#HBD: मॉडल से थप्पड़ एक्ट्रे...

#HBD: मॉडल से थप्पड़ एक्ट्रेस बनी तापसी पन्नू के बारे में नहीं जानते होंगे ये रोचक बातें (Happy Birthday Taapsee Pannu: Lesser Known Facts About The Thappad Actress)

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर कंगना रनौत के साथ हुई कैटफाइट के कारण चर्चा में रहनेवाली तापसी पन्नू आज अपना ३३वां बर्थडे मना रही हैं. हाल ही में उनकी फिल्म थप्पड़ रिलीज़ हुई थी, जिसमें दर्शकों ने उनकी दमदार एक्टिंग को खूब सराहा. अपनी शानदार एक्टिंग के दम पर तापसी ने लोगों के दिलों में खास जगह बना ली है. चाहे थप्पड़, बदला हो या फिर पिंक. आज वे किसी परिचय की मोहताज़ नहीं है. चलिए तापसी के जन्मदिन के खास मौके पर उनके बारे में हम आपको बताते हैं.

– तापसी पन्नू का जन्म 1 अगस्त 1987 को दिल्ली में एक सिख परिवार में हुआ था. उनके पिता दिलमोहन सिंह एक बिजनेसमैन हैं जबकि मां निर्मलजीत पन्नू एक हाउसवाइफ हैं.

Taapsee Pannu

– कर्ली हेयर होने के कारण घरवाले उन्हें प्यार से  मैगी  बुलाते हैं.

Taapsee Pannu

– जब तापसी 8 साल की थी तब वे चौथी क्लास में पढ़ती थीं. तभी उन्होंने कथक और भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था और ८ साल तक तापसी ने डांस सीखा. और कई इंटर-कॉलेज डांस कम्पीटीशन्स जीतें.

Taapsee Pannu

– तापसी की एक छोटी बहन है जो उनसे चार साल छोटी है. छोटी होने के बाद भी वे काफी परिपक्व हैं.

– तापसी मानती है कि वे बचपन से ही बहुत नॉटी थी. ज्यादातर  बच्चों को स्कूल जाना पसंद नहीं होता है, इसके विपरीत तापसी को स्कूल जाना बहुत अच्छा लगता था. वे स्कूल की करिकुलर एक्टिविटीज में हमेश एक्टिव रहती थीं.

Taapsee Pannu

– बहुत कम लोगों को यह बात पता होगा कि तापसी एक अच्छी स्क्वाश प्लेयर भी हैं.

– तापसी  ने दिल्ली के अशोक विहार से स्कूलिंग की. स्कूल टाइम से ही तापसी होनहार स्टूडेंट रही हैं. बारहवीं में उन्हें ९०% मार्क्स मिले थे.

Taapsee Pannu

– उसके बाद उन्होंने गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. तापसी  ने एमबीए  करने की प्लानिंग की थी और उसके लिए कैट का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर किया था, जिसमें उन्हें ८८% अंक मिले थे.

Taapsee Pannu

– चैनल वी “गेट गॉर्जियस” पेजेंट में प्रतिभागी के रूप में तापसी ने ऑडिशन दिया था. तापसी के अनुसार, उन्होंने ये फॉर्म ऐसे ही भर दिया था और अपनी कुछ फोटोज भी फॉर्म के साथ अटैच कर दी थी. खुशकिस्मती से वे उस टैलेंट शो में सेलेक्ट हो गई थीं. उसके बाद से तापसी ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा.

–  कॉलेज के दिनों से ही तापसी ने कोका कोला, मोटोरोला, पैंटालून, पीवीआर सिनेमाज, डाबर, एयरटेल, टाटा डोकोमो सहित अन्य कंपनियों के विज्ञापन किए.

– अपने एक इंटरव्यू के दौरान तापसी ने बताया कि वे ईव टीचिंग का शिकार हुई थी. बात तब की है जब वे दिल्ली में रहा करती थीं. कॉलेज जाने के लिए डीटीसी बसों में यात्रा करती थी उस दौरान उन्हें किसी ने गलत जगह पर टच किया गया था.

Taapsee Pannu

– ब्यूटीफुल तापसी ने मिस इंडिया 2008 पेजेंट में भी भाग लिया और पैंटालून फेमिना मिस फ्रेश फेस और साफी फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्किन का खिताब भी जीता.

Taapsee Pannu

– 2010 में तापसी ने तेलुगू फिल्म से डेब्यू किया. लेकिन उनकी शुरूआती फिल्म फ्लॉप रही. बॉलीवुड में पदार्पण करने से पहले उन्होंने 10 से अधिक तमिल और तेलुगु फिल्में की हैं. साल 2013 में डेविड धवन की फिल्म ‘चश्मेबद्दूर’ से बॉलीवुड में कदम रखा.

Taapsee Pannu

– फिल्म बेबी में तापसी के काम को बखूबी सराहा गया. इस फिल्म में उन्होंने टास्क फोर्स एजेंट का रोल निभाया था.

“वुमन जस्ट फॉर वुमन”  और “मास्टर्स” जैसी पत्रिकाओं के कवर पर तापसी आ चुकी हैं. उन्हें अपनी फिल्मों मिस्टर परफेक्ट और अररामबम के लिए फिल्मफेयर में  बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के रोल के लिए नामांकित किया गया.

– तापसी ने कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया है, जिनमें से कई ऐसी फिल्में थीं, जो लंबे समय तक सुर्खियों में रहीं. वह आखिरी बार फिल्म ‘थप्पड़’ में दिखाई दी थीं. इस फिल्म में उनके अभिनय को बखूबी सराहा गया.

– तापसी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फ़िल्में फ्लॉप होने के बाद लोग उन्हें अपना बैड लक मानने लगे थे. फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया था, एक डायरेक्टर ने तो अपनी फिल्म में उनका  नाम फाइनल कर  लिया था, लेकिन बाद में उन्हें हटाकर किसी बड़ी और फेमस एक्ट्रेस को ले लिया.

Taapsee Pannu

– फिल्मों में फीस की बात पर तापसी ने अपने इंटरव्यू में बताया कि शुरू-शुरू में तो उन्हें अपने बेसिक अमाउंट के लिए डायरेक्टर्स ले लड़ना पड़ता था. वो भी बहुत मुश्किल से मिलता था.

Taapsee Pannu

तापसी की इवेंट मैनेजमेंट में बहुत रूचि है. अपने इस शौक को आगे बढ़ाने के लिए वह एक ईवेंट कंपनी ’द वेडिंग फैक्ट्री’ चलाती है. यह कंपनी इवेंट्स और शादियों का आयोजन करती है।  यह कंपनी  वह अपने दो सहयोगियों फराह परवेश और बहन शगुन पन्नू के साथ चलाती है.

Taapsee Pannu

– तापसी को डायरेक्टर  शूजित सरकार की फिल्म ‘पिंक’ से बहुत पब्लिसिटी मिली. इसमें उनके किरदार को दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा. इस फिल्म के बाद तापसी के पास फिल्मों की लंबी लाइन लग गई. तापसी की मुख्य फिल्मों में ‘बेबी’, ‘नाम शबाना’, ‘सूरमा’, ‘द गाजी अटैक’, ‘पिंक’, ‘मनमर्जियां’, ‘बदला’, ‘मुल्क’, ‘सांड की आंख’ और ‘थप्पड़’ शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड की वो 7 एक्ट्रेसेस जिन्होंने हीरो की बजाय कर ली मशहूर खलनायकों से शादी! (7 Bollywood Actresses Who Married Famous Villains)