HBD रितिक रोशनः एक्स वाइफ सुज़ैन ने ऐसे किया विश और जानिए बॉलीवुड के ग्रीक गॉड की फिटनेस का राज (Happy Birthday Hrithik Roshan: Know Fitness Secret of Hrithik)

बॉलीवुड सुपरस्टार (Bollywood Superstar) रितिक रोशन (Hrithik Roshan) आज अपना 45वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं. इस अवसर पर रितिक रोशन की एक्स वाइफ ने उन्हें बर्थडे विश करते हुए लिखा मेरे सबसे अच्छे दोस्त को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई. उन्होंने ये तस्वीरें शेयर कीं. 

Hrithik Roshan

Hrithik Roshan With Sons

Hrithik Roshan Family Pic

Hrithik Roshan And Wife

बॉलीवुड के इस डैसिंग हीरो को ग्रीक गॉड कहा जाता है. हाल ही में उन्हें सेक्सियेस्ट मैन ऑफ एशिया के टाइटल से नवाजा गया है.उनके जन्मदिन के अवसर पर जानिए रितिक के हॉट और सेक्सी बॉडी का राज़. 

Hrithik Roshan

रितिक न स़िर्फ अपने एक्टिंग स्किल्स, बल्कि अपने लुक्स के लिए भी जाने जाते हैं. क्रिस 3 और काबिल जैसी फिल्मों में रितिक की बॉडी और उनका स्टेमिना देखकर हर कोई दंग रह गया. लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि रितिक ने ऐसी बॉडी रातों-रात नहीं बनाई, बल्कि पिछले 16-17 सालों से वे भगवान की तरह अपने शरीर को पूजते आ रहे हैं और उसकी देखभाल के लिए वे हर मुमक़िन कोशिश करते हैं.

डायट की अहम् भूमिका
रितिक खाने-पीने में बेहद सावधानी बरतते हैं. उन्हें सेहतमंद भोजन करना पसंद है और उनका विश्‍वास है कि आप जैसा खाते हैं, वैसे ही नज़र आते हैं. रितिक का मानना है कि मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने के लिए नियमित अंतराल पर खाना ज़रूरी होता है. उनके अनुसार, अच्छी बॉडी और अच्छी सेहत बनाने में 90 फ़ीसदी भूमिका डायट की होती है और 10 फ़ीसदी एक्सरसाइज़ की. लेकिन इसके लिए क्रैश डायटिंग करना बिल्कुल ग़लत है. रितिक सही व संतुलित खानपान में विश्‍वास रखते हैं. उनके अनुसार, दिनभर में तीन बार हैवी खाने से बेहतर है, नियमित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाया जाए. प्रोटीन ग्रहण करने के लिए रितिक एग व्हाइट्स, चिकन और प्रोटीन शेक्स लेते हैं. कार्बोहाइड्रेट की ज़रूरत पूरी करने के लिए वे ओट्स, रतालू, पास्ता व ब्राउन राइस का सेवन करते हैं. ओमेगा3 फैटी एसिड्स की ज़रूरत पूरी करने के लिए रितिक ओमेगा ऑयल ग्रहण करते हैं. फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स की ज़रूरत पूरी करने के लिए रितिक स्प्राउट्स, ब्रोकोली, पालक इत्यादि का सेवन करते हैं. उनके डायट में निम्न चीज़ें शामिल हैं.
Hrithik Roshan

नाश्ताः 4 एग व्हाइट्स, 2 ब्राउन ब्रेड, प्रोटीन शेक/ कॉर्नफ्लेक्स-दूध और एक     प्लेट सलाद.
लंचः 2 रोटी, हरी सब्ज़ी, चिकन ब्रेस्ट, दाल व सीज़र सलाद/ फिश प्लैटर, प्रोटीन शेक, 4 एग व्हाइट्स सैंडविच और फ्रूट प्लैटर.
डिनरः 6 एग व्हाइट्स, ब्राउन ब्रेड, हाफ चिकन/ स्टर फ्राइड वेजिटेबल्स के साथ फिश.
जहां तक डायट का प्रश्‍न है रितिक कुछ नियमों का बिना भूले पालन करते हैं.
1. वे शक्कर कम से कम ग्रहण करते हैं, क्योंकि शक्कर में कैलोरीज़ के अलावा और कुछ नहीं होता है.
2. पेट भर खाना खाने की बजाय वे थोड़ा कम खाते हैं. यानी रितिक अपने पेट को 70 फ़ीसदी ही भरते हैं और 30 फ़ीसदी खाली छोड़ देते हैं.70 फ़ीसदी ही भरते हैं और 30 फ़ीसदी खाली छोड़ देते हैं.
3. चूंकि सोडियम का सेवन करने से शरीर व पेट फूलता है इसलिए वे नमक भी बहुत कम खाते हैं.
4. खाना खाने के बाद रितिक थोड़ी देर आराम करते हैं, ताकि खाने में मौजूद पोषक तत्व शरीर में सही तरी़के से अवशोषित  हो जाए.
5. वर्कआउट करने के 45 मिनट के अंदर ही रितिक कुछ न कुछ खाते हैं. रितिक के अनुसार, शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पीना बहुत ज़रूरी है.
रितिक की कमज़ोरी
हर किसी की कोई न कोई कमज़ोरी होती है और सुपरस्टार रितिक भी इससे अछूते नहीं हैं. रितिक को चॉकलेट, आइसक्रीम और मिठाइयां बहुत पसंद हैं. इसलिए हफ़्ते में एक दिन वे अपनी पसंद की चीज़ें और फास्ट फूड इत्यादि खाते हैं. रितिक को इंडियन फूड बहुत पसंद है. जिस दिन उन्हें खाने की छूट होती है, वे चावल, दाल, चिकन, पंजाबी स्टाइल में बनी सब्ज़ियां खाना पसंद करते हैं.

वर्कआउट प्लान
Hrithik Roshan

रितिक विश्‍व प्रसिद्ध फिटनेस इंस्ट्रक्टर क्रिस गेंथिन की देखरेख में वर्कआउट करते हैं. हर दिन वे अलग-अलग तरह का वर्कआउट करते हैं. हफ़्ते में दो दिन वे शरीर को आराम देते हैं. वे रोज़ाना 20-30 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज़ करते हैं. उनका डेली वर्कआउट शेड्यूल इस प्रकार है.
सोमवारः इस दिन वे चेस्ट, काव्स और बैक पर फोकस करते हैं.
मंगलवारः इस दिन उनका पूरा ध्यान पैरों के वर्कआउट पर रहता है.
बुधवारः  इस दिन वे शोल्डर से जुड़े एक्सरसाइज़ करते हैं.
गुरुवारः  रितिक इस दिन शोल्डर, काव्स और एब्स एक्सरसाइज़ करते हैं.
शुक्रवारः  इस दिन रितिक की प्राथमिकता आर्म्स होते हैं. वे बांहों से जुड़े एक्सरासाइज़ करते हैं

अपने स्ट्रिक्ट वर्कआउट प्लान और सिक्स मील डायट प्लान के कारण रितिक अपनी उम्र से काफ़ी छोटे दिखते हैं. उम्र के चालीसवें पायदान पर होने के बावजूद वे एकदम यंग और एनर्जेटिक नज़र आते हैं. इसके अलावा वे तनावरहित रहने की कोशिश करते हैं, ताकि शरीर में टॉक्सिन्स एकत्रित न हों.
ये भी पढ़ेंः 
गली बॉय का ट्रेलर आउट, रणवीर ने जीता दिल (Gully Boy Trailer: Rapper Ranveer Singh Steals The Show)