बर्थडे स्पेशल: ऐक्शन किंग र...

बर्थडे स्पेशल: ऐक्शन किंग रोहित शेट्टी की पहली कमाई थी स़िर्फ 35 रु (Happy Birthday Rohit Shetty)

Rohit Shetty

बॉलीवुड में गाड़ियों का सुपर ऐक्शन सीन हर फिल्म में दर्शाने वाले रोहित शेट्टी को जन्मदिन के मौ़के पर ढेरों शुभकामनाएं. 14 मार्च 1974 को जन्में रोहित फिल्म इंडस्ट्री में कॉमेडी ऐक्शन फिल्मों के बेहतरीन निर्देशकों में से एक माने जाते हैं. रोमांस के बादशाह किंग ख़ान से भी उन्होंने ऐक्शन और कॉमेडी फिल्म करवाई. ऐक्शन-कॉमेडी में रोहित का जवाब नहीं. भले ही रोहित आज स्टार डायरेक्टर बन गए हैं, लेकिन लाइफ में उन्होंने बहुत स्ट्रगल देखे हैं.

रोहित बहुत छोटे थे जब उनके पिता की डेथ हो गई थी. रोहित की मां को फिल्म इंडस्ट्री में जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर काम करना पड़ा, ताकि वो रोहित को पढ़ा सकें. रोहित के पिता ऐक्शन डायरेक्टर थे. बचपन में रोहित एक अमीर पिता के बेटे थे, लेकिन पिता की मृत्यु के बाद सारी ज़िम्मेदारी उनकी मां पर आ गई. उस समय इन्वेस्टमेंट पर उतना ध्यान नहीं दिया जाता था. रोहित के पिता भी फैमिली के लिए कुछ छोड़कर नहीं गए थे. रोहित का बचपन स्ट्रगल में ही बीता.

Rohit Shetty

15 साल की उम्र में रोहित ने किसी तरह से कुकू कोहली के साथ काम करने का मौक़ा पाया. फिल्म फूल और कांटे रोहित की पहली फिल्म थी. इसमें रोहित ने असिस्टेंट डायरेक्टर का काम किया. इस फिल्म में रोहित को 35 रुपए मिले. रोहित की ये पहली इनकम थी. रोहित ने आगे की पढ़ाई रोक दी और पूरी तरह से ख़ुद को फिल्म इंडस्ट्री में लगा दिया. इस फिल्म के दौरान रोहित की दोस्ती अजय देवगन से हो गई. अजय के पिता वीरू देवगन भी ऐक्शन डायरेक्टर थे. अजय के साथ ही रोहित भी वीरू देवगन से ऐक्शन सीखने लगे. वीरू देवगन ने ही रोहित को इस फील्ड में करियर बनाने को कहा. वीरू ने कहा कि ऐक्शन तुम्हारे ब्लड में है, इसलिए तुम इसमें सफल हो सकते हो. वीरू देवगन की बात को गांठ बांधकर रोहित ने इसी ओर आगे बढ़ना शुरू कर दिया. उस दिन से आजतक रोहित ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. रोहित शेट्टी आज सफल निर्देशकों में से एक हैं.