स को भी खूब प्यार मिला लेकिन उनकी सफलता का ये सफ़र इतना हसीन और आसान नहीं था. केके ने काफ़ी स्ट्रगल किया और बॉलीवुड में सिंगर बनने से पहले उन्होंने होटेल इंडस्ट्री में सेल्समैन का जॉब पोरे आठ महीनों तक किया. वो नौकरी उन्होंने अपने प्यार को पाने के लिए की थी. लेकिन केके तो कुछ अलग ही करने के लिए बने थे. नौकरी में कहां उनका मन रमने वाला था.

केके बचपन से ही म्यूज़िक में अपना करियर बनाना चाहते थे और वो किशोर दा के बहुत बड़े फ़ैन थे. कम लोग ही जानते हैं कि ठीक किशोर दा की तरह केके ने भी म्यूज़िक की कोई शिक्षा नहीं ली और सिर्फ़ गाना सुनकर ही सीख लेते थे. वो बॉर्न सिंगर थे.

केके यानी कृष्णकुमार कुन्नथ की पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में हुई थी सो वहीं उन्होंने अपना एक ग्रुप बनाया और जिंगल्स बनाने की शुरुआत कर दी. केके ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था कि उनको एक कार्यक्रम में हरिहरण ने देखा था और उनको मुंबई आने के लिए प्रेरित किया था.

केके मुंबई आए और यहां भी कई जिंगल्स बनाए. केके ने कुल 3500 से भी ज़्यादा जिंगल्स बनाए और उनके ऐल्बम पल ने उनको एक और ख़ास पहचान दी. इसके बाद केके को अपना पहला बॉलीवुड ब्रेक मिला फ़िल्म माचिस से, जहां उन्होंने सुरेश वाडकर, हरिहरण और विनोद सहगल के साथ छोड़ आए हम वो गालियां गाने में अपनी आवाज़ दी.

यह भी पढ़ें: केके की मौत पर बढ़ा सस्पेंस, क्या बदइंतज़ामी की वजह से गई सिंगर की जान? चेहरे और सिर पर थे चोट के निशान, पुलिस ने दर्ज किया ‘असामान्य मौत’ का केस! (KK Death Mystery: Kolkata Police Registers Unnatural Death Case, Deets Inside)

लेकिन केके को बड़ी पहचान तब मिली जब उन्होंने हम दिल दे चुके सनम में तड़प तड़प के इस दिल से आह निकलती रही गाना गाया. इसके बाद केके ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. दस बहाने, आंखों में तेरी अजब सी अजब सी अदाएं हैं, खुदा जाने और दिल इबादत कर रहा है जैसी अनेक ब्लॉक बस्टर दिए.

ये अलग बात है कि केके को प्यार सभी ने किया लेकिन वो और भी बेहतर मुक़ाम डिज़र्व करते थे. इतने हिट नम्बर्स के बाद भी न तो अवॉर्ड के रूप में और न ही बॉलीवुड में सिंगर के रूप में उनको वो मुक़ाम दिया गया जिसके वो हक़दार थे. लेकिन फैंस ने उनको भरपूर प्यार दिया. आज बॉलीवुड से लेकर फैंस नम आंखों से उनको विदाई दे रहे हैं.,. अलविदा केके! हमेशा याद आओगे!

×