#HBD हेमाजीः जानिए ड्रीमगर्ल की ज़िंदगी की कहानी, उन्हीं की ज़ुबानी…(Happy Birthday Hema Malini, Know More About Her)

  1. आज फिल्म इंडस्ट्री की ड्रीमगर्ल (Dream Girl) और मेरी सहेली की एडिटर हेमा मालिनी (Hema Malini) का जन्मदिन (Birthday) है. इस उम्र में भी उनका जादू और करिश्मा कायम है. फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने सामाजिक और राजनीतिक फील्ड में भी अपनी अलग पहचान बना ली है. उनके जन्मदिन के ख़ास मौक़े पर हम आपको हेमा मालिनी की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जो उन्होंने ख़ुद हमारे साथ सांझा किए हैं.

 Hema Malini

हेमा मालिनी ने एक इंटरव्यू में अपने दिल की बात बताते हुए कहा,” मैंने अपनी ज़िंदगी में बहुत एडजस्टमेंट किए हैं. जब मैं छोटी थी, तो मैं खिड़की से देखती थी कि सारे बच्चे बाहर खेल रहे हैं और मैं डांस प्रैक्टिस कर रही हूं, लेकिन आज पीछे पलटकर देखती हूं, तो लगता है कि अगर उस व़क्त साधना नहीं की होती, तो आज ये कामयाबी नहीं मिलती और इन सबका श्रेय मेरी मां को जाता है. मैंने फिल्मों में भी जब काम करना शुरू किया, तो एक व़क्त के बाद मुझे भी यह महसूस होने लगा कि एक लड़की की तरह मैं भी अपनी ज़िंदगी जीऊं, शादी करूं, घर बसाऊं… फिर मैंने शादी करने का फैसला कर लिया. जिस तरह ख़्वाहिशें समय के अनुसार बदलती रहती हैं, उसी तरह हमारी ज़िम्मेदारियां भी बदलती रहती हैं और हम उन्हें पूरा करने के लिए फिर अलग तरह से एडजस्टमेंट्स करने लगते हैं.”

ये भी पढ़ेंः हेमा मालिनी की फैमिली फोटोग्राफ्स (Family Photographs Of Hema Malini)

”हमारी ज़िंदगी ऐसी ही तो हो गई है, जहां रोज़ाना क्या करें, क्या न करें की एक फेहरिस्त हमें बांधे रखती है. सुकून, शांति और नैसर्गिक सुख से हम कोसों दूर हो चुके हैं. कई बार समय की ज़रूरतें पूरी करते-करते, अपनी ज़िम्मेदारियां निभाने में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि चाहकर भी अपने लिए, अपनों के लिए व़क्त नहीं निकाल पाते, अपनी इच्छाएं पूरी नहीं कर पाते… मुझे जब भी यह महसूस होने लगता है कि मैंने ख़ुद को ज़रूरत से ज़्यादा व्यस्त कर लिया है, तो मैं समझ जाती हूं कि कहीं न कहीं मेरे जीवन में असंतुलन आ गया है, जिसे स़िर्फ और स़िर्फ मैं ही ठीक कर सकती हूं. यह मुझे मेरे अनुभवों ने सिखाया है. ऐसे में मैं कुछ क़दम पीछे हट जाती हूं और उन चीज़ों के बारे में सोचती हूं, जो मुझे सुख व पूर्णता का आभास कराती हैं… तब मैं अपने नृत्य, ध्यान, योग, साधना के लिए व़क्त निकालती हूं, अपने परिवार के साथ व़क्त बिताती हूं… ऐसा करके मैं ख़ुद में फिर से वही ऊर्जा व शक्ति महसूस करती हूं.”

ये भी पढ़ेंः हेमा मालिनी का फिल्मी सफ़र (Film Journey Of Hema Malini)

हेमा जी के अन्य एक्सक्लूज़िव इंटरव्यू सुनने के लिए यहां क्लिक करें